5 Dariya News

नवजोत सिंह सिद्धू द्वारा बजट में स्थानीय निकायों एवं पर्यटन को विषेष प्राथमिकता देने पर मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री का धन्यवाद

बजट को विकासमुखी, जनपक्षीय और भविष्यमुखी कहा , पहली बार पर्यटन विभाग को अहमियत मिली

5 Dariya News

चंडीगढ़ 20-Jun-2017

स्थानीय निकाय और पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों संबंधी मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाब के वित्त मंत्री मनप्रीत सिंह बादल द्वारा आज पंजाब विधानसभा पेष किये बजट को विकासमुखी, जनपक्षीय और भविष्यमुखी कहा। स. सिद्धू ने बजट में स्थानीय निकाय और पर्यटन विभाग को विषेष प्राथमिकता देने पर मुख्यमंत्री एवं वित्त मंत्री का भी धन्यवाद किया।आज यहां जारी प्रैस बयान में स. सिद्धू ने कहा कि मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा गत् दिवस माननीय राज्यपाल जी के भाषण पर बोलते हुये उनके द्वारा स्थानीय निकायों और पर्यटन एवं सांस्कृतिक मामलों संबंधी विभाग में किये जा रहे कार्यो की प्रौढता कर उनको बड़ा प्रौत्साहन दिया है और भविष्य के लिये और ताकतवर होकर कार्य करने का हौंसला बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने गत् दिवस उनके विभागों संबंधी कई अह्म एलान किये आज वित्त मंत्री स. बादल ने बजट तकरीर में दोनो विभागों को खुले गफ्फे देकर मुझे कर्जदार बना लिया। स. सिद्धू ने कहा कि पंजाब के इतिहास में पहली बार पर्यटन एवं सांस्कृतिक विभाग को बजट में विषेष जगह दी गई। 

उन्होंने कहा कि वित्त मंत्री द्वारा पंजाब के अमीर विरासत के संरक्षण/सुरक्षित रखने के लिये, पर्यटन सुविधांए तथा संग्राहलयों के सुधार के लिये 26 करोड़ रूप्ये रखे हैं। इसी प्रकार गत् सरकार द्वारा बंद किये हैरीटेज फैस्टीवलों को पुन: आरंभ करवाने के लिये 7 करोड़ रूप्ये रखे हैं जिससे नई पीढी को अपने अमीर विरसे से जोडऩे का अवसर मिलेगा। सबसे बड़ी बात विदेषों में बैठे पंजाबियों को पंजाब आने के लिये प्रेरित करने, पर्यटकों को आकर्षित तथा पर्यटन को प्रौत्साहन देने के लिये मार्कटिंग हेतू 5 करोड़ रूप्ये रखे हैं। इससे विभाग के प्रयासों को बड़ा प्रौत्साहन मिलेगा। पवित्र नदी वेई पर बहुउद्धेष्यीय प्रौजेक्ट के लिये 3 करोड़ रूप्ये रखे गये हैं। स. सिद्धू ने कहा कि शहरों के विकास के लिये गत् वर्ष जारी हुये 2268.18 करोड़ की राषि को दोगुणा से अधिक करते हुये इस वर्ष के लिये 4610.59 करोड़ रूप्ये कर दिये जोकि गत् वर्ष से 103.27 प्रतिषत बढ़ौतरी है। चार बड़े शहर अमृतसर, लुधियाना, जालंधर एवं पटियाला स्मार्ट सिटी के तौर पर विकसित किये जायेंगे। सी एल यू प्रक्रिया आसान करने का एलान हुआ। शहरों में कम खर्चे वाले एल ई डी लाइटें, वाहनों की पार्किंग की समस्या हल करने के लिये बहुमंजिला पार्किंग बनाने का एलान किया।