5 Dariya News

बजट में राखवे 1358 करोड़ रुपये से बुनियादी ढांचे तथा सेहत सेवाओं की होगी दोबारा बहाली - ब्रहम महिंदरा

100 करोड़ रुपये की राशि द्वारा यूनिवर्सल सेहत बीमा अधीन दलित लोगों को सेहत सेवाएं मुहैय्या होंगी

5 Dariya News

चंडीगढ़ 20-Jun-2017

पंजाब सरकार ने आज राज्य के लोगों को बुनियादी तथा बेहतर सेहत सेवाएं मुहैय्या करवाने के लिए अपनी वचनबद्घता को निभाते हुए 1358 करोड़ रुपये का सालाना बजट विधान सभा में पेश किया है।मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिंदर सिंह का धन्यवाद करते हुए सेहत तथा मैडीकल शिक्षा मंत्री श्री ब्रहम महिंदरा ने बताया कि 2016-17 के बजटी अनुमानों के मुकाबले 2017-18 में सेहत सेक्टर के लिए 14.21 फीसदी बढ़ौतरी की गई है। उन्होंने कहा कि वित्तीय मजबूरियों के होने के बावजूद भी कैप्टन अमरिंदर सिंह की आगे बढऩे की सोच के चलते तर्कसंगत सेहत सेवाओं का बजट बढ़ाया गया है जिस से राज्य के लोगों को बढिय़ा सेहत सेवाएं यकीनी तौर पर मिलेगी।श्री ब्रहम महिंदरा ने बताया कि राष्ट्रीय सेहत मिशन प्रोग्राम के अधीन 777 करोड़ रुपये के साथ ही किफायती तथा सुचारू सेहत सेवाएं मुहैय्या होगी । एमरजेंसी हालातो में 108 एंबुलैंस सेवा तथा 104 हैल्प लाइन सेवा के अलावा 30 करोड़ रुपये मुख्यमंत्री कैंसर राहत फंड अधीन कैंसर पीडि़तों के इलाज के लिए, 100 करोड़ रुपये दलित लोगों के यूनिवर्सल सेहत बीमे के लिए, 50 करोड़ रुपये कैंसर तथा नशा मुक्ति इलाज बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए, 50 करोड़ रुपये राज्य में प्राथमिक ग्रामीण पुर्नवास तथा नशा मुक्तिी केंद्रों की स्थापना के लिए, 50 करोड़ रुपये तीसरे दर्जा कैंसर संभाल केंद्र के लिए मुहैय्या करवाए गए है।

सेहत मंत्री ने बताया कि 2017-18 में 10 करोड़ रुपये की लागत से एसएएस नगर (मोहाली) में एक नया मैडीकल कालेज स्थापित किया जाएगा। इस मैडीकल कालेज द्वारा राज्य के लोगों को बेहतर तथा सुचारु सेवाओं के साथ साथ डाक्टरों की कमी को यकीनी तौर पर दूर किया जाएगा। कैंसर पीढि़तों को बढिय़ा सेहत सेवाओं के लिए फाजिल्का तथा होशियारपुर में 50 करोड़ रुपये की लागत से तीसरा दर्जा संभाल केंद्र स्थापित किए जा रहे है। 100 करोड़ रुपये की लागत से मैडीकल कालेज तथा अस्पताल का नवीनीकरण तथा ढांचे का विकास किया जाएगा

श्री ब्रहम महिंदरा ने बताया कि यूनिवर्सल सेहत बीमा स्कीम के अधीन तीसरे दर्जे की इलाज की सेवाएं मुहैया होंगी। उन्होंने कहा कि आम लोगों का अस्पताल में भर्ती होने के कारण तीसरे दर्ज के इलाज दौरान बड़ा वित्तीय घाटे को झेलना पड़ता था मगर अब इस बीमा स्कीम से राज्य के लोगों को बड़ी राहत मिलेगी। इस के अलावा बीमा स्कीम अधीन किसी दुर्घटना में अपंगता होने के साथ प्राइमरी तथा सैकेंडरी इलाज सेवाएं मुहैय्या करवाई जाएगी। इस स्कीम को लागू करने के लिए साल 2017-18 के लिए 100 करोड़ रुपये का प्राथमिक प्रबंध किया गया है।