5 Dariya News

बिजली और सिंचाई के लिये बजट में एक विशेष स्थान देने के लिए राणा गुरजीत सिंह द्वारा मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री का धन्यवाद

पंजाब के 2017-18 बजट को तर्कशील और जनपक्षीय बताया

5 Dariya News

चंडीगढ़ 20-Jun-2017

पावर और सिंचाई मंत्री पंजाब राणा गुरजीत सिंह ने पंजाब के वार्षिक बजट 2017-18 में बिजली और सिंचाई  क्षेत्र को अह्म स्थान देने के लिय मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और वित्त मंत्री स. मनप्रीत सिंह बादल का धन्यवाद किया है। उन्होंने आज पेश किये गये इस बजट को तर्कशील और जनपक्षीय बताते हुये इसकी तारीफ की है।आज यहाँ एक बयान जारी करके  राणा गुरजीत सिंह ने कहा कि पंजाब के वार्षिक बजट में बिजली क्षेत्र के लिए 3156.69 करोड़ रुपये की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कहा कि राज्य में एक पॉवर सरपल्स राज्य है जो 13,960 मेगावाट बिजली उत्पादन की क्षमता से 41,329 मेगा यूनिट की वार्षिक बिजली की खपत को पूरा करते हुये 89 लाख उपभोक्ताओं को बिजली सेवाएं प्रदान करता है। उन्होंने कहा कि बजट में बिजली क्षेत्र के लिए किया गया यह विशेष प्रबंध स्वागत योग्य है और इस कारण बिजली उत्पादन और वितरण के ढांचे को और मजबूत करने में सहायता मिलेगी जिससे पंजाब के लोगों के लिये रूकावट मुक्त बिजली सेवाओं को सुनिश्चित कराया जाएगा। 

उन्होंने मौजूदा और नए उद्योग के लिए बिजली दर 5 रुपये प्रति यूनिट निर्धारित करने और किसानों को मुफ्त बिजली सुविधा लागू रखने संबंधी मुख्यमंत्री द्वारा किये गये एलान के लिये भी उन्हें धन्यवाद दिया।     राणा गुरजीत सिंह ने राज्य की नहर संरचना के नवीकरण और सुधार पर दिये गये जोर के लिए मुख्यमंत्री और वित्त मंत्री को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि राज्य के नहरी ढांचे को विकसित करने नवीनीकरण और आधुनिक बनाने के लिये 4128.43 करोड़ रुपए की कुल नवीकरण परियोजना जोकि स्वीकृति और फंडों को जारी करने के लिये सी डब्लयू सी और जे आई सी ए के पास भेजा गया है, के संपूर्ण होने से राज्य की अधिकतर सिंचाई जरूरतों को पूरा कर लिया जायेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार मुख्य नहरों और उनकी शाखाओं के नवीकरण, फिर से निर्माण और आधुनिकीकरण के अलावा सेम और बाढ़ की समस्याओं को सुलझाने पर ध्यान दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि सरकार नदियों के साथ आर्थिक गतिविधियों को बढ़ाने और तीन प्रमुख नदियों  का नहरीकरण करके उनके  किनारों पर उच्च गति पथ की स्थापना के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है।