5 Dariya News

बौखलाये हुये विरोधी उठा रहें हैं आधारहीन मुद्दे- कैप्टन अमरिंदर सिंह

गत् सरकार द्वारा विरासत में दिये कुप्रबंधों को दुरूस्त करने का वायदा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 19-Jun-2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह नें आधारहीन और अनावष्यक मुद्दे उठा रहे विरोधियों पर बरसते हुये कहा कि उनकी सरकार को विरासत में मिले कमजोर प्रबंधों और संकट का सामना कर रहे पंजाब को पुन: पैरों पर खड़ा करने के लिये वह पूरी तरह वचनबद्ध हैं। राज्यपाल के भाषण पर बहस को समेटते हुये पंजाब विधानसभा में मुख्यमंत्री ने आज बताया कि गत् सरकार ने मौजूदा सरकार को विरासत में खाली खजाना, कमजोर राज्य प्रबंध, अमन कानून की कमजोर स्थिति, संकट में घिरे राज्य के किसान, बहुत सी चुनौतियों का सामना कर रहे उद्योग और वाणिज्य, संपूर्ण बदअमनी तथा कुषासन दिया है।उन्होंने कहा कि विरोधी स्पष्ट तौर पर बौखलाहट का सामना कर रहें हैं जबकि पूरा सच अभी सामने आना शेष है।मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार को थोड़ा भी अनुमान नही था कि गत् सरकार विरासत में इस हद तक बदइंतजामी देकर गई है कि आम लोगों को राहत पहुंचाने का कार्य आरंभ करना एक बड़ी चुनौती है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ना केवल आम लोगों के जीवन में बल्कि समाज के प्रत्येक क्षेत्र में गत् सरकार द्वारा पैदा की बदइतजामी को दुरूस्त करने के लिये पूरी तरह तैयार है ताकि लोगों को सरल जीवन का वातावरण प्रदान किया जा सके। 

अपने धन्यवादी भाषण के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा कि कांग्रेस पार्टी लोगों के कल्याण, परिवर्तन तथा सुधारों के लिये सत्ता में लाई गई है जिस पर वह खरा उतरेगी। राज्य के लोगों का ना केवल शांतमयी चुनाव संपन्न करने बल्कि प्रत्येक क्षेत्र विषेषकर आर्थिक, सामाजिक, सांस्कृतिक तथा वित्तीय मामलों के अतिरिक्त पंजाबियों को सुरक्षित देने से इंकारी गत् सरकार को सत्ता से दूर करने के लिये कैप्टन अमरिंदर सिंह ने विषेष तौर पर धन्यवाद किया।मुख्यमंत्री ने कहा कि गत् एक दषक पंजाब के लोगों ने वी वी आई पी कल्चर, सत्ता के अंहकार में चुर होकर अलग अलग माफिया और भ्रष्ट कार्रवाईयों का बहुत संताप भोगा है क्योंकि रेत, शराब, भूमाफिया, केबल तथा परिवहन माफिये ने लोगों की लूट में कोई कसर नही छोड़ी। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि कानून नाम की गत् सरकार में कोई चीज नही थी और ठगी ठोरी को वाजिब ठहराया जाता था।गत् सरकार द्वारा पैदा किये जंगलराज में आम लोगों की आवाज को बुरी तरह कुचलने के लिये विरोधियों को कड़े हाथों लेते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि उस समय लोगों को दरपेष बड़ी समस्याओं में नषे, बेअदबी तथा किसान आत्महत्यांए शामिल हैं जोकि गत् अकाली सरकार द्वारा विभिन्न घपलों और माफिये विरसे में मौजूद सरकार को दिये। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार ने बेअदबी की घटनाओं की जांच के लिये नया न्यायिक आयोग स्थापित किया है जबकि झूठे केसों की जांच और शीघ्र ही सच सामने लाने के लिये अलग न्यायिक आयोग गठित किया गया है। ' बेकसूर लोगों को झूठे केसों में फंसाने वालों को हम छोड़ेंगे नही चाहे वह राजनीतिज्ञ या कोई अधिकारी हो। ' माननीय स्पीकर, झूठे केसों के षिकार सभी लोगों को न्यायिक जांच के बाद न्याय मुहैया करवाया जायेगा। अपने भाषण में मुख्यमंत्री ने विभिन्न फैसले और स्कीमों का एलान किया, जिनमें से कुछका वित मंत्री द्वारा बजट में एलान किया जायेगा। राज्य का पानी किसी भी कीमत पर अन्य राज्य को ना देने की अपनी वचनबद्धता दोहराते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के पानियों की रक्षा के लिये वह पूरी तरह दृढ हैं। मुख्यमंत्री ने जज्बाती लहजे में अपने भाषण को समाप्ति की तरफ बढ़ाते हुये कभी राबर्ट फ्रोस्ट की लिखी पंक्तियां पढ़कर सुनाई। 

जंगल (अब) प्यारे, घोर और घने नही हैं, 

पर मैं इनको रखने का वायदा करता हूं

और सोने से पहले मैं कई मील जाउंगा,

और सोने से पहले मैं कई मील जाउंगा,

उन्होंने सदन और राज्य के लोगों को भरोसा दिलाया कि उनकी सरकार साकारत्मक एजेंडे पर कार्य करती हुई बढिय़ा प्रषासन की तरफ बढ़ेगी और लोगों का लोकतंत्र तथा कानून व्यवस्था में भरोसा कायम करेगी। उन्होंने कहा कि गत् 10 वर्षो के दौरान पंजाब में क्या हुआ, इससे राज्य के लोग भलीभांति अवगत् हैं। उन्होंने कहा कि इस कुषासन का अंत अनिवार्य था और हमें अच्छे शासन को विष्वसनीय बनाना पड़ेगा। मुख्यमंत्री ने अपना भाषण चीनी कहावत ' अंधेरे को आरोप देने से अच्छा है दीया जला लिया जायेÓ से सहमति दी।