5 Dariya News

पूरे हिमाचल प्रदेश में आ रही है हरित क्रांति...ठाकुर सिंह भरमौरी

ढालपुर मैदान में बेटी है अनमोल क्रिकेट ट्रॉफी का वन मंत्री ने किया शुभारंभ

5 Dariya News

कुल्लू 18-Jun-2017

वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने कहा है कि पूरे प्रदेश में हरित क्रांति आ रही है। उन्होंने कहा कि स्व. इंदिरा गांधी के हरित कं्राति के सपने को प्रदेश के मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह व स्वयं मैं पूरा कर रहे हैं। वे यहां ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू द्वारा फादर डे पर आयोजित बेटी है अनमोल क्रिकेट ट्रॉफी के शुभारंभ अवसर पर बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। यहां प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू व 108 जीवीके के बीच बेटी है अनमोल क्रिकेट ट्रॉफी का आयोजन हुआ। उन्होंने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने देशभर में हरित क्रांति की मशाल जलाई थी। उन्होंने कहा कि पिछले साढ़े चार वर्षों में हिमाचल सरकार, यहां की जनता व विभिन्न संस्थाओं ने हरित क्रांति की ओर कदम बढ़ाए हैं। उन्होंने कहा कि इन साढ़े चार वर्षों में 14 स्क्वेयर फुट वन क्षेत्र में बढ़ोतरी हुई है जिसके लिए वन मंत्रालय, वन अधिकारी व वन कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। 

उन्होंने प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू की सराहना करते हुए कहा कि प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू के सदस्यों ने लेखनी के अलावा समाजिक क्षेत्र में भी बढ़चढ़ कर भाग लिया है। उन्होंने कहा कि प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू ने पर्यावरण के क्षेत्र में जो कार्य किए हैं वह सराहनीय हैं। उन्होंने कहा कि हिमालय क्षेत्र में नदियों के संरक्षण के लिए प्रेस क्लब ने जो कदम उठाए हैं और अभी तक कुल्लू से लेकर लेह-लदख तक 21 संस्थाएं इस मुहिम में अपनी साथ जोड़ी हैं वह काबिलेतारीफ हैं। उन्होंने कहा कि सभी संस्थाओं को प्रेस क्लब ऑफ कुल्लू से सीख लेकर पर्यावरण के क्षेत्र में इस तरह के कार्य करने चाहिए। उन्होंने कहा कि जब हम पर्यावरण को सुरक्षित रखेंगे तो हमारी प्रकृति भी स्वच्छ होगी। हमें सीजन समय में पेड़-पौधों का रोपण करना चाहिए ताकि हमें ऑक्सीजन मिलती रहे और जब हमें ऑक्सीजन मिलेगी तो तभी हम इस तरह के आयोजन कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि नदी-नालों से हमारा जीवन सुरक्षित है और प्रकृति के साथ हमारा सीधा संबंध है। उन्होंने कहा कि हमें फू्रट प्लांट के साथ वॉटर प्लांट का भी रोपण करना चाहिए। 

उन्होंने कहा कि मैं जब लगवैली गया तो वहां चारों तरफ हरियाली देखी गई और मेरा सपना है कि पूरे हिमाचल प्रदेश में इस तरह की हरियाली हो। उन्होंने कहा कि जब एक पेड़ कटता है तो मुझे लगता है कि एक आदमी कट गया है। उन्होंने कहा कि जंगलों को रक्षा के लिए हमारे कर्मचारियों का बेहद योगदान रहा है। आज अवैध कटान कम हुआ है। वहीं, इस दौरान उन्होंने कहा कि प्रेस क्लब की तरह 108 जीवीके भी सराहनीय कार्य कर रहा है। वे पूरे प्रदेश में दिन-रात आपातकालीन सेवाएं दे रहे हैं। इस दौरान उनके साथ पूर्व मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर, प्रदेश क्रिकेट संघ के उपाध्यक्ष एवं जिला क्रिकेट संघ के अध्यक्ष दानवेंद्र सिंह,पूर्व नगर परिषद उपाध्यक्ष मनु शर्मा, कांग्रेस नेता संजय शर्मा सहित वन विभाग के तमाम अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। इस अवसर पर प्रेस क्लब के चेयरमेन राजीव शर्मा, प्रधान धनेश गौतम, 108 जीवीके सदस्यों सहित प्रेस क्लब के तमाम पदाधिकारियों व सदस्यों ने वन मंत्री का भव्य स्वागत किया।