5 Dariya News

पंजाब सरकार द्वारा आई टी आईज के वार्षिक सत्र जून से मई करने के लिये केंद्र सरकार से बातचीत की जायेगी- चरनजीत सिंह चन्नी

तकनीकी शिक्षा मुलाजम एसोसिएशन द्वारा आई टी आई में सुधार और मांगों संबंधी तकनीकी शिक्षा मंत्री से मुलाकात

5 Dariya News

चंडीगढ़ 18-Jun-2017

पंजाब सरकार द्वारा तकनीकी शिक्षा संस्थानों के विद्यार्थीयों का वार्षिक सत्र अगस्त से जुलाई होने के कारण प्रत्येक वर्ष अनेक विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिये तकनीकी शिक्षा संस्थानों के डिप्लोमा कोर्सो में प्रवेश लेने से वंचित रह जाते हैं। इस समस्या का हल करने के लिये पंजाब सरकार द्वारा केंद्र सरकार से बातचीत की जायेगी कि आई टी आईज का वार्षिक सत्र जून से मई किया जा सके। आज यहां तकनीकी शिक्षा मुलाजम एसोसिएशन के प्रतिनिधियों के साथ मुलाकात के बाद जानकारी देते हुये तकनीकी शिक्षा मंत्री स. चरनजीत सिंह चन्नी ने बताया कि डिप्लोमा कोर्सो में प्रवेश के इच्छुक विद्यार्थीयों का एक वर्ष बचाने के लिये यह बहुत आवश्यक है कि आई टी आई के सत्र का समय ठीक किया जाये। 

 चन्नी ने बताया कि हो यह रहा है कि तकनीकी शिक्षा संस्थानों में प्रवेश जून से जुलाई माह तक किये जाते हैं जबकि आई टी आई का सत्र जुलाई में समाप्त होता है जिससे लगभग एक महीने बाद विद्यार्थीयों का परिणाम आता है। उन्होंने बताया कि जबतक आई टी आई विद्यार्थीयों का परिणाम घोशित किया जाता है तबतक तकनीकी शिक्षा संस्थानों के डिप्लोमा कोर्सो के दाखिलों की तिथि निकल चुकी होती है। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस यह मामला बहुत ही गंभीर है और पंजाब सरकार द्वारा मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा इस बात का हल करवाने के लिये केंद्र सरकार के पास उठाया जायेगा। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा विद्यार्थियों की पढ़ाई का कीमती एक वर्ष बचाने के लिये हर संभव यत् न किया जायेगा। 

इस अवसर पर आई टी आई मुलाजम संगठन ने आई टी आई विद्यार्थीयों के लिये खेल ग्रेडेशन सिस्टम लागू करवाने तथा अंतरराज्यीय आई टी आई खेल करवाने का भी सुझाव प्रस्तुत किया। इस संबंधी तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस बाबत विभाग द्वारा प्रयास किये जायेंगे। इस अवसर पर अन्य के अतिरिक्त दविंदर सिंह प्रधान तकनीकी शिक्शा मुलाजम एसोसिएशन, सरबजीत सिंह महासचिव, प्रभजोत सिंह सीनियर उप प्रधान, हरविंदर सिंह उप प्रधान, ताजइंद्र सिंह सचिव, अमरदीप सिंह अतिरिक्त सचिव, भूपिंदर सिंह संयुक्त सचिव, परमपाल सिंह प्रेस सचिव, हरजीत सिंह वित सचिव और शोभना नागपाल प्रबंध सचिव भी मौजूद थे।