यह जानकारी आज यहां तकनीकी शिक्षा से" /> अकादमिक सैशन शुरू होने से पहले तकनीकी शिक्षा संस्थानों के लिए कोर्सो की सीटों का ऐलान करना आवश्यक- चरनजीत सिंह चन्नी
5 Dariya News

अकादमिक सैशन शुरू होने से पहले तकनीकी शिक्षा संस्थानों के लिए कोर्सो की सीटों का ऐलान करना आवश्यक- चरनजीत सिंह चन्नी

पंजाब सरकार द्वारा गैर सहायता प्राप्त तकनीकी शिक्षा संस्थाओं की जांच के लिए एक समान और पारदर्शी प्रणाली बनाई जाएगी

5 Dariya News

चंडीगढ़ 13-Jun-2017

पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने सभी तकनीकी शिक्षा संस्थाओं को यह स्पष्ट कर दिया है कि उनको अकादमिक सैशन के शुरू से पहले प्रत्येक कोर्स की सीटों की घोषणा करनी पड़ेगी। यह जानकारी आज यहां तकनीकी शिक्षा से जुड़ेे विभिंन मुददों पर चर्चा करने के लिए राज्य के 1000 गैर सहायता प्राप्त कालेजों की प्रतिनिधिता करती 13 विभिंन जत्थेबंदियों की संयुक्त एक्षन कमेटी द्वारा तकनीकी शिक्षा मंत्री के साथ मुलाकात दौरान दी गई।तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि कोर्सो क ी सीटों की घोषणा के बाद किसी भी संस्था को सीटें बढ़ाने की इजाजत नही दी जाएगी । उन्होने जत्थेबंदियों को स्पष्ट कर दिया कि विद्यार्थियों को बेहतर शिक्षा प्रदान करवाने के मुददे पर कोई समझौता नही किया जाएगा।श्री चन्नी ने कहा कि तकनीकी शिक्षा संस्थाओं की इनसपैक्षन और जांच के लिए एक समान और पारदर्शी प्रक्रिया अपनाई जाएगी। उन्होने कहा कि तकनीकी शिक्षा विभाग इसको यकीनी बनाने के लिए एक व्यापक कार्य योजना तैयार करने की प्रक्रिया में हेै। उन्होने गैर सहायता प्राप्त संस्थाओं के प्रतिनिधियों  को एक यूनिफार्म इंसपैक्शन पैटरन तैयार करने के लिए सांझे संयुक्त सुझाव पेश करने के लिए भी कहा।तकनीकी शिक्षा मंत्री ने आईटीआई के विद्यार्थियों को उच्च कोर्सो के लिए डिप्लोमा कोर्सो में आरजी दाखिले की स्वीकृृति देते हुये राहत प्रदान करने की घोषणा भी की। उन्होने कहा कि विद्यार्थियों को डिप्लोमा कोर्स की परीक्षाओं में केवल उन विद्यार्थियों को ब्ैाठने दिया जाएगा। जो आईटीआई कोर्स पास कर लेगें। 

तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा यह राहत आईटीआई विद्यार्थियों के एक कीमती अकादमिक वर्ष को बचाने के लिए दी गई है।बेठक में गैर सहायता प्राप्त संस्थओं की जेएसी ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह, तकनीकी शिक्षा मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी और शिक्षा मंत्री अरूणा चौधरी द्वारा पंजाब स्कूलों , कालेजों, विश्वविद्यालयों में शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए किया जा रहे यत्नों की प्रंशसा भी की।इस अवसर जेएसी ने तकनीकी शिक्षा मंत्री को एक मैमोरंडम भी पेश किया, जिस में अनाधिकारित कालेजों को रैगुलेटरी बाडी के क्षेत्र से बाहर रखने की अपील की गई। जिस संबधी उन्होने तर्क दिया कि उनकी सीटें ,दाखिले, सिलेबस, परीक्षा, फीस आदि की गिनती आदि पहले ही विभिंन रैगुलेटरी संस्थाओं द्वारा तय की जाती है।इस बैठक में अन्य के अतिरिक्त डा. अंशू कटारिया, प्रवक्ता जेएसी , मनजीत सिंह उपप्रधान, पुटीया, श्री रमन भल्ला पूर्व मँत्री पंजाब, राजिन्द्र धनोआ पोलीटैकनिक एसोसिएशन, श्रीए मनमोहन गडग़ गुरू कुल विश्वविद्यालय,श्री गुरमीत धालीवाल बाबा फरीद बठिंडा, श्री हाकम जवंधा भाई गुरदास , संगरूर, सीए रेनू अरोड़ा स्वामी परमानंद , लालडू, श्री मोंटी गर्ग केसीटी, लहरा गागा, श्री चैरी गोयल विद्या रत्न,लहरा गागा, एस गुरकीरत सिंह गुलजार ग्रुप, लुधियाना, मनव धवन पीजीसी, लालडू, श्री हरिन्द्र कंद कुएसट ग्रुप भी शामिल थे।