5 Dariya News

पंजाब सरकार द्वारा सरकारी अस्पतालों के प्रंबधकों को मृतक देह घर तक पहुचाने के लिए निशुल्क वाहन सेवा उपलब्ध करवाने के आदेश

5 Dariya News

चंडीगढ़ 11-Jun-2017

पंजाब सरकार ने एक अहम फैसला लेते हुये मृतक देह को घर तक पहुंचाने के लिए अस्पताल के प्रंबधकों को निशुल्क वाहन सेवा उपलब्ध करवाने के लिए आदेश जारी किये है। इस संबधी जानकारी देते हुये स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री ब्रहम महिन्द्रा ने बताया कि पंजाब सरकार के ध्यान में लाया गया कि अब तक सरकारी तौर पर मृतक देह को घर पहुंचाने के लिए किसी भी प्रकार के प्रंबध नही है जिस कारण जरूरतमंद लोगों को अपने किसी नजदीकी या परिवारिक सदस्य की मौत होने के पश्चात वाहन का प्रंबध ना होने के कारण नमोशी का सामना करना पड़ता था। उन्होने बताया कि लगभग एक महीने पहले जांलधर में इस प्रकार की घटना देखने को मिली जब एक व्यक्ति के पास पैसे ना होने के कारण अपने पिता की मृतक देह को रेहड़ी पर रखकर ले जाना पड़ा  उनके द्वारा घटना पर गंभीर नोटिस लेते हुये अस्पताल के प्रशासन और सीनियर अधिकारियों से मृतक देह के लिए वाहन उपलब्ध ना करवाने का कारण पूछा गया तो प्रंबधकों द्वारा बताया गया कि अस्पताल प्रशासन के पास इस प्रकार का ना कोई कानूनी प्रस्ताव है और ना ही स्वास्थ्य विभाग को सरकार द्वारा निशुल्क वाहन उपलब्ध करवाने के लिए आदेश या बजट जारी हुआ है।

ब्रहम महिन्द्रा ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा राज्य के सभी अस्पतालों को दिशा निर्देश जारी कये गये है कि अब मृतक देह को घर पहुंचाने की जिम्मेवारी अस्पताल प्रंबधको की होगी यदि किसी मामले में अस्पताल में मृतक देह को घर ले जाने के लिए वाहन उपलब्ध नही तो अस्पताल प्रंबधक मृतक के परिवार को 500 रूपये देना अनिवार्य करे जिससे परिवार अपने स्तर पर मृतक देह घर तक ले जाने के लिए वाहन का प्रंबध कर सके। उन्होने बताया कि अस्पताल प्रंबधकों को मृतक देह के लिए सफेद कपड़ा उपलब्ध करवाने के लिए भी आदेश दिये गये है।स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि कांग्रेस सरकार राज्य के जरूरतमंदों की जरूरतो के प्रति पूरी तरह अवगत है और मुझे भरोसाहै कि इस अहम फैसले से देश के अन्य राज्यों की सरकारे भी मृतक देह का घर तक पहुंचाने के लिए निशुल्क वाहन सेवा का प्रंबध करेगें। उन्होने कहा कि परिवार और स्वास्थ्य विभाग की सेवाएं राज्य के नागरिकों को प्रत्यक्ष रूप से प्रभावित करती है। उन्होने स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध करवाने संबधी अपनी वचनबद्धता दोहराते हुये कहा कि स्वास्थ्य विभाग में उच्च स्तर पर सुधार किये जा रहे है जिससे गांवों तक जमीनी स्तर पर बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं यकीनी तौर पर उपलब्ध करवाई जाएगी।