5 Dariya News

लंदन आतंकी हमले में 7 की मौत, तीनों हमलावर मारे गए

5 Dariya News

लंदन 04-Jun-2017

संदिग्ध इस्लामी आतंकवादियों ने लंदन ब्रिज पर पदयात्रियों के एक समूह पर गाड़ी चढ़ा दी और इसके बाद पास के बोरो मार्केट में लोगों पर चाकू से हमले किए। इस आतंकवादी हमले में सात लोगों की मौत हो गई और 48 लोग घायल हो गए। पुलिस ने सभी तीन संदिग्धों को मार गिराया। इस आतंकवादी हमले के सिलसिले में रविवार को 12 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया गया है। अधिकारियों ने रविवार को यह जानकारी दी। लंदन ब्रिज से 14 किलोमीटर पूर्व की ओर स्थित बार्किं ग में कई जगहों पर छापेमारी की गई।मैनचेस्टर एरिना में अमेरिकी कंसर्ट के खत्म होने पर एक युवा ब्रिटिश आत्मघाती हमलावर द्वारा खुद को उड़ाए जाने के एक पखवाड़े से भी कम समय में लंदन ब्रिज पर शनिवार की रात यह घटना हुई। मैनचेस्टर हमले में 22 लोगों की मौत हो गई थी और 100 से ज्यादा लोग घायल हो गए थे।

लंदन में शनिवार को यह घटना तब हुई जब एक सफेद वैन लंदन ब्रिज के ट्यूब स्टेशन पर लोगों की भीड़ को तेजी से कुचलती हुई चली गई। इसमें पर्यटक भी शामिल थे जो करीब रात 10 बजे खुशनुमा मौसम का आनंद ले रहे थे।प्रत्यक्षदर्शियों ने मीडिया से कहा कि पल भर में चार या पांच लोग जमीन पर मृत अवस्था में पड़े मिले।बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यह वैन लोगों को कुचलते हुए बोर बाजार की ओर बढ़ती चली गई, जहां वैन से तीन हमलावर उतरे और उन्होंने रेस्तरां में लोगों पर चाकू से हमले करने शुरू कर दिए। घायलों में एक ब्रिटिश परिवहन पुलिस का अधिकारी भी शामिल है।इनमें से एक हमलावर एक बड़ा चाकू लिए हुए था, जिसने बोरो मार्केट में महिलाओं व पुरुषों पर हमला किया, उस दौरान पब व रेस्तरां लोगों से भरा हुआ था।हालांकि, सशस्त्र अधिकारियों ने मौके पर पहुंच कर संदिग्धों को आठ मिनट के भीतर ही मार गिराया। उन्होंने नकली बम के जैकेट पहने हुए थे।इस हमले में घायल कुछ लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है, जिसमें एक फ्रांसीसी नागरिक भी शामिल है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, घायलों को लंदन के पांच अस्पतालों में भर्ती कराया गया है।

हमले के समय घटनास्थल पर मौजूद एलेक्स ने बताया कि हमलावर ने पब में एक 20 साल की लड़की पर हमला किया, जिसके गले से बहुत सा खून निकल रहा था।समाचार एजेंसी एफे ने शेलम के हवाले से कहा कि ऐसा लग रहा था कि उसका गला कट गया है।सशस्त्र पुलिस पब में दाखिल हुई और सभी को जगह खाली करने का आदेश दिया।इस हमले से पर्यटक इलाके में दहशत फैल गई। पुलिस के निर्देश पर लोगों ने जगह को खाली कर दिया। हमले के बाद सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ने हमले के मद्देनजर तत्काल अपना राष्ट्रव्यापी चुनाव अभियान निलंबित कर दिया।लंदन ब्रिज ट्यूब स्टेशन और लंदन ब्रिज को दोनों तरफ से आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया। अधिकारियों ने कहा कि आने वाले दिनों में पूरे लंदन में अतिरिक्त पुलिस और अधिकारी तैनात किए जाएंगे।मेट्रोपॉलिटन पुलिस सहायक आयुक्त मार्क रॉवले ने कहा, "हम इसे एक आतंकी घटना मानकर जांच कर रहे हैं।"ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने कहा, "यह हद हो गई।" उन्होंने कहा कि आतंकवाद निरोधक रणनीति की समीक्षा की जाएगी, चुनाव प्रचार सोमवार से शुरू किया जाएगा और संसदीय चुनाव अपनी तय तारीख 8 जून को होंगे।

यह ब्रिटेन में मार्च से तीसरा आतंकवादी हमला है।ब्रिटेन में 22 मार्च को संसद के निकट वेस्टमिंस्टर ब्रिज पर इसी तरह के एक हमले में छह लोगों की मौत हुई थी और एक मात्र हमलावर मारा गया था। इसमें कम से कम 50 लोग घायल हुए थे। इसके बाद मैनचेस्टर में बम विस्फोट हुआ।द गार्डियन के मुताबिक, लंदन के महापौर सादिक खान ने कहा कि मुझे यह जानकर गुस्सा आ रहा है कि ये कायर आतंकवादी लंदन के निर्दोष लोगों को जानबूझकर निशाना बना रहे हैं।अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने लंदन हमले की निंदा की है।ट्रंप ने ट्वीट कर कहा, "अमेरिका आतंकवादी हमला झेलने वाले लंदन और ब्रिटेन को हर संभव मदद करेगा। हम आपके साथ हैं।"उन्होंने एक अन्य ट्वीट कर कहा, "हमें चौकस रहने और सख्त कदम उठाने की जरूरत है। अदालतों को हमारे अधिकार लौटाने चाहिए। हमें यात्रा प्रतिबंध को उच्च स्तर पर प्रभावी करने की जरूरत है।"चार देशों की यूरोप यात्रा से रविवार को स्वदेश लौटे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने निर्दोष लोगों की हत्या की निंदा की है और पीड़ितों के प्रति संवेदना व्यक्त की है।