5 Dariya News

पाकिस्तान के खिलाफ जरूरी कदम उठाए जाएंगे : राजीव प्रताप रूड़ी

5 Dariya News

भोपाल 01-Jun-2017

केंद्रीय कौशल विकास मंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने यहां गुरुवार को पाकिस्तान के संदर्भ में कहा कि 'हम अपने पड़ोसी को नहीं बदल सकते, मगर उसके साथ कैसा व्यवहार किया जाए, इस पर गंभीरता से विचार कर रहे हैं।' मध्यप्रदेश के प्रवास पर आए रूड़ी ने गुरुवार को यहां संवाददाताओं से चर्चा करते हुए कहा, "हम पड़ोसी को तो बदल नहीं सकते, क्योंकि यह एक भौगोलिक वास्तविकता है, लेकिन हम उससे कैसे निपटे और उसके साथ कैसा व्यवहार किया जाए, इस संबंध में गंभीरता से विचार कर रहे हैं। प्रधानमंत्री गंभीरता से इस विषय में गतिशील है और वांछित कदम उठाएंगे। राष्ट्र के सम्मान, अस्मिता पर आघात नहीं आने दिया जाएगा।"

उन्होंने कहा, "देश में मानव संसाधन की प्रचुरता है। कौशल विकास और तकनीकी शिक्षा का प्रामाणिक आधार पर विस्तार करके रोजगार के अवसरों का सृजन करना है। इस दिशा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में महत्वाकांक्षी कार्यक्रम बनाया गया है। मंत्रालय के लिए 26 हजार करोड़ रुपये का बजट मंजूर किया गया है। उन्होंने कहा, "मंत्रालय ने सारे राज्यों के साथ समन्वय स्थापित कर राज्यों में चल रहे औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों एवं कॉलेजों की गुणवत्ता सुधारने, प्रामाणिकता लाने का प्रयास किया है। कुछ राज्यों में जहां आईटीआई का कार्य संतोषजनक नहीं था, उनकी संबद्धता को समाप्त कर दिया गया है। राज्य के ऐसे 35 आईटीआई है, जिनकी संबद्धता निरस्त कर दी गई है।" प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल के तीन वर्षो को विकास व सुशासन की दृष्टि से बेमिसाल बताते हुए रूड़ी ने कहा, "उन्होंने लोकसभा चुनाव में जनता के बीच जो वादे किए थे, मोदी सरकार उन वादों पर खरी उतरी है। यह देश की सवा अरब जनता के लिए गर्व का अवसर है।" 

उन्होंने कहा, "नरेंद्र मोदी ने जनता के साथ विश्वास का सेतु बनाया है। उनके आह्वान पर देश की जनता ने रसोई गैस सब्सिडी सरेंडर कर दी। इससे सरकार को जो सब्सिडी राशि की बचत हुई, केंद्र सरकार ने तीन वर्षो में पांच करोड़ मुफ्त गैस कनेक्शन गरीबों को देने की योजना बनाई और उज्ज्वला योजना पर पूरी शक्ति के साथ अमल किया। सवा दो करोड़ से अधिक परिवारों तक रसोई गैस पहुंच चुकी है, जिससे महिलाओं को चूल्हे के धुंआ से राहत मिली है।"उन्होंने कहा, "देश में फर्जी नोटों और कालेधन की चर्चाएं पिछली सरकारों में जोर-शोर से हुई, लेकिन बेनतीजा रही। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस दिशा में साहसिक कदम उठाया। नोटबंदी (विमुद्रीकरण) करके कालेधन पर चोट की, कालेधन के सृजन के केंद्रों को निष्क्रिय बना दिया। कालाधन बैंकों में जमा हुआ, सरकार का राजस्व संग्रह बढ़ा। गरीब कल्याण के लिए प्रचुर राशि सुलभ हुई। गरीबों ने भी नोटबंदी के लाभ समझे और मोदी की सराहना की। भारत में हुए नोटबंदी के अभियान से विश्वव्यापी चर्चा हुई एवं सराहना की गई।" उन्होंने कहा, "हमारा अगला कदम एक जुलाई से जीएसटी के माध्यम से 'एक राष्ट्र-एक टैक्स और एक दाम' की योजना को लागू करना है, इसके सुखद परिणाम मिलेंगे। देश की जीडीपी बढ़ेगी, वस्तुओं के मूल्य कम होंगे। कर प्रशासन में पारदर्शिता आएगी।" उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा कि बिहार की राजनीति जाति और परिवारवाद पर आधारित है, इसका भाजपा से कोई मेल नहीं है। उन्होंने राष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर पूछे गए सवाल पर कहा कि जहां तक राष्ट्रपति पद के चुनाव का सवाल है, प्रत्याशी पार्टी मंच पर तय किया जाएगा।