5 Dariya News

रक्त की कमी के कारण अब सस्ते में नहीं जा सकेगा जीवन

सीजीसी लांडरां की ओर से पीजीआई चंडीगढ़ को महत्वपूर्ण स्थितियों में आवश्यक सेवाओं का आश्वासन

5 Dariya News

लांडरां 12-May-2017

चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कालेजज़ कैंपस लांडरां ने सामाजिक कार्य के क्षेत्र में पाए जा रहे कीमती योगदान की श्रृंखला में वृद्धि करते हुए पीजीदाई चंडीगढ़ को आपातकालीन स्थितियों में रक्तदान सेवाएं देने के लिए 24 घंटे तैयार रहने के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है। चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कालेजज़ की इस पहल से पीजीआई चंडीगढ़ में उपचार के अघीन या दुर्घटना ग्रस्त रोगीयों की खून की आवश्यक मात्रा की पूर्ति ना होने के कारन मौत हो जाती है अब ऐसे रागीयों की मृत्यु दर में व्यापक कमी होगी।स्वैच्छिक रक्तदान के महांकुंभ के लिए आगे आते हुए आते हुए सीजीसी के अध्यक्ष श्री सतनाम सिंह संधू और राष्ट्रपति श्री रशपाल सिंह धालिवाल की ओर से पीजीआई चंडीगढ़ के इमरजेंसी और ब्लड बैंक को आश्वस्त किया कि उनका समूह आपात स्थितियों में उनकी एक फोन काल पर उनको आवश्यक मात्रा में खून उपलब्ध कराएगा। उन्होंने कहा कि अचानक प्रमुख दुर्घटना, प्राकृतिक आपदा, मानव नुकसान की कमी या भूकंप की वजह से मानवता के हुए नुकसान और रोगियों को जान बचाने के लिए सीजीसी लांडरां अपने माध्यम से आवश्यक संसाधन जुटाएगा। 

चंडीगढ़ ग्रुप ऑफ कालेजज़ लांडरां की इस घोषणा का स्वागत करते हुए डा. सुचेत सचदेवा प्रमुख वरिष्ठ चिकित्सक रक्त बैंक पीजीआई ने कहा रक्तदान के क्षेत्र में सीजीसी समूह का रिकॉर्ड प्रगणित रहा है जिसने समुह की ओर से समय लगाए जाते रक्तदान शिविरों में इकत्र रक्त के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ दिया जाता है। उन्होंने कहा कि हालांकि पीजीआई हर वर्ष शैक्षिक संस्थानों के समर्थन से लगाए जाते 450 रक्तदान शिविरों के माध्यम 60 हजार इकाइयों की इकट्ठा करता है लेकिन वर्तमान में रक्त की मांग 1.50 लाख यूनिट से अधिक है। उन्होंने कहा कि सीजीसी समुह का आपातकालीन कॉल पर रक्तदान सेवाएं देने के लिए आगे आना मानवता के लिए एक वरदान साबित हो सकता है क्योंकि सीजीसी एक बड़ा समूह होने के साथ साथ इसके बड़ी संख्या में युवा छात्र रात के समय के दौरान छात्रावास में रहते है जो रक्तदान करने के लिए उत्सुक हरते है। 

यहां यह उल्लेखनीय है कि सीजीसी अधिकांश छात्रों ने पांच या उससे अधिक रक्त दान किया है। इस अवसर पर एक से ज्यादा बार रक्तदान करने वाले विद्यार्थियों जिनमें 5वें सेमेस्टर के सुमित, अविनंदन, साहिल गांधी और विदांत शामिल हैं उनका सम्मान पत्र और सम्मान चिंन्हों से विषेश सम्मान कैंपस में पघारे उप निदेशक यूथ सर्विसेज पंजाब सुश्री रूपिंदर कौर ने किया। इस अवसर पर उन्होंने ब्लड बैंक के अधिकारियों को अपील की कि रक्तदान शिविर में या महत्वपूर्ण स्थितियों में रक्तदानी की ओर से दिए गए ब्लड की जांच रिपोर्ट जिसे पीजीआई कम से कम 15 दिनों में प्रदान करता है उसके टाईम प्रिड को खतम कर मौके पर दें। उन्होंने कहा कि इससे रक्तदानी अपनी रिपोर्ट में दरसाई गई कमीओं पर गाौर कर समय पर दवाई लेकर ठीक हो सकता है। उन्होंने कहा कि सीजीसी के रक्त की आपूति के क्षेत्र में 24 घंटे हाजर रहने की पहलकदमी के साथ आज तेज़ रफ़तारी और आगे निकलने की होड़ में दुर्घटनाओं के प्रभावित हो जाते व्यक्तियों को रक्त की पूरती होने से बचाया जा सकेगा।