5 Dariya News

मैनचेस्टर में कंसर्ट के दौरान विस्फोट, 22 मरे

5 Dariya News

मैनचेस्टर 23-May-2017

ब्रिटेन के महानगर मैनचेस्टर में सोमवार को अमेरिकी पॉप गायिका एरियाना ग्रैंडे के कंसर्ट के ठीक बाद हुए आत्मघाती विस्फोट में 22 लोगों की मौत हो गई, जबकि 59 अन्य घायल हो गए हैं। पुलिस ने मंगलवार को बताया कि हमले में संलिप्तता के आरोप में एक 23 वर्षीय व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।मैनचेस्टर पुलिस प्रमुख इयान हॉपकिस ने पुष्टि की है कि हमले को अंजाम देने वाला एकमात्र पुरुष आत्मघाती हमलावर भी विस्फोट में मारा गया। उन्होंने बताया कि जांचकर्ता इस बात का पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि उसने अकेले इस आतंकवादी वारदात को अंजाम दिया, या वह किसी नेटवर्क से जुड़ा हुआ था।ब्रिटेन की प्रधानमंत्री थेरेसा मे ने इसे 'भयावह हमला' करार देते हुए इसकी निंदा की है। यह हमला वेस्टमिंस्टर हमले के दो महीने बाद हुआ है। हमले के मद्देनजर ब्रिटेन में आठ जून को होने वाले आम चुनाव के लिए प्रचार अभियान स्थगित कर दिया गया है।

मैनचेस्टर में 21 वर्ष बाद यह दूसरा बड़ा हमला है। यह विस्फोट स्थानीय समयानुसार सोमवार रात लगभग 10.35 बजे उस समय हुआ, जब कंसर्ट में हिस्सा लेकर 20,000 लोगों की भीड़ निकास द्वारों की ओर बढ़ रही थी।थेरेसा मे ने सरकार की आपात कोबरा समिति की बैठक की अध्यक्षता की और कहा कि पुलिस ने हमलावर की पहचान कर ली है, लेकिन अभी हमलावर का नाम उजागर करना जल्दबाजी होगी।प्रधानमंत्री मे ने अपने बयान में कहा, "यह आतंकवादी हमला ब्रिटेन के सबसे भीषण आतंकवादी हमलों में से एक है। हमारी संवेदनाएं पीड़ितों के साथ हैं।"ग्रेटर मैनचेस्टर पुलिस ने एक ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की है कि उन्होंने हमले से जुड़े एक 23 वर्षीय शख्स को दक्षिणी मैनचेस्टर से गिरफ्तार किया है।यह विस्फोट एरियाना ग्रैंडे की परफॉर्मेस खत्म होने के तुरंत बाद हुआ। ग्रैंडे की टीम के एक सदस्य ने बताया कि इस घटना में ग्रैंडे घायल नहीं हुई हैं।ग्रैंडे ने घटना के कई घंटे बाद ट्वीट कर कहा, "इस घटना से टूट गई हूं। मुझे दुख है। मेरे पास शब्द नहीं हैं।"गृहमंत्री अंबर रूड ने कहा कि यह हमला बहुत ही निर्मम है और इसे लोगों को जानबूझकर निशाना बनाने के उद्देश्य से किया गया।होपकिस ने कहा, "हमलावर विस्फोट में मारा गया। 

उसने संभवत: अकेले ही इस हमले को अंजाम दिया। इस बात की जांच की जा रही है कि क्या वह किसी आतंकवादी नेटवर्क का हिस्सा था? हमलावर के पास इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस (आईईडी) था, जिसमें उसने विस्फोट कर दिया।"विस्फोट के बाद 60 एंबुलेंस घटनास्थल पर पहुंचे और इस संबंध में 240 कॉल किए गए।ब्रिटिश मीडिया के मुताबिक, अभी तक किसी भी संगठन ने इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है, लेकिन इस्लामिक स्टेट (आईएस) के समर्थकों को सोशल मीडिया पर विस्फोट जश्न मनाते देखा गया।कंसर्ट में शामिल कैल्विन वेल्सफोर्ड (18) ने कहा कि ग्रैंडे की प्रस्तुति खत्म होने के कुछ मिनटों बाद उसने तेज धमाके सुने।लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कॉर्बिन ने भी पीड़ितों के प्रति सहानुभूति जताई है। उन्होंने ट्वीट किया, "मैनचेस्टर में घातक हमला। मेरी संवेदनाएं पीड़ितों के साथ हैं।"भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी हमले की निंदा की और कहा, "हमारी संवेदनाएं पीड़ित परिवारों के साथ हैं।"

अमेरिकी घरेलू सुरक्षा विभाग के मुताबिक, वह इस घटना पर बराबर नजर रखे हुए है। विभाग ने यह भी कहा कि फिलहाल उसके बाद अमेरिका में होने वाले संगीत समारोहों को लेकर किसी आतंकवादी खतरे की पुख्ता सूचना नहीं है।स्कॉटलैंड की प्रथम मंत्री निकोला स्टर्जन ने हमले की निंदा करते हुए कहा कि वह स्कॉटिश सरकार की रिजिलियन्स कमेटी की मंगलवार को बैठक बुलाएंगी और स्कॉटलैंड पर हमले के असर पर विचार-विमर्श करेंगी।

मैनचेस्टर में होटलों और लोगों ने अपने घर मदद के लिए खोल दिए हैं। विस्फोट के एक घंटे के भीतर लोगों ने जरूरतमंदों को पनाह देना शुरू कर दिया है। लोग हैशटैग रूमफॉरमैनचेस्टर नाम से मदद कर रहे हैं।टैक्सी चालक और स्थानीय लोग निशुल्क लोगों की मदद कर रहे हैं।सोशल मीडिया पर वायरल हो रही घटना के बाद की तस्वीरों में लोगों को डर में इधर-उधर भागते देखा जा सकता है।एक स्थानीय निवासी शार्लोट कैंपबेल ने सीएनएन को बताया कि उसकी 15 वर्षीय बेटी ओलिविया से विस्फोट के बाद से संपर्क नहीं हो पाया है।एक प्रत्यक्षदर्शी केरन फोर्ड अपनी 13 वर्षीया बेटी को कंसर्ट में लेकर गई थीं। 

उन्होंने कहा, "सड़कों पर हर जगह शोर-शराबा था। बच्चे रो रहे थे, अपने मां-बाप के पास जाने की कोशिश कर रहे थे। परिजन अपने बच्चों से फोन पर संपर्क करने की कोशिश कर रहे थे। मैं तो अपनी बेटी को घर ले आई, जो कुछ लोग नहीं कर सके।"ग्रैंडे की रिपब्लिक रिकॉर्ड्स लेबल की पैरेंट कंपनी यूनिवर्सल म्यूजिक ग्रुप ने फेसबुक पर एक पोस्ट में कहा, "हम मैनचेस्टर में आज रात (सोमवार) की इस घटना से दुखी हैं। हमारी संवेदनाएं पीड़ितों के साथ हैं।"एड शीरन, निक्की मिनाज, केटी पेरी और अन्य संगीतकारों ने भी ट्वीट कर घटना पर दुख जताया है।वहीं, यूके नेशनल रेल के मुताबिक, एरिना के पास स्थित मैनचेस्टर विक्टोरिया स्टेशन को मंगलवार के लिए बंद कर दिया गया है।