5 Dariya News

खुली सिगरटों की बिक्री पर कोटपा सैक्शन 7 अधीन चैकिंग की जाये- अंजलि भावड़ा

बच्चों और नवयुवकों को तंबाकु के दुष्प्रभावों से बचाने की तरफ विशेष ध्यान

5 Dariya News

चंडीगढ़ 23-May-2017

आज अंजलि भावड़ा, प्रधान सचिव स्वास्थय एवं परिवार कल्याण , पंजाब की अध्यक्षता में उच्च स्तरीय स्टेट लेवल कोआर्डीनेशन कमेटी की बैठक की गई। बैठक के दौरान श्रीमती अंजलि भावड़ा ने कहा कि बच्चों और नवयुवकों को तंबाकु के बुरे प्रभावों से बचाने के लिये कोटपा (द सिगरेटस एंड अदर्ज तंबाकु प्रौडक्टस एक्ट-2003) के सैक्शन 6 को कठोरता से लागू किया जाये। उन्होंने कहा कि स्कूलों/कालेजों में पढ़ते विद्यार्थी तंबाकु की लपेट में आने वाला वर्ग है। इसलिये खुली सिगरटों की बिक्री संबंधित चैकिंग की जानी अनिवार्य है। उन्होंने बैठक के दौरान नोडल अधिकारियों को कोटपा के सैक्शन -7 अधीन खुली सिगरटों की बिक्री पर चैकिंग करने के आदेश दिये। उन्होंने कोटपा अधीन स्वास्थय के लिये हानिकारक तंबाकु पदार्थ चेतावनी चिन्ह के बिना बिक्री पर भी पाबंदी है। उन्होंने कहा कि यह समय की जरूरत है कि सभी विभाग संयुक्त रूप में तंबाकु और निकोटीन विरूद्ध अभियान आम लोगों को इसके दुष्प्रभावों संबंधी सचेत करे। इस अवसर पर डॉ. एच एस बाली निदेशक स्वास्थय सेवाएं ने कहा कि पंजाब के 300 गांव तंबाकु मुक्त घोषित किये गये हैं। उन्होंने कहा कि सभी फूड सेफटी और संबंधित अधिकारियों को विभिन्न तंबाकु/पान मसाला ब्रांडों के कम से कम 5 सैंपल भरने के निर्देश जारी किये गये हैं। 

इस अवसर पर श्रम विभाग को मज़दूरों को काबू की जा सकने वाली बिमारियां डेंगू, मलेरिया के साथ तंबाकु के जान लेवा प्रभावों की जानकारी के लिये विशेष प्रशिक्षण तथा जागरूकता शिविर आयोजित करने के लिये भी हिदायत की है। उन्होंने कहा कि पंजाब पहला राज्य है जिस द्वारा इलैक्ट्रॉनिक सिगरटों को गैर प्रमाणित घोषित किया गया है। इसके अतिरिक्त खुश्बू और  फलेवर्ड तंबाकु पर भी संपूर्ण पाबंदी लगाई गई है। उन्होंने बताया कि इलैक्ट्रॉनिक सिगरटों की गैर कानूनी बिक्री करने वालों विरूद्ध 5 मामले भी दर्ज किये गये हैं।डॉ. राकेश गुप्ता उपनिदेशक नॉन कमनीक्यूबल डिसीजीज ने बैठक के दौरान तंबाकु और निकोटीन से संबंधित विभिन्न कानूनों तथा अधिसूचनाओं संबंधी अह्म जानकारी दी। उन्होंने बताया कि विश्व नो तंबाकु दिवस के अवसर पर स्वास्थय एवं परिवार कल्याण मंत्री ब्रहम महिंदरा द्वारा एक विशेष जागरूकता वैन की शुरूआत की गई। 

इस वैन द्वारा राज्य के शहरों में जाकर तंबाकु के दुष्प्रभावों संबंधी जानकारी और वीडियो दिखाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है।डाक्टर सोनू गोयल एसोसिएट प्रौफेसर, स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ, पी जी आई एम ई आर द्वारा राज्य तंबाकु नियंत्रण कक्ष को नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 4 के आंकड़े अनुसार राज्य में तंबाकु के प्रयोग घटाने के लिये प्रशंसा की गई। उनके द्वारा तंबाकु के प्रयोग को नॉन कमयूनीकेबल डिसीसीज़ क ी सेवांए लेने के लिये सुझाव दिया गया जिस संबंधी प्रस्ताव प्रधान सचिव स्वास्थय को पहले ही भेज दिया गया है। इस बैठक में पुलिस, वित्त, कराधान एवं आबकादी, स्कूल शिक्षा, स्थानीय निकाय, परिवहन, ग्रामीण विकास, श्रम तथा फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन, खाद्य एवं सिविल आपूर्ति तथा गैर सरकारी संस्थानों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।