5 Dariya News

प्राईवेट सुपर स्पेशलिस्ट भी करेंगे पंजाब के सिविल अस्पतालों में मरीज़ों का ईलाज

5 Dariya News

चंडीगढ़ 21-May-2017

पंजाब के जरूरतमंद मरीजों को सुपर स्पेशलिस्ट ईलाज और स्वास्थय सुविधांए मुहैया करने के एक बड़े कदम अधीन राज्य की प्रमुख निजी स्वास्थय संस्थांए के विशेषज्ञ और सुपर- स्पेशलिस्ट डाक्टर अब पंजाब सिविल अस्पतालों में मरीज़ों का ईलाज करेंगे। इस संबंधी जानकारी पंजाब के स्वास्थय एवं चिकित्सा शिक्षा अनुसंधान मंत्री श्री ब्रहम महिंदरा ने आज यहां दयानंद मैडीकल कालेज एवं अस्पताल लुधियाना तथा क्रिशचियन मैडिकल कालेज लुधियाना से बैठक के पश्चात किया। स्वास्थय मंत्री ने कहा कि उन्होंने डी एम सी और सी एम सी के प्रबंधकों को विनती की है कि वह अपने विशेषज्ञ और सुपर स्पेशलिस्ट डाक्टरों को सप्ताह मे कम से कम एक दिन सरकारी अस्पतालों में आ रहे रोगियों का ईलाज करने के लिये भेजें। इस पर डी एम सी के सचिव प्रबंधकीय कमेटी श्री प्रेम गुप्ता नें स्वास्थय मंत्री को भरोसा दिया कि उनके सभी सुपर स्पेशलिस्ट डाक्टर सप्ताह में एक-एक दिन सिविल अस्पताल में जहां भी जरूरत होगी तैनात किये जायेंगे। 

इसी प्रकार सी एम सी, लुधियाना के निदेशक डा. अब्राहम थॉमस ने भी इस पेश़कश पर सहमत होते हुए स्वास्थ्य मंत्री को विश्वास दिलाया कि उनके अस्पताल के विशेषज्ञ व सुपर स्पैश़लिस्ट डाक्टरों की सेवाएं सिविल व सरकारी अस्पतालों के लिए मुहैया करवाएंगे।सेहत मंत्री श्री ब्रहम मोहिन्द्रा ने कहा कि इस कार्यक्रम की शुरूआत लुधियाना से की जा रही है और शीघ्र ही इसे राज्यभर में लागू कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम के लागू होने से कार्डियोलॉजी,न्यूरोलॉजी, ऑनकौलॉजी, एन्ड्रोकरनयौलॉजी, गैस्ट्रोएनट्रालॉजी व अन्य ऐसे विभागों के सुपर- स्पैश़लिस्ट विशेषज्ञों की सेवाएं सिविल अस्पतालों में मुहैया होंगी।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा उन आम लोगों को जो निजी अस्पतालों में उपचार नहीं करवा सकते, उन्हें वाजिब दरों पर सेहत सुविधाएं मुहैयाए करवाने के एजेंडे के हिस्से के रूप में वह राज्य के सभी प्रमुख अस्पतालों और सेहत संस्थाओं के साथ तालमेल कायम कर रहे हैं ताकि वह सरकारी अस्पतालों के लिए अपने विशेषज्ञों और सुपर-स्पैशलिस्अ डाक्टरों की सेवाएं मुहैया करवा सकें।सेहत मंत्री श्री ब्रहम मोहिन्द्रा ने सचिव डी एम सी मैनेजिंग कमेटी श्री प्रेम गुप्ता और निदेशक सी एम सी डा. थॉमस द्वारा उनके प्रस्ताव को तुरंत स्वीकार करते अपने डाकटरों की सेवाएं सिविल अस्पताल को मुहैया करने की सहमति देने के लिए धन्यवाद किया। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम जून माह से आरंभ कर दिया जाएगा।