5 Dariya News

वीरभद्र सिंह ने की बड़सर सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र को 100 बिस्तरों के नागरिक अस्पताल की घोषणा

5 Dariya News

हमीरपुर 18-May-2017

मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने आज हमीरपुर जिला के बड़सर विधानसभा क्षेत्र के ब्याड़ में एक विशाल जनसभा को संबोधित करते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को सौ बिस्तरों की सुविधा वाले नागरिक अस्पताल में स्तरोन्नत करने तथा बिझड़ी (धटवाल) में अग्निशमन केंद्र खोलने की घोषणाएं की। उन्होंने राजकीय डिग्री कॉलेज बड़सर में अंग्रेजी, इतिहास तथा वाणिज्य में स्नातकोत्तर की कक्षाएं आरंभ करने की भी घोषणा की।उन्होंने पशु औषधालय चकमोह को पशु अस्पताल में स्तरोन्न्त करने, टिक्कर राजपुतान में आयुर्वेद स्वास्थ्य केंद्र तथा बड़सर में सैनिक विश्राम गृह खोलने की घोषणाएं की। उन्होंने कसेड़ी गांव के लिए पैदल पुल की भी घोषणा की।मुख्यमंत्री ने कहा कि पुलिस चौकी बिझड़ी तथा भोटा को पूरी तरह क्रियाशील बनाया जाएगा और इनके लिए भवनों का निर्माण किया जाएगा। वर्तमान में ये चौकियां किराए के भवनों में क्रियाशील हैं।उन्होंने भाजपा नेताओं को बड़ी सोच रखने की सलाह दी क्योंकि ‘‘विविधता में एकता’’ देश का मंत्र है और उन्हें इस आदर्श का पालन व अनुसरण करना चाहिए।उन्होंने विभाजन की राजनीति में विश्वास रखने वाले राजनीतिज्ञों को बुरे इरादों और मंसूबों से दूर रहने को कहा, क्योंकि ऐसी सोच राष्ट्र के हित के लिये घातक है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां तक हमीरपुर का सवाल है, यह जिला विकास के पथ पर तेज़ी के साथ आगे बढ़ रहा है और आज सर्वाधिक साक्षर जिला है। उन्होंने कहा कि हमीपुर जो कि पहले मात्र तहसील थी, आज एक विकसित व प्रगतिशील जिले के रूप में जाना जाता है और इसका श्रेय पूर्व मुख्यमंत्री डा. वाई.एस. परमार तथा कांग्रेस की सरकारों को जाता हैं। उन्होंने कहा कि वह हमेशा ही हमीरपुर का उदाहरण देते हैं और स्वयं को गौरवान्वित महसूस करते हैं कि हमीरपुर में परिवार से कम से कम एक सदस्य सैन्य बलों में कार्यरत रहकर राष्ट्र की सेवा कर रहा है।श्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि हमीरपुर मेडिकल कॉलेज के लिए वन स्वीकृति की प्रतीक्षा की जा रही है और शीघ्र ही कॉलेज भवन के निर्माण का मार्ग प्रशस्त होगा, जिसके लिए सरकार के पास पर्याप्त बजट प्रावधान है।उन्होंने कहा कि लोगों को संकीर्ण मानसिकता वाले राजनीतिज्ञों से सचेत रहना चाहिए। जब इनके पास कहने को कुछ नहीं होता, तो वे एक-दूसरे की आलोचना करते हैं और लोगों को उनके मनसूबों के बारे में पता होना चाहिए।मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां तक भाजपा ने हमेशा ही विकास का श्रेय स्वयं  को लिया है। वे भूल जाते हैं कि राज्य के अस्तित्व में आने के उपरांत अधिकांश समय तक कांग्रेस की सरकारें सत्तासीन रही हैं। उन्होंने कहा कि मौजूदा सांसद द्वारा केंद्र से राज्य के लिए धन लाने के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाने की कोशिश करना न्याय संगत नहीं है।

उन्होंने कहा कि केंद्रीय योजना विभाग ने राज्य सरकारों को निधि आबंटन के लिए दिशा-निर्देश पहले ही तय किए हैं और राज्यों को इसका देय हिस्सा प्रदान करना केंद्र का पूर्व निर्धारित दायित्व है।मुख्य संसदीय सचिव श्री इंद्र दत्त लखनपाल ने इस अवसर पर मुख्यमंत्री तथा अन्य अतिथियों का स्वागत किया तथा उन्हें सम्मानित किया। उन्होंने क्षेत्र में हुए विकास व उपलब्धियों की चर्चा की और इसका श्रेय मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व वाली कांग्रेस की सरकारों को दिया। उन्होंने मुख्यमंत्री के विरूद्ध किए जा रहे षडयंत्रों के लिए भाजपा को आड़े हाथ लिया। उन्होंने कहा कि भाजपा केवल क्षेत्रीय राजनीति में संलिप्त है। श्री लखनपाल ने कहा कि कांग्रेस का वर्तमान कार्यकाल हिमाचल को शिक्षा हब बनाने के लिए याद किया जाएगा।राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत कार्य कर रहे कामगारों के एक प्रतिनिधिमंडल ने बड़सर में मुख्यमंत्री से भेंट की और उनके लिए रोगी कल्याण समिति/अनुबंध कर्मियों की तर्ज पर नीति बनाने का आग्रह किया क्योंक वे समर्पण भाव से ग्रामीण क्षेत्रों में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के उपाध्यक्ष श्री राजेंद्र राणा, पूर्व विधायक श्री मंजीत डोगरा, एपीएमसी के अध्यक्ष श्री प्रेम कौशल, जिला कांग्रेस समिति के अध्यक्ष श्री नरेश ठाकुर, पूर्व सैनिक निगम के अध्यक्ष कर्नल बी.सी. लगवाल, जिला परिषद सदस्या सुश्री अरविंद्र कौर, कांग्रेस नेत्री श्रीमती प्रोमिला देवी, बृज मोहन सोनी सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।