5 Dariya News

स्वास्थ्य विभाग द्वारा हाईप्रटैनशन के प्रति जागरूता लाने के लिए व्यापक मुहिम की घोषणा

लोगों को सतर्क करने के लिए जागरूकता वैन की शुरूवात, बड़ी संख्या में लोगों का विभिंन बीमारियों से पीडि़त होना चिंता का विषय-ब्रहम महिन्द्रा

5 Dariya News

चंडीगढ़ 18-May-2017

स्वास्थ्य विभाग ने विश्व हाईप्रटैनशन दिवस के मोके राज्य के नागरिकों को जागरूक करने के लिए व्यापक मुहिम की शुरूवात की है। इस अधीन राज्य के लोगों को अधिक ब्लड प्रैशर के प्रभावों से सतर्क करने के लिए जागरूकता वैन की शुरूवात की गई है।  जिसके द्वारा लोगों को हाईप्रटैनशन संबंधी  पूणर् जानकारी दी जाएगी और स्वस्थ जीवन को बनाये रखने के लिए कसरत और अन्य साधनों की जानकारी भी दी जाएगी।इस संबंधी जानकारी देते हुये स्वास्थ्य परिवार कल्याण मंत्री श्री ब्रहम महिन्द्रा ने बताया कि आज इस आधुनिक युग में हम इतने व्यस्त हो चुके है कि हमारे पास अपने स्वस्थ्य जीवन को बकरार रखने का भी समय नही है जिस कारण देश भर के लोग विभिंन बीमारियों से पीडि़त होते जा रहे है। जो एक बड़ी चिंता का विषय है। उन्होने बताया कि एक सर्वेक्षण अनुसार दस में प्रत्येक तीसरा व्यक्ति हाईप्रटैनशन का शिकार हो रहा है। जो केवल स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों को नजरअंदाज करना और समय पर अपना शरीरिक चैकअप ना करवाने का नतीजा है।स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि समय समय पर सरकारी अस्पतालों में जाकर अपना ब्लड प्रैशर के साथ अन्य आम जांच भी करवाते रहना चाहिए। जिसकी सुचारू व्यवस्था के लिए स्वास्थ्य विभाग के उच्चाधिकारियों को निर्देश भी जारी की गये है कि आम लोगों को विभिंन स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए सरकारी अस्पतालों में किसी भी स्तर पर परेशानी ना हो। 

उन्होने लोगों को अपील करते हुये कहा कि समय पर अपनी शरीरिक जांच करवाये खासतौर पर ब्लड प्रैशर चैक करवाना यकीनी करे ताकि ब्लड प्रैशर बढऩे के बाद होने वाली बीमारियों को रोका जा सके।श्री ब्रहम महिन्द्रा ने बताया कि पंजाब सरकार का प्रयत्न है कि राज्य का प्रत्येक नागरिक स्वास्थ्य रहे जिसके लिए स्वास्थ्य विभाग में उच्च स्तर पर विभागीय सुधार किये जा रहे है और राज्य के लोग शीघ्र सरकारी अस्पतालों में निजी अस्पतालो की तरह ही स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले सकेगें।प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्रीमती अंजलि भावरा द्वारा बताया गया कि अब तक सरकारी अस्पतालों में लगभग 21 लाख लोगों की प्रारभिंक जांच निशुल्क की गई है जिनमें से लगभग चार लाख लोगों में अधिक ब्लड प्रैशर  लक्षण पाये गये है। उन्होने लोगों को ब्लड प्रैशर की बीमारी से बचाव के लिए सावधानिया  प्रयोग करने के  लिए जागरूक किया गया। उन्होने बताया कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा शहरों और गांवों में विशेषकर दूरदराज के क्षेत्रों में कैंप लगाकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है जिसके पश्चात बड़ी संख्या में लोग अपने स्वास्थ्य की जांच करवाने के लिए सरकारी अस्पतालों का रूख कर रहे है।डायरैक्टर स्वास्थ्य एंव कल्याण पंजाब डा. एचएस बाली ने बताया कि विभाग द्वारा शुरू की गई निशुल्क स्वास्थ्य चैकअप स्कीमों अधीनों लोगों में शरीरिक जांच करवाने के लिए काफी उत्साह है इस से हम ओर अधिक लोगों की स्क्रीनिंग करके उनको ब्लड प्रैशर की बीमारी से बचाव के साथ साथ अन्य बीमारियों के प्रति भी जागरूक किया जा रहा है।