5 Dariya News

इंडो ग्लोबल कालजिज़ में ट्रैफि़क जागरूकता संस्था पुलिस बनी अध्यापक

विद्यार्थियों व स्टाफ को टै्रफिक नियमों संबंधी दी जानकारी, आंकड़ों के अनुसार टै्रफिक नियमों की अवहेलना अधिकतर युवा वर्ग करता है: जे एस खोखर

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) 17-May-2017

चण्डीगढ़ की ट्रैफि़क जागरूकता संस्था द्वारा स्कूलों में टै्रफिक मुहिम चलाने के बाद प्रधान जे एस खोखर के नेतृत्व में संस्था के सदस्यों द्वारा इंडो ग्लोबल कालजिज़ में विद्यार्थियों को टै्रफिक नियमों का पाठ पढ़ाया गया। इस दौरान कैंपस में एक सैमिनार का आयोजन किया गया। इस सैमिनार का उद्देश्य रोजाना होने वाले सड़क हादसों से बचने के लिए विद्यार्थियों को टै्रफिक के नियमों से अवगत करवाते हुए उनकी पालना के लिए प्रेरित करना था। इस मौके और विंग कमांडर  (रिटा.) जे एस ग्रेवाल, वाइस प्रधान, ट्रैफि़क जागरूकता संस्था समेत संस्था के बाकी सदस्यों ने विद्यार्थियों को ट्रैफि़क नियमों के लिए जागरूक किया।इस दौरान विद्यार्थियो के अलावा ड्राईवर, क्लीनर व स्टाफ सदस्य भी इस जागरुकता अभियान का हिस्सा बने। संस्था के सदस्यों ने सभी को टै्रफिक नियमों से अवगत करवाते हुए सड़कों पर घटने वाले हादसों से बचने के लिए उपयोग की जाने वाली विभिन्न सावधानियों बारे विस्तारपूर्वक समझाया। उन्होंने प्रोग्राम के दौरान विभिन्न टै्रफिक सिग्नल, जेब्रा क्रासिंग, टै्रफिक लाईटों व हैलमेट के इस्तेमाल संबंधी विशेष जानकारी दी। 

इस दौरान खास तौर पर विद्यार्थियों व ड्राईवरों को वीडियो फिल्म के माध्यम से टै्रफिक नियमों की अहम जानकारी दी गई। विद्यार्थियों द्वारा भी संस्था के सदस्यों से कुछ महत्वपूर्ण प्रश्न पूछे गए, जिनके जवाब संबंधित सदस्यों ने  बेहद आसान व रोचक तरीके से दिए गए।प्रधान जे एस खोखर ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए कहा कि आंकडों के मुताबिक टै्रफिक नियमों की सबसे अधिक अवहेलना युवा वर्ग द्वारा की जाती है। जिससे वे न सिर्फ अपनी जान का रिसक लेते हैं बल्कि आस पास के अन्य लोगों के जीवन को भी खतरे में डाल देते हैं। उन्होंने उपस्थित विद्यार्थियों को हैलमेट पहनने, सीट बैल्ट लगाने, सड़क पर एक दूसरे से रेस न लगाने, लाल बत्ती की अवहेलना न करने तथा ओवर स्पीड गाडी न चलाने के लिए प्रेरित करते हुए टै्रफिक नियमों की पालना करने के लिए प्रेरित किया।अंत में इंडो ग्लोबल कालेजिस के सी ई ओ मानव सिंगला  द्वारा ट्रैफि़क जागरूकता संस्था का आभार व्यक्त करते हुए विद्यार्थियों को संदेश देते हुए कहा कि वे बताए गए टै्रफिक नियमों को अपने जीवन में पूरी तरह याद रखते हुए नियमों का सही तरीके से पालन करें, ताकि भविष्य में वे अपनी तथा समाज की बेहतरी में अपना योगदान डाल सकें।