5 Dariya News

आप 'लोकतंत्र बचाओ अभियान' की शुरूआत करेगी : गोपाल राय

5 Dariya News

नई दिल्ली 10-May-2017

आम आदमी पार्टी (आप) की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने कहा कि उनकी पार्टी 'लोकतंत्र बचाओ अभियान' की गुरुवार से शुरूआत करेगी। राय ने यह घोषणा पार्टी के मुख्यालय में एक प्रेस सम्मेलन के दौरान की।उन्होंने कहा कि पार्टी विधायक सौरभ भारद्वाज ने मंगलवार को दिल्ली विधानसभा में बताया था कि इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन्स (इवीएम्स) के मदरबोर्ड को बदलते ही उनमें बदलाव किए जा सकते हैं। राय ने पत्रकारों से कहा, "यह लोकतंत्र के लिए बहुत बड़ा खतरा है। हम कल (गुरुवार) से सेव डेमोक्रेसी अभियान की शुरूआत करेंगे और इस अभियान में पार्टी के विधायक और कार्यकर्ता भारतीय चुनाव आयोग के कार्यालय के सामने विरोध प्रदर्शन करेंगे।"

राय ने कहा, "आप ईवीएम में कैसे बदलाव कर सकते हैं, हम यह दिखाकर लोगों के सामने सच लाए हैं। हम चाहते हैं कि भविष्य के सभी चुनाव ईवीएम के साथ वोटर वेरीफाईड पेपर ऑडिट ट्राइल (वीवीपीएटी) के द्वारा करवाए जाएं।" राय ने यह भी कहा कि आप पार्टी चुनाव आयोग द्वारा शुक्रवार को ईवीएम पर बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में अपने दृष्टिकोण को रखेगी। आप शुरुआत से ही ईवीएम के साथ छेड़छाड़ संबंधी मुद्दे को पंजाब विधानसभा चुनाव और अब दिल्ली के स्थानीय चुनावों में जोरशोर से उठाती रही है। उल्लेखनीय है कि दोनों ही चुनावों में पार्टी चुनाव हारी है। पार्टी के विधायक भारद्वाज ने गुरुवार को दावा किया था कि चुनाव आयोग द्वारा उपयोग की गईं ईवीएम की तरह दिखने वाली मशीनों का उपयोग करके और वोटिंग मशीन के अंदर लगे हुए कोड्स को कुशलता पूर्वक करके पक्षपातपूर्ण नतीजे निकाले जा सकते हैं। 

हालांकि चुनाव आयोग ने भारद्वाज के दावों को खारिज किया था। दिल्ली विधानसभा के एक दिन के विशेष सत्र में मंगलवार को एक प्रस्ताव पारित किया गया जिसमें राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और चुनाव आयोग से भविष्य के सभी चुनावों को ईवीएम के साथ वीवीपीएटी के द्वारा निर्धारित कराए जाने की सुनिश्चिता व्यक्त करने की बात शामिल है। प्रस्ताव में वीवीपीएटी मशीनों द्वारा निकाले गए पेपर ट्रायल को रैंडमली (सर्वेक्षण के दौरान उपयोग होने वाली विशेष पद्धति) 25 प्रतिशत चुने हुए मतदान स्थलों पर वोटों की गिनती करने की बात भी शामिल है।