5 Dariya News

भारत को बैडमिंटन की महाशक्ति बनाएंगे : हिमंता बिस्वा सरमा

5 Dariya News

नई दिल्ली 05-May-2017

भारतीय बैडमिंटन संघ (बीएआई) के नवनिर्वाचित अध्यक्ष हिमंता बिस्वा सरमा ने शुक्रवार को इस लोकप्रिय खेल के विस्तार को लेकर अपनी योजनाओं का जिक्र किया। उन्होंने अगले ओलंपिक खेलों से पहले भारत को बैडमिंटन महाशक्ति बनाने का ऐलान किया। सरमा को पूर्व अध्यक्ष अखिलेश दास गुप्ता के निधन के बाद दो हफ्ते पहले सर्वसम्मति से अध्यक्ष चुना गया है। उन्होंने बताया कि 2020 के टोक्यो ओलंपिक की तैयारियों को बेहतर करने के लिए पहले ही एक टास्क फोर्स का गठन कर दिया गया है।सरमा ने यहां आयोजित संवाददात सम्मेलन में बताया, माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सपना है कि देश ओलंपिक खेलों में बड़ी शक्ति बनकर उभरे, लिहाजा हमारा पहला लक्ष्य अगले ओलंपिक खेलों में ज्यादा से ज्यादा पदक पर कब्जा करना है। 

हम अपने बेहद प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को हर मदद देना चाहते हैं, ताकि वे दुनिया में सर्वश्रेष्ठ बन सकें।मौजूदा अध्यक्ष सरमा, असम की जलुकाबरी विधानसभा के वर्तमान विधायक होने के साथ साथ राज्य सरकार में कैबिनेट मंत्री भी हैं। उन्होंने यहां कोच, खिलाड़ियों और खेल प्रशासकों के साथ चली पूरे दिन की बैठक के बाद आगे की योजनाओं का एलान किया। उन्होंने आगे बताया कि मैंने भारत को बैडमिंटन में दुनिया की महाशक्ति बनाने के लिए उपायों पर विस्तार से चर्चा की है। हमने एक उच्चस्तरीय समिति बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है, और जल्द ही आगे की योजनाओं का खुलासा करेंगे।

खेल को लोकप्रिय बनाने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में जानकारी देते हुए नए अध्यक्ष ने बताया, कि एसोसिएशन का मकसद देशभर में बैडमिंटन अकादमियों की स्थापना करके इसे सबसे लोकप्रिय खेल बनाना है। उन्होंने कहा, ह्लहम चाहते हैं कि देश के हर राज्य में अपनी अकादमी बनाई जाए, ताकि देश के युवा लड़के और लड़कियां इस खेल से बड़े पैमाने पर जुड़ सकें।इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए डॉक्टर सरमा ने एक नया नारा दिया है-चलों हम बैडमिंटन को देश के आम आदमी तक पहुंचायें-।