5 Dariya News

'आप' का संकट टला, कुमार विश्वास मनाए गए, अमानतुल्लाह निलंबित

5 Dariya News

नई दिल्ली 03-May-2017

आम आदमी पार्टी (आप) नेतृत्व द्वारा नाराज चल रहे पार्टी के संस्थापक नेता कुमार विश्वास को पार्टी में रहने के लिए मनाने के साथ ही पार्टी की एक बड़ी मुसीबत बुधवार को टल गई। ओखला से पार्टी के विधायक अमानतुल्लाह खान ने विश्वास पर गंभीर आरोप लगाए थे, जिसके बाद विश्वास ने पार्टी छोड़ने के संकेत दिए थे। फिर, उन्हें मनाने की कवायद चली, जिसके बाद कुमार विश्वास बुधवार को पार्टी की राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक में शामिल होने के लिए अरविंद केजरीवाल के आवास पहुंचे।खान द्वारा विश्वास पर 'भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) तथा राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) के इशारे पर' पार्टी को तोड़ने तथा अरविंद केजरीवाल की सत्ता पलटने की साजिश रचने का आरोप लगाने के तीन दिन बाद अमानतुल्लाह को पार्टी से निलंबित करने का फैसला सामने आया है। 

इस बीच, आप ने तीन सदस्यीय समिति का गठन किया है, जो यह पता लगाएगी कि अमानतुल्लाह ने आखिर कुमार विश्वास पर इस तरह के संगीन आरोप क्यों लगाए? इस समिति में पंकज गुप्ता, अतिशी मारलेना और आशुतोष हैं।पीएसी बैठक के बाद कुमार और सिसोदिया एक साथ मीडिया से मुखातिब हुए। सिसोदिया ने कहा, "पीएसी ने अमानतुल्लाह को पार्टी से निलंबित करने का फैसला किया है।"कुमार विश्वास ने कहा कि वह खुश हैं कि पार्टी के सदस्यों के बीच संवाद फिर से शुरू हुआ है।उन्होंने कहा, "मैं सभी कार्यकर्ताओं को यह आश्वासन देना चाहता हूं कि जब भी मंथन करने या चर्चा करने की जरूरत होगी, तो हम साथ बैठेंगे, भले ही हमारे बीच मतभेद क्यों न हों। किसी को यह नहीं लगना चाहिए कि यह सत्ता के लिए लड़ाई है।"कुमार विश्वास ने एक बार फिर जोर दिया कि उनकी इच्छा मुख्यमंत्री या पार्टी का संयोजक बनने की नहीं है।पीएसी की बैठक के बाद सिसोदिया, ओखला के विधायक खान से मिलने पहुंचे।

पार्टी ने कहा कि वह उन्हें पीएसी की फैसला बताने गए, जबकि विश्वस्त सूत्रों का कहना है कि वह निलंबित नेता को मनाने गए थे।खान ने कहा कि पार्टी के फैसले से उन्हें दुख पहुंचा है, लेकिन वह कुमार विश्वास मुद्दे पर टिप्पणी नहीं करेंगे। उन्होंने कहा कि वह केवल पार्टी के मंच पर ही बोलेंगे।कुमार विश्वास को बुधवार को पार्टी का राजस्थान का प्रभारी नियुक्त किया गया। राजस्थान में अगले साल चुनाव होने वाले हैं।सिसोदिया ने कहा कि कुमार विश्वास को राजस्थान में पार्टी को मजबूत करने का काम दिया गया है और पार्टी कुमार के नेतृत्व में राजस्थान में चुनाव लड़ेगी।भाजपा तथा कांग्रेस ने आप में तकरार की आलोचना की है।भाजपा नेता विजेंद्र गुप्ता ने आप को 'असफल लोगों की टीम' करार देते हुए कहा कि पार्टी में इसलिए जूतम-पैजार चल रही है, क्योंकि वह निगम चुनाव हार गई है।

कांग्रेस नेता अजय माकन ने आप को भाजपा का बी टीम करार दिया और कहा कि केवल कुमार विश्वास ही नहीं, बल्कि केजरीवाल तथा सिसोदिया का भी भाजपा के साथ समझौता है।विधायकों को पैसे देने की पेशकश कर आप को तोड़ने का प्रयास करने के आरोप लगने के बाद कुमार विश्वास ने आरोप लगाया कि खान उन साजिशकर्ताओं का मुखौटा बने हुए हैं, जो चाहते हैं कि वह पार्टी से बाहर हो जाएं।पार्टी के संबंध में मीडिया में कुमार विश्वास की बयानबाजी के बाद उनके व सिसोदिया के बीच तकरार शुरू हुई थी।कुमार विश्वास, मनीष सिसोदिया तथा केजरीवाल आप के संस्थापक सदस्यों में से हैं। केजरीवाल ने हाल में कुमार विश्वास को अपना 'छोटा भाई' बताते हुए कहा था कि उन्हें उनसे कोई अलग नहीं कर सकता।