5 Dariya News

भारत व साइप्रस ने 4 समझौतों पर हस्ताक्षर किए

5 Dariya News

नई दिल्ली 28-Apr-2017

भारत तथा साइप्रस ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तथा साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस अनास्तासियादेस की अध्यक्षता में यहां एक प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के बाद विमान सेवा तथा मर्चेट शिपिंग सहित चार समझौतों पर हस्ताक्षर किए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ट्वीट किया, "बहुपक्षीय साझेदारी आगे बढ़ी। प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के बाद दोनों नेता चार समझौतों के साक्षी बने।"दोनों पक्षों ने संस्कृति, शिक्षा तथा वैज्ञानिक सहयोग के क्षेत्र में साल 2017 से 2020 के लिए एक कार्यकारी कार्यक्रम पर हस्ताक्षर किए।दोनों देशों ने साल 2017-18 में कृषि में सहयोग के लिए एक कार्ययोजना पर हस्ताक्षर किए।

एक अन्य समझौता मर्चेट शिपिंग के क्षेत्र में सहयोग को लेकर हुआ।चौथा समझौता दोनों देशों के बीच विमान सेवा को बढ़ावा देने को लेकर हुआ।इससे पहले साइप्रस के राष्ट्रपति का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया। अनास्तासियादेस ने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की और उन्हें साइप्रस का आध्यात्मिक नेता और उसकी आजादी की लड़ाई का प्रेरणास्रोत करार दिया।इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने उनसे मुलाकात की।अनास्तासियादेस, राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी को शुक्रवार शाम साइप्रस के सर्वोच्च सम्मान ग्रैंड कॉलर ऑफ द ऑर्डर ऑफ मकारियॉस-3 से सम्मानित करेंगे। 

साइप्रस के राष्ट्रपति के सम्मान में प्रणब मुखर्जी शुक्रवार रात एक भोज की मेजबानी करेंगे।मंगलवार को मुंबई पहुंचे अनास्तासियादेस शनिवार को नई दिल्ली से स्वदेश रवाना होंगे।साइप्रस, भारत में आठवां सबसे बड़ा विदेशी निवेशक है, जिसका फाइनेंशियल लीजिंग, शेयर बाजार, ऑटो विनिर्माण, विनिर्माण उद्योग, रियल एस्टेट, कार्गो हैंडलिंग, कंस्ट्रक्शन, शिपिंग तथा लॉजिस्टिक के क्षेत्र में कुल प्रत्यक्ष विदेशी निवेश लगभग नौ अरब डॉलर है।