5 Dariya News

नरेंद्र मोदी ने हिमाचल में बदलाव के लिए वोट की अपील की

5 Dariya News

शिमला 27-Apr-2017

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को हिमाचल प्रदेश की जनता से कहा कि वे उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और दिल्ली की तरह ही बदलाव के लिए वोट दें, क्योंकि प्रदेश एक ईमानदार युग की बाट जोह रहा है। मोदी ने शिमला में एक जनसभा में कहा, "वक्त बदल चुका है। अब उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड की हवा हिमाचल में आ रही है और दिल्ली की ताजा-ताजा हवा भी तो आ रही है।"मोदी ने हिमाचल के लोगों से नवंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में वर्तमान कांग्रेस सरकार को सत्ता से बेदखल करने की अप्रत्यक्ष तौर पर अपील करते हुए कहा, "हिमाचल को एक ईमानदार युग का इंतजार है।" आय के ज्ञात स्रोतों से अधिक संपत्ति रखने के मामले में जांच का सामना कर रहे मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह का नाम लिए बिना प्रधानमंत्री ने कहा, "एक मुख्यमंत्री अपना अधिकांश वक्त वकीलों के साथ बिताते हैं। वह राज्य के लोगों के लिए कैसे काम करेंगे।"

उन्होंने कहा, "और, आप लोग उनका नाम जानते हैं।"जनसभा को संबोधित करने से पहले मोदी ने 'उड़े देश का आम नागरिक' (उड़ान) योजना के तहत जुब्बारहट्टी से शिमला व दिल्ली के बीच पहली क्षेत्रीय विमान सेवा को हरी झंडी दिखाई। राज्य को देव भूमि तथा वीर भूमि करार देते हुए उन्होंने कहा कि राज्य में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं।उन्होंने कहा, "केंद्र सरकार बुनियादी ढांचे को प्राथमिकता दे रही है। चाहे सड़क हो या रेलवे या हवाई मार्ग, हम इस क्षेत्र का विकास चाहते हैं। आज, हिमाचल प्रदेश में हवाईमार्गो को बड़ा बढ़ावा मिला है।"प्रधानमंत्री ने कहा, "मैं सभी से अपील करता हूं कि वे कम से कम नकदी रखें और अधिक से अधिक डिजिटल लेनदेन को प्रोत्साहित करें। भीम एप लेनदेन के हमारे तरीके में बदलाव ला सकता है।"उन्होंने कहा, "मंझोले तथा छोटे शहर विकास का इंजन बन रहे हैं। आज हिमाचल प्रदेश में हवाई मार्गो को बड़ा बढ़ावा मिला है।"

उन्होंने कहा कि सरकार ने बहुराष्ट्रीय पेय कंपनियों को सॉफ्ट ड्रिंक्स में फलों का रस मिलाने को कहा है, जिससे फल उगाने वाले राज्य के किसानों को काफी लाभ होगा।मोदी ने कहा, "हमारा एकमात्र लक्ष्य किसानों का कल्याण है। हमारी सरकार किसानों के लिए व्यापक फसल बीमा योजना लाई है।"मोदी ने यह भी कहा कि सरकार भ्रष्टाचार का दमन करना जारी रखेगी।उन्होंने कहा, "हम भ्रष्टाचार का दमन करना जारी रखेंगे। जिन लोगों ने गरीबों को लूटा है, उन्हें बख्शा नहीं जाएगा।"मोदी ने हिंदी में दिए 40 मिनट के अपने भाषण में शिमला के साथ जुड़ी अपनी यादों को भी ताजा किया। खासकर अपने शुरुआती दौर में उन्होंने द मॉल स्थित इंडियन कॉफी हाउस में अपने पत्रकार मित्रों के साथ गुजारे गए पलों का स्मरण किया।उन्होंने कहा, "आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि उन दिनों मैंने एक कप कॉफी के लिए शायद ही अपनी जेब से कभी भुगतान किया होगा। मेरे पत्रकार मित्र मेरी कॉफी के पैसे का भुगतान करते थे।"