5 Dariya News

कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने चिंतपूर्णी मैडीकल कालेज को कारण बताओ नोटिस जारीकरने के लिए स्वास्थ्य मंत्री को कदम उठाने के लिए कहा

ज्ञान सागर व चिंतपूर्णी मैडीकल कालेजों के विद्यार्थियों का भविष्य सुरक्षित बनाने के लिए मैडीकल शिक्षा विभाग को आदेश

5 Dariya News

चंडीगढ़ 26-Apr-2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने चिंतपूर्णी मैडीकल कालेज को कारण बताओं नोटिस जारी करने के लिए राज्य के सेहत विभाग को कदम उठाने के लिए कहा है इस कालेज में कुछ समय से नियमित रूप से कक्षाए नही रख रही और मैडीकल कौसिल आफ इंडिया(एमसीआई) ने इसको दो सैंशनों के लिए दाखिले रोकने के लिए कहा है। संकट में घिरे ज्ञान सागर और चिंतपूर्णी  मैडीकल कालेजों के विद्यार्थियों के भविष्य पर चिंता प्रकट करते हुये  पंजाब के मु यमंत्री कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने इन कालेजों के विद्यार्थियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए मेडीकल शिक्षा व अनुसंधान विभाग को आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये है। यह निर्देश मु यमंत्री ने मैडीकल शिक्षा व खोज एवं स्वास्थ्य व परिवार कल्याण विभाग की आज यहां हुई जायजा बैठक दौरान जारी किये।आज यहां एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि ज्ञान सागर मैडीकल कालेज बनूड़ के संबध में चल रहे अदालती केस पर नोटिस लेते हुये कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कहा कि इस केस को हल होने के लिए ल बा समय लग सकता है जिस कारण विद्यार्थियों को राहत देने के लिए कोई ना कोई तरीका ढूढ़ा जाना जरूरी हेै ताकि इस प्रक्रिया में उनके समय की बर्बादी ना हो। उन्होने  विभाग को कोई ना कोई ढंग ढूढने के लिए कहा है ताकि विद्यार्थियों का एक वर्ष खराब ना हो उन्होने विद्यार्थियों को नुकसान से राहत दिलाने के लिए भी संभावी हल ढूढने के लिए कहा है।   

ज्ञान सागर के विद्यार्थियों के भविष्य को बचाने के लिए मु यमंत्री ने बाबा फरीद यूनिवर्सिटी आफ हैल्थ साईसिज के वाईस चांसलर को इन विद्यार्थियों का भविष्य सुरक्षित करने के लिए इन की विशेष  परीक्षा लेने की कहा। उन्होने स्पष्ट किया कि किसी को भी इन विद्यार्थियों के भविष्य से खिलवाड़ करने की आज्ञा नही दी जाएगी।  इससे पहले इन कालेजों की तरसयोग स्थिति के बारे में विभाग के अधिकारियों ने मु य मंत्री को जानकारी दी और बताया कि विभाग द्वारा की गई जांच दौरान इन के द्वारा एमसीआई के बहुत से नियमों की उंलघना होने के संकेत मिल है। बाबा फरीद यूनिवर्सिटी ने पहले ही ज्ञान सागर मैडीकल कालेज की मान्यता रदद करने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी है और मैडीकल शिक्षा व अनुसंधान विभाग ने इसकी मान्यता रदद करने की प्रक्रिया शुरू की है।चिंतपूर्णी कालेज के मामले में मु यमंत्री ने विद्यार्थियों को विशेष कदम उठाकर पढाई को पूरा करने में  सुविधा प्रदान करने की जरूरत पर जोर दिया ताकि वह उचित समय पर परीक्षा में बैठ सके।बैठक में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ब्रहम महिन्द्रा, मु य सचिव करन अवतार सिंह, मैडीकल शिक्षा व खोज सचिव विकास प्रताप सिंह , स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव अजंलि भावरा, मु यमंत्री के प्रमुख सचिव तेजवीर सिंह, बाबा फरीद यूनिवर्सिटी के उपकुलपति डा. राज बहादुर और मैडीकल शिक्षा एवं खोज विभाग के डायरैक्टर डा. सुजाता शर्मा उपस्थित थे।