5 Dariya News

लिंग आधारित भेदभाव और महिला विरूद्ध हिंसा समाज पर बुरा धब्बा- एस.के.संधू

पंजाब राज्य बाल अधिकार सुरक्षा कमीशन और पंजाब राज्य महिला कमीशन ने सांझे तौर पर लिंग आधारित भेदभाव के खात्मे के लिए आंरभ की मुहिम

5 Dariya News

चंडीगढ़ 25-Apr-2017

यह एक कड़वी सच्चाई है कि प्रत्येक स्तर पर यत्न किये जाने के बावजूद हमारे आधुनिक समाज में लिंग आधारित भेदभाव और महिलाओं व बच्चियों के प्रति हिंसा की घटनाए रूक ने का नाम नही ले रही।यह विचार एसके संधू, अतिरिक्त मुख्य सचिव पंजाब सरकार द्वारा आज यहां सीआई आई में पंजाब राज्य बाल अधिकार सुरक्षा कमीशन और पंजाब राज्य महिला कमीशन द्वारा संयुक्त रूप से करवाये गये लिंग आधारित पक्षपात और बच्चियों की सुरक्षा संबधी राज्य स्तरीय जागरूकता समागम के अवसर पर कंजीवत भाषण देते हुये प्रकट किये। तर्राष्ट्रीय स्तर की गैर सरकारी संस्था सेव दा चिल्ड्रन के सहयोग से करवाये इस समागम दौरान मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुये श्री संधू ने कहा कि लिंग आधारित भेदभाव असल में हमें पुरूष प्रधान समाज की उपज है जहां पुरूषों द्वारा प्रत्येक स्तर पर महिला को नीचा दिखाने के लिए ओर महिला को अपने अधिकार अधीन रखने के लिए उस पर तरह तरह के जुल्म किये जाते रहे है। उन्होने कहा कि  प्रत्येक धार्मिक ग्रंथ महिला व पुरूष के लिए समान अधिकारों की हामी भरता है पंरतु असल में सामाजिक स्थिति इसके विपरीत है। समाज में बच्चियों के प्रति हिंसा, महिलाओं पर जुल्म, बाल विवाह आदि समस्याए इस बात की गवाही देती है कि पुरूष अभी भी महिला को हर हाल में अपने प्रभाव अधीन रखना चाहता है। 

श्री संधू ने कहा कि इस सामाजिक समस्या के निपटारे के लिए सरकार एक साजगार माहौल बनाकर दे सकती है पंरतु असल में इस सामाजिक बुराई के हल के लिए प्रत्येक व्यक्ति , परिवार और उचित रूप से समाज को मिलकर प्रयास करना पड़ेगा।इस के पश्चात श्री संधू आधुनिक तकनीक से लैस 6 आडियो-वीडियो मोबाईल वेैनों को हरी झंडी भी दिखाई यह वैने पंजाब के चार जिलों श्री मुक्तसर साहिब, बठिंडा, मानसा और फाजिल्का के 550 गांवों में घूमकर लोगों को लिंग आधारित मुददो और बच्चों के अधिकारों संबधी जागरूक करके महिलाओं व बच्चों पर होते जुल्मों व भ्रुण हत्या विरूद्ध लांमबंद करेगी। इन मुददों संबधी वैनों में फिल्म भी दिखाई जाएगी। वैनों के साथ मौजूद नुक्कड़ नाटक टीमें लड़कों व लड़कियों के बीच किये जाते भेदभाव विरूद्ध नाटक खेलकर लोगों को ऐसे पक्षपात ना करने की शिक्षा देगी यह मोबाईल वैनों लोगों को  पहचान अलग व अधिकार एक का संदेश देगी। श्रीमती मिशेल बोमैन, डायरैक्टर, प्रोग्राम आपरेशन, सेव दा चिल्ड्रन ने अपने संबोधन में कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि यह मुहिम पंजाब में बच्चियों और नवयुवतियो को अपने अधिकारों संबंधी संतर्क होने और लिंग आधारित समानता के प्रति सुझाव देने के लिए उचित प्लेटफार्म उपलब्ध करवाएगी। 

उन्होने कहा कि यह मुददा देश के विकास के लिए एक अहम मुददा है और मुहिम समाज को लिंग भेदभाव के मुददे पर जागरूक करने में सहायक होगी।अमरीकी सफारतखाने से नार्थन इंडिया डायरैक्टर जोना थान केसलर भी कार्यक्रम में विशेष अतिथि के रूप में शामिल हुये। उन्होने कहा कि जब तक हम लिंग आधारित पक्षपात बंद नही करते तब तक बच्चों के अधिकारों को यकीनी नही बनाया जा सकता।पीएससीपीसीआर के चेयरमैन श्री सुकेश कालिया श्री सुमेर सिंह गुरजर व डिप्टी डायरैक्टर श्री राजविन्द्र सिंह गिल्ल और श्रीमती परमजीत कौर लाडंरा चेयरपरसन, पीएससीडब्लयू ने भी इन मुददों पर अपने विचार प्रकट किये। श्रीमती लांडरा ने कहा कि कमीशन उन महिलाओं की सहायता कर रहा है और आगे भी करता रहेगा जो लिंग आधारित भेदभाव का शिकार है उन्होने कहा कि इस मुददे पर जागरूकता फेैलना समय की अहम जरूरत है ताकि महिलाओं को अपने अधिकारों का पता चल सके। नाबालिग लड़किया लिंग आधारित पक्ष पातों का ज्यादा शिकार हो रही है इनमें अधिकतर गरीब घरों की लड़कियां व दूसरों के घरों में काम करने वाली लड़कियां है।