5 Dariya News

पंजाब की 10 पंचायती संस्थाओं को बढिय़ा कारगुजारी के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल करके राज्य का नाम रोशन किया- तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा

पंजाब की 6 पंचायतों, एक ग्राम सभा, 2 ब्लॉक समितियों तथा एक जिला परिषद् को मिला केंद्रीय सम्मान

5 Dariya News

चंडीगढ़ 24-Apr-2017

ग्रामीण विकास और पंचायत विभाग पंजाब के कैबिनेट मंत्री तृप्त रजिंदर सिंह बाजवा ने राष्ट्रीय स्तर पर पंजाब की 6 पंचायतों, तामकोट गांव की ग्राम सभा, 2 ब्लॉक समितियों तथा एक जिला परिषद् सहित 10 पंचायती संस्थाओं को बढिय़ा कारगुजारी के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार मिलने पर बधाई दी है। स. बाजवा ने कहा कि इन पंचायती संस्थाओं ने जहां देश में पंजाब का नाम उंचा किया है, वहीं यह दूसरी पंचायती संस्थाओं के लिये आदर्श के तौर पर कार्य करेंगी। उन्होंने कहा कि अच्छा कार्य करने वाली पंचायतों को भविष्य में भी पूरा सम्मान दिया जायेगा। जिक्रयोग्य है कि आज 24 अप्रैल को लखनऊ में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस पर देश की बढिय़ा कारगुजारी वाली विभिन्न राज्यों की पंचायती संस्थाओं को विशेश समागम के दौरान पुरस्कार देकर सम्मान्नित किया गया। इस सम्मान समारोह में बढिय़ा कारगुजारी दिखाने वाली देशभर की पंचायत संस्थाओं को केंद्रीय मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर, केंद्रीय राज्य मंत्री पुरषोत्तम रूपाला उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उत्तर प्रदेश के पंचायत मंत्री केशव प्रसाद की उपस्थिति में प्रदान किये गये। 

पंजाब द्वारा एस आई आर डी के मुखी और प्रौफेसर डॉ. रोजीवैघ के नेतृत्व में पंचायती संस्थाओं ने यह पुरस्कार हासिल किये। इन पंचायतों में पंजाब की 6 पंचायतें गुरू सर महिराज ब्लॉक फूल जिला बठिंडा, नगलगडिय़ा ब्लॉक माजरी, जिला मोहाली, कोट करोड़ खुर्द ब्लॉक घलकलां जिला फिरोज़पुर, दो बुर्जी ब्लॉक दोराहा जिला लुधियाना, चक्क जानीसर ब्लॉक जलालाबाद जिला फाजिल्का और टूट शेर सिंह ब्लॉक शाहकोट जिला जालंधर शामिल हैं। जिन दो ब्लॉक समितियों को यह पुरस्कार मिला उनमें रूपनगर और भगता भाई का जिला बठिंडा शामिल हैं। ग्राम सभा तामकोट जिला मानसा को भी राष्ट्रीय स्तर का पुरस्कार ग्राम सभा के क्षेत्र में प्राप्त हुआ है। पंजाब की जिला परिषदो में से सम्मान हासिल करने का गौरव जिला परिषद् बठिंडा को हासिल हुआ है। इनमें ई पंचायतां और पचायती संस्थांए गत् वर्ष राज्यीय स्तरीय  सम्मान समारोह में पुरस्कार हासिल कर चुकी हैं।