5 Dariya News

भारत से संबंध सुधारने में अमेरिकी प्रयास का स्वागत : पाकिस्तान

5 Dariya News

वाशिंगटन 22-Apr-2017

पाकिस्तान के वित्तमंत्री इशाक डार ने कहा है कि मतभेदों को सुलझाने के लिए डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन द्वारा भारत तथा इस्लामाबाद को उत्साहित करने के प्रयास का उनका देश स्वागत करेगा। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के वार्षिक सम्मेलन में शिरकत करने वाशिंगटन पहुंचे डार ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को आश्वासन दिया है कि 'पाकिस्तान के परमाणु हथियार अमेरिका जितने सुरक्षित हैं।'डॉन ऑनलाइन की रपट के मुताबिक, डार ने कहा कि दुनिया की आधी आबादी उस क्षेत्र में रहती है, जो भारत तथा पाकिस्तान के संबंधों से सीधे तौर पर प्रभावित होती है, खासकर कश्मीर विवाद से। मंत्री ने कहा, "इसलिए, इस हालात में सुधार करने के लिए किसी भी तरह के प्रयास का स्वागत है।"डार ने कहा कि अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बिल क्लिंटन ने भी भारत-पाकिस्तान के बीच विवादों का निपटारा करने में मदद की पेशकश की थी, जिसका भी पाकिस्तान ने स्वागत किया था।

कथित भारतीय जासूस कुलभूषण जाधव को राजनयिक पहुंच प्रदान न करने के पाकिस्तान के फैसले का बचाव करते हुए मंत्री ने कहा, "यह एक कानून है और सर्वविदित है, जब राजद्रोह या जासूसी का आरोप लगता है, तो राजनयिक पहुंच प्रदान नहीं किया जाता।"डार ने हालांकि कहा कि जाधव के लिए कानूनी मदद उपलब्ध है और सजा पा चुका व्यक्ति 'अन्य उपायों' को अपना सकता है।एक सैन्य अदालत ने जाधव को कथित तौर पर पाकिस्तान में जासूसी करने तथा विध्वंसक गतिविधियों में संलिप्तता को लेकर मौत की सजा सुनाई है।डार ने कहा कि हाल में संयुक्त राष्ट्र में अमेरिका की दूत निक्की हेली के बयान का पाकिस्तान ने स्वागत किया है, जिन्होंने कहा कि किसी अनहोनी का इंतजार करने के बजाय ट्रंप प्रशासन को दोनों दक्षिण एशियाई देशों के बीच तनाव कम करने के लिए उन्हें बातचीत की मेज पर लाना चाहिए।मंत्री ने यह स्वीकार किया कि अमेरिका-पाकिस्तान के संबंधों में गतिरोध आया है, लेकिन उन्होंने कहा, "हमें इस गतिरोध को दूर करने की जरूरत है, क्योंकि यह संबंध दोनों के लिए जरूरी है।

"उन्होंने कहा, "हमें इन मतभेदों को दूर करने के लिए साथ मिलकर काम करने की जरूरत है। अगर किसी तरह की गलतफहमी है, तो उसे दूर करना चाहिए।"एक सवाल के जवाब में डार ने अफगानिस्तान के पूर्व खुफिया प्रमुख रहमतुल्लाह नाबिल के उस दावे को खारिज किया जिसमें उन्होंने कहा था कि पाकिस्तान का परमाणु हथियार सुरक्षित नहीं है और यह आतंकवादियों के हाथ में जा सकता है।मंत्री ने कहा, "पाकिस्तान की कमान व नियंत्रण प्रणाली के साथ ही परमाणु सुरक्षा इंतजामात पुख्ता और अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप हैं। देश में परमाणु सुरक्षा से संबंधित एक भी घटना नहीं घटी है।"डार ने कहा कि अफगानिस्तान के पूर्व खुफिया प्रमुख का दावा मूलत: भ्रामक तथा असद्भावपूर्ण है और दुनिया को इस तरह के दावे को नजरअंदाज करना चाहिए।