5 Dariya News

सुषमा स्वराज द्वारा नवांशहर में पास्पोर्ट कार्यालय खोलने के लिए मुख्य मंत्री की अपील स्वीकार

कैप्टन अमरिन्द्र सिंह ने काली सूची में शामिल सिक्ख युवाओं का मामला उठाया , विदेशों में सिक्खों पर हो रहे नस्ली हमलों का मामला भी उठाया

5 Dariya News

नई दिल्ली 21-Apr-2017

विदेशी मामलों के संबंध में श्रीमती सुषमा स्वराज ने पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्द्र सिंह द्वारा राज्य के दोआबा क्षेत्र के एनआरआईज व उनके परिवार को सुविधा मुहैया करवाने के लिए नवां शहर में एक अन्य पासपोर्ट कार्यालय खोलने की अपील को स्वीकार कर लिया है। इसके साथ ही उन्होंने काली सूची में शामिल विदेशों में रहते सिक्ख युवाओं के मुद्दे पर भी विचार करने का आश्वासन दिलाया है।दोनों प्रमुखों में इस मुद्दे पर यह चर्चा उस समय हुई जब कैप्टन अमरिन्द्र सिंह केन्द्रीय मंत्री के स्वास्थ के बारे में पूछने के लिए उनको मिलने गए, जिनका अभी अभी गुर्दा बदला गया है।एक मीटिंग के दौरान श्रीमती स्वराज ने मुख्यमंत्री द्वारा उठाए गए एक मुद्दे के संबंध में विदेशों में रहते पंजाबी व सिक्खों की सुरक्षा को यकीनी बनाने के लिए केन्द्र सरकार द्वारा हर सहायता देने का आश्वासन दिलाया गया।मीटिंग के पश्चात पंजाब सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि नवां शहर का पासपोर्ट कार्यालय पटियाला के लिए कुछ समय पहले मंजूर किए पास्पोर्ट कार्यालय से अलग होगा, जिसको शीघ्र ही स्थापित कर के शुभारंभ किया जाएगा।मुख्यमंत्री ने भारत विरोधी गतिविधियों व फूट डालने वाली कार्रवाई में कथित भागीदारी के लिए केन्द्र सरकार की काली सूची में से सिक्ख युवाओं के नाम इस में से हटाने के लिए हो रही देरी पर चिंता व्यक्त की। भारतीय इन सिक्ख युवाओं को काली सूची में होने के कारण इन युवाओं का भारत में आने पर प्रतिबंध है। 

श्रीमती स्वराज ने कहा कि वह इस मामले को गृह मंत्रालय के पास उठाएंगे जो कि इस तरह के युवाओं की सूची की लगातार काट-छांट करने की प्रक्रिया करता है।भारत के बाहर अलग अलग देशों में रहते पंजाबी व सिक्खों पर हो रहे नशली हमलों के मुद्दे के बारे में भी चर्चा की गई। मुख्य मंत्री ने इस तरह के हमलों से पंजाबियों व सिक्खों को बचाने के लिए केन्द्रीय मंत्री को अत:राष्ट्रीय स्तर पर मुद्दा उठाने की अपील की। श्रीमती स्वराज ने कहा कि उनका मंत्रालय लगातार इस मुद्दे के साथ जुडा हुआ है और वह निजी रूप से विदेशों में रहते पंजाबियों व सिक्खों को उन सरकारों द्वारा पूर्ण सुरक्षा मुहैया करवाने को यकीनी बनाने का मामला उठा रहे हैं यहां पर वह रहते हैं।मुख्यमंत्री ने सुरक्षा, कृषि व व्यापार के क्षेत्र में सहयोग देने की बात को उठाने के लिए पंजाब इजराईल के बीच वर्किंग गु्रप स्थापत करने का भी मुद्दा उठाया। यह गु्रप बनाने का प्रस्ताव इजराईल के राजदूत डेनियल कैरमन ने आज सुबह कैप्टन अमरिन्द्र सिंह के साथ हुई मीटिंग के दौरान पेश किया। मुख्य मंत्री ने विदेशी मामलों के मंत्री के साथ मीटिंग के दौरान इस तरह के गु्रप की महत्ता पर बल देते हुए इस को राष्ट्रीय हित बताया।