5 Dariya News

निर्धारित शर्ते पूरी ना करने वाले निजी तकनीकी शिक्षा संस्थानों की मान्यता रद्द की जायेगी- चरनजीत सिंह चन्नी

गुणात्मक तकनीकी शिक्षा ना प्रदान करने वाले निजी संस्थानों विरूद्ध पंजाब सरकार द्वारा शिकंजा कसने की तैयारी

5 Dariya News

चंडीगढ़ 20-Apr-2017

गुणात्मक तकनीकी शिक्षा प्रदान करवा कर आधुनिक दौर की विश्व स्तरीय जरूरतों के अनुसार विद्यार्थीयों को तैयार करना ही मापदंड होगा। निजी तकनीकी संस्थानों का सरकार के भरोसे पर खरा उतरने के लिये। पंजाब के तकनीकी शिक्षा मंत्री स. चरनजीत सिंह चन्नी ने बहुत ही स्पष्ट शब्दों में निजी संस्थानों के मुखियों से बैठक करके साफ कर दिया है कि गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने में किसी के साथ भी कोई समझौता नही किया जायेगा और ना ही किसी को रियायत दी जायेगी। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि ऑल इंडिया तकनीकी शिक्षा कौंसिल द्वारा और पंजाब सरकार द्वारा तय किय मापदंडों पर यदि कोई तकनीकी शिक्षा संस्थान खरा नही उतरता तो उसके विरूद्ध बिना देरी के कार्रवाई की जायेगी और किसी को भी नवयुवकों के भविष्य से खिलवाड़ नही करने दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा विभाग के उच्च अधिकारियों द्वारा निजी संस्थानों की निरंतर चैकिंग की जायेगी और यदि किसी संस्थान में कोई कमियां पाई गई तो उनके खिलाफ कार्रवाई मौके पर ही की जायेगी। 

इसके साथ ही तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि विभागीय अधिकारियों द्वारा यदि कमियां होने के बावजूद कार्रवाई ना की गई और उनके द्वारा निजी दौरे के दौरान कोई कमी किसी संस्थान में पाई गई तो संस्थान के साथ-साथ चैकिंग करने वाले विभाग के अधिकारियों विरूद्ध भी कार्रवाई की जायेगी। स. चन्नी ने एक अह्म फैसला लेते हुये निजी तकनीकी शिक्षा संस्थानों में फर्जी प्रवेश रोकने के लिये विद्यार्थीयों की बॉयोमीट्रिक उपस्थिति यकीनी बनाने के आदेश जारी किये गये हैं। उन्होंने कहा कि इसके लागू होने से जहां विद्यार्थीयों के फर्जी प्रवेश को रोका जा सकेगा वही विद्यार्थीयों की उपस्थिति भी विश्वसनीय होगी। उन्होंने साथ ही कहा कि इस सिस्टम को निजी संस्थानों द्वारा तकनीकी शिक्षा विभाग के मुख्यालय से जोड़ा जायेगा जहां विभाग द्वारा इनकी ऑनलाइन निगरानी की जायेगी। तकनीकी शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट किया कि निजी संस्थानों में प्रवेश ऑनलाइन ही किये जायें, निर्धारित समय और तय सीटों से अधिक किये प्रवेश रद्द कर दिये जायेंगे। चन्नी ने कहा कि निजी संस्थान में यू जी सी और ए आई सी टी की तय शर्तो अनुसार अध्यापकों की भर्ती यकीनी बनाने तथा शिक्षा के व्यापारीकरण की बजाए गुणात्मक शिक्षा प्रदान करने में बल दें। 

चन्नी ने निजी संस्थानों के प्रतिनिधियों को हा कि एस सी छात्रवृतियों का विद्यार्थीयों को सही लाभ पहुंचाया जाये और ऐसा ना करने वाले संस्थानों विरूद्ध कठोर कार्रवाई की जायेगी। इसके साथ ही उन्होंने नकल करवाने वाले संस्थानों के विरूद्ध कठोरता का इस्तेमाल करने का एलान करते हुये कहा कि जो निजी संस्थान ऐसा करते हुये पाये गये उनके परीक्षा केंद्र रद्द कर दिये जायेंगे। गैर सहायता प्राप्त तकनीकी शिक्षा संस्थानों के मुखियों से बैठक के दौरान तकनीकी शिक्षा मंत्री ने तकनीकी शिक्षा का स्तर उंचा उठाने के लिये सरकारी और निजी संस्थानों के प्रतिनिधियों की सलाहकार कमेटी का गठन करने का फैसला भी किया। इसके अतिरिक्त इस बात पर भी सहमति जताई गई कि नवयुवकों को रोजगार दिलाने के लिये निजी संस्थान तथा तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा संयुक्त तौर पर नौकरी मेले आयोजित किये जायेंगे।