5 Dariya News

जंगलों की गैर-कानूनी कटाई कठोरता से रोकी जायेगी- साधू सिंह धर्मसोत

जंगलात की जमीनों से नाज़ायज कब्जे छुड़वाने के लिये अधिकारियों को दिये आदेश

5 Dariya News

चंडीगढ़ 16-Apr-2017

पंजाब के वन, मुद्रण एवं लेखन सामग्री तथा एस सी एवं बी सी कल्याण मंत्री स. साधू सिंह धर्मसोत ने वन विभाग के अधिकारियों को वन क्षेत्रों के पेड़ों की अवैध कटाई को कठोरता से रोकने के आदेश दिये हैं ताकि इस गैर-कानूनी अमल को कठोरता से रोका जा सके। वन मंत्री ने बताया कि विभाग के कार्यो की समीक्षा के दौरान वन क्षेत्र के पेड़ों की नाज़ायज कटाई का मामला सामने आया है। उन्होंने कहा कि अधिकारियों को राज्य के समूचे वन क्षेत्रों में दिन एवं रात के समय गश्त बढ़ाने के लिये कहा गया है। उन्होंने कहा कि विभाग के अधिकारियों को यह निर्देश भी दिये गये हैं कि वह अपने अधीन आत वन क्षेत्रों की जमीनों पर हुये अवैध कब्जों को छुड़वाने तथा इन जमीनों पर विभिन्न प्रकार के हरे-भरे पौधे लगाने विश्वसनीय बनायें। 

धर्मसोत ने वन क्षेत्रों को आग से बचाने के लिये लोगों औरविशेष तौरपर किसानों के सहयोग की मांग करते हुये कहा कि गर्मी के मौसम में जंगली रकबों में आग लगने का खतरा बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि सडक़ों, नहरों, ड्रेनों तथा रेल पटडिय़ों के साथ लगते क्षेत्रों में किसानों द्वज्ञक्रा गेंहू की नाड़ को आग लगाने से इन जंगली क्षेत्रों में आग लगने का खतरा बहुत बढ़ जाता है। उन्होंने कहा कि वन्य ब्लॉकों, वन्य जीव रखों तथा बंद रकबों में बिना सोचे समझे बीड़ी-सिगरेट का टुकड़ा फैंकने से, शहद एकत्र करने वालों या पशु चराने वालों द्वारा आग जलाने से वन्य क्षेत्रों में आग लग जाती है जिससे वन्य जीवों तथा वनों का बहुत नुकसान हो जाता है। 

धर्मसोत ने राज्य के वन्य क्षेत्रों के साथ लगते किसानों को अपील करते हुये कहा कि वन्य क्षेत्रों एवं वन्य जीवों को बचाने के लिये गेंहू के नाड़ को आग ना लगायें तथा वन्य क्षेत्रों को आग लगने की सूरत में पुलिस, राजस्व विभाग, फायर बिग्रेड विभाग एवं वन्य विभाग की मदद लें और सूचना सांझी करने का प्रयास करें। उन्होंने कहा कि आग की रोकथाम के लिये विभिन्न जिलों के वन मंडलों के संपर्क नंबरों पर और विभाग के हेल्पलाइन नंबर 0172-2298098 पर सूचना दी जा सकती है।