5 Dariya News

कुल्लू में कौल सिंह ठाकुर ने फहराया तिरंगा

ढालपुर मैदान में मनाया गया हिमाचल दिवस का जिला स्तरीय समारोह

5 Dariya News (विजयेन्दर शर्मा)

कुल्लू 15-Apr-2017

70वां हिमाचल दिवस कुल्लू में भी हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। जिला स्तरीय समारोह ढालपुर मैदान में आयोजित किया गया, जिसमें स्वास्थ्य, राजस्व और विधि मंत्री कौल सिंह ठाकुर ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की तथा राष्ट्रीय ध्वज फहराया। ध्वजारोहण के बाद उन्होंने भव्य परेड की सलामी ली। इस भव्य परेड में हिमाचल प्रदेश पुलिस के अलावा भारत-तिब्बत सीमा पुलिस, सशस्त्र सीमा बल, होमगाड्र्स, एनसीसी, एनएसएस और स्काउट्स एंड गाइड्स की टुकड़ियां ने भाग लिया।इस अवसर पर समस्त जिलावासियों को हिमाचल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कौल सिंह ने कहा कि प्रदेश के गौरवमयी इतिहास में धामी गोलीकांड, सुकेत सत्याग्रह, पझौता आन्दोलन का विशेष स्थान है। इसके अतिरिक्त प्रजामंडल ने देश की आजादी के साथ-साथ प्रदेश के गठन में अहम भूमिका निभाई। अपनी स्थापना के बाद हिमाचल प्रदेश ने अपने 69 वर्षों के सफर के दौरान विकास के कई नए आयाम स्थापित किए हैं। प्रदेश सरकार के चार वर्ष के कार्यकाल की चर्चा करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस अवधि में विभिन्न क्षेत्रों में अनेक महत्त्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। इन निर्णयों से प्रदेश के विकास को नई दिशा व गति मिली है तथा सभी वर्गों के लोग लाभान्वित हुए हैं। 

सामाजिक सुरक्षा पैंशन को 450 रुपये से बढ़ाकर 700 रुपये प्रतिमाह किया गया है। 3,89,168 पात्र व्यक्तियों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन दी जा रही है।  80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के व्यक्तियों तथा 45 वर्ष से कम आयु की विधवा माताओं की सामाजिक सुरक्षा पैंशन बढ़ाकर 1250 रुपये प्रतिमाह की गई है।कुल्लू जिला में विकास कार्यों की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू को 300 बिस्तरों के अस्पताल का दर्जा दिया गया है। यहां अत्याधुनिक ट्रामा सेंटर, डायलिसिस मशीन, केंसर केयर यूनिट और आंखों की सर्जरी की अत्याधुनिक मशीन स्थापित की गई है। अब किडनी के मरीजों को डायलिसिस सुविधा और कैंसर के रोगियों को कीमोथैरेपी की सुविधा कुल्लू में ही मिल रही है। उन्हें शिमला या चंडीगढ़ जाने की आवश्यकता नहीं है। क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में तीन माह के दौरान ही 909 डायलिसिस किए जा चुके हैं। 25 मार्च को स्थापित की गई कैंसर केयर यूनिट में 78 मरीजों की जांच हो चुकी है। चार वर्ष के दौरान कुल्लू जिला के चार नागरिक अस्पतालों, दो सी.एच.सी, आठ पी.एच.सी, सात सब सेंटरों और एक ए.एन.एम. ट्रेनिंग स्कूल सहित विभिन्न चिकित्सा संस्थानों को कुल 12 करोड़ 63 लाख का बजट दिया गया है। 

108 एंबुलैंस सेवा के तहत कुल्लू जिला को 11 एंबुलैंस दी गई हैं। प्रसूता महिलाओं को घर छोड़ने के लिए 102 जननी एक्सप्रैस सेवा की सात गाड़ियां उपलब्ध करवाई गई हैं।समारोह के दौरान विभिन्न शिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों व संस्थाओं के कलाकारों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। स्वास्थ्य मंत्री ने उपलब्धियां हासिल करने वाले विद्यार्थियों और विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय सेवाएं देने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों को सम्मानित भी किया। इस मौके पर आयुर्वेद एवं सहकारिता मंत्री कर्ण सिंह, विधायक महेश्वर सिंह, पूर्व मंत्री सत्य प्रकाश ठाकुर, वूल फैडरेशन के अध्यक्ष रघुवीर सिंह, उपायुक्त यूनुस, एडीसी राकेश शर्मा, एएसपी निश्चिंत सिंह नेगी, प्रदेश कांग्रेस महासचिव सुंदर सिंह ठाकुर, एसएसबी कमांडेंट नरेश लाकड़ा, एनसीसी के सीओ विंग कमांडर अन्नत पुजारी और अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।

सराहनीय सेवाओं के लिए कर्ण गुलेरिया व अन्य सम्मानित 

क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में सेवारत वरिष्ठ नेत्र विज्ञान अधिकारी कर्ण सिंह गुलेरिया को हिमाचल दिवस के उपलक्ष्य पर विशेष रूप से सम्मानित किया गया। लगभग तीस वर्षों से स्वास्थ्य विभाग में कार्यरत कर्ण सिंह गुलेरिया को उनकी कर्तव्यनिष्ठा और सेवाभाव के लिए यह सम्मान दिया गया है। अपने लंबे सेवाकाल के दौरान गुलेरिया ने नेत्र रोगियों की जांच और उनकी हरंसभव सहायता करके कर्तव्यनिष्ठा व सेवाभाव का अनुकरणीय उदाहरण पेश किया है। गुलेरिया दृष्टिविज्ञान में उत्तर भारत के पहले स्नातकोत्तर भी है और क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में लंबे अरसे से अपनी सेवाएं दे रहे हैं।समारोह के दौरान वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बजौरा की दीक्षा और प्रिया वशिष्ठ को भी पुरस्कृत किया गया। इन्होंने राष्ट्रीय चिल्ड्रन कांग्रेस में स्वर्ण पदक हासिल किया है। स्काउट एंड गाईडज में राष्ट्रपति पुरस्कार प्राप्त नग्गर स्कूल के के. राधाकृष्ण व केहर सिंह, आनी स्कूल के अश्वनी कुमार, रोबर्ज यशपाल व रेंजर सोमन डोलमा, युवा पर्वतारोही खिमीराम, ग्राम पंचायत मलाणा की आशा कार्यकर्ता निरमा देवी, एनसीसी की सफाई सेविका सावित्री देवी और रक्तदाता कृश ठाकुर को भी सम्मानित किया गया।नशा उन्मूलन कार्यों के लिए हैडकांस्टेल अमर सिंह, अजय कुमार और अभिषेक कालिया, यातायात प्रबंधन के लिए हैडकांस्टेबल हरबंस लाल को पुरस्कृत किया गया। मुख्य शिक्षक देवेंद्र सिंह, उप अग्निशमन अधिकारी दुर्गादास, प्रेम सिंह, 108 एंबुलेंस सेवा के ईएमटी राजेंद्र, पुष्पराज को उत्कृष्ट सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।