5 Dariya News

एसवाईएल निर्माण को लेकर फिरोजपुर झिरका के इनेलो कार्यकर्ताओं ने जंतर-मंतर पर दिया धरना

सांसद रामकुमार कश्यप व विशायक नसीम अहमद ने धरने का किया नेतृत्व

5 Dariya News

चंडीगढ़ 10-Apr-2017

इनेलो की ओर से एसवाईएल के अधूरे निर्माण को पूरा करने की मांग को लेकर जंतर-मंतर पर दिए जा रहे धरने के अंतर्गत सोमवार को मेवात जिले के फिरोजपुर झिरका विधानसभा क्षेत्र के कार्यकर्ताओं ने धरना दिया। धरने का नेतृत्व राज्यसभा सांसद डॉ. रामकुमार कश्यप, विधायक नसीम अहमद व जिलाध्यक्ष बद्रुद्दीन ने किया। धरना स्थल पर इनेलो कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुए सांसद रामकुमार कश्यप व विधायक नसीम अहमद ने कहा कि कांग्रेस व भाजपा एसवाईएल पर राजनीति कर रहे हैं और दोनों दलों को हरियाणा के हितों से कोई लेना-देना नहीं है। इनेलो नेताओं ने कहा कि एसवाईएल के बारे सर्वोच्च न्यायालय हरियाणा के पक्ष में फैसला दे चुका है और अदालत के फैसले अनुसार एसवाईएल के अधूरे निर्माण को पूरा करवाने की जिम्मेदारी केंद्र सरकार पर है। केंद्र सरकार इस मामले में ढुलमुल रवैया अपनाए हुए है और प्रदेश की भाजपा सरकार भी हरियाणा के हितों की लड़ाई लडऩे में बेहद कमजोरी दिखा रही है। इनेलो नेताओं ने कहा कि  सर्वोच्च न्यायालय के फैसले अनुसार जब तक एसवाईएल के अधूरे निर्माण का काम शुरू नहीं हो जाता तब तक इनेलो कार्यकर्ता इस मुद्दे को लेकर जंतर-मंतर पर अपना धरना जारी रखेंगे।

इनेलो नेताओं ने कहा कि एसवाईएल हरियाणा की जीवनरेखा है और इसके पूरा होने से न सिर्फ हरियाणा को अपने हिस्से का पानी मिल पाएगा बल्कि प्रदेश की बंजर भूमि खुशहाल होने के साथ-साथ लोगों को पीने के पानी के लिए आ रही समस्या भी दूर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि एसवाईएल का निर्माण कार्य सबसे पहले चौधरी देवीलाल ने हरियाणा का मुख्यमंत्री रहते हुए पंजाब सरकार से जमीन अधिग्रहण की अधिसूचना जारी करवाकर और इसके लिए पैसों की अदायगी करके शुरू करवाई थी और सबसे ज्यादा निर्माण कार्य भी चौधरी देवीलाल के कार्यकाल में ही हुआ था। इनेलो नेताओं ने कहा कि इनेलो प्रमुख चौधरी ओमप्रकाश चौटाला ने प्रदेश का मुख्यमंत्री रहते हुए एसवाईएल को लेकर सर्वोच्च न्यायालय में जोरदार पैरवी की जिसके परिणामस्वरूप अदालत का फैसला हरियाणा के पक्ष में आया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने इस मामले में हमेशा अड़चनें खड़ा करने का काम किया है और अब भी कांग्रेस किसी न किसी बहाने इस मामले में अड़ंगे लगाने में लगी हुई है।

इनेलो नेताओं ने कहा कि पंजाब में कांग्रेस व भाजपा के नेता एसवाईएल को लेकर अलग भाषा बोलते हैं और हरियाणा में आकर उनकी भाषा एकदम अलग हो जाती है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय स्तर के दोनों दलों के राष्ट्रीय नेतृत्व को एसवाईएल पर पार्टी का राष्ट्रीय स्तर पर लिए जाने वाला स्टेंड स्पष्ट करना चाहिए ताकि दोहरी भाषा बोलने वाले इन राजनेताओं की वास्तविकता का प्रदेशवासियों को पता चल सके। इनेलो नेताओं ने कहा कि एसवाईएल के मुद्दे पर हरियाणा के मुख्यमंत्री पिछले करीब साढ़े चार महीनों से प्रधानमंत्री से अभी तक मिलने का समय नहीं ले पाए हैं जिससे साफ है कि भाजपा के लिए एसवाईएल जैसे अहम मुद्दे की भी कोई गम्भीरता नहीं है। धरने पर बैठे इनेलो कार्यकर्ताओं ने केंद्र व प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और एसवाईएल के अधूरे निर्माण को सर्वोच्च न्यायालय के फैसले अनुसार तुरंत पूरा करवाए जाने की मांग की। इस अवसर पर कार्यालय सचिव एनएस मल्हान, शमसूदुद्ीन, अख्तर हुसैन, जुहरू, आलमखान, शमीम अहमद, फारुख खान, मुबीनखान, अहमद खान, नसीरू खान, नहली खान, याकूब खान, नसीरुद्दीन, खानपुर, कुणाल गहलावत व परवेज खान सहित पार्टी के अनेक प्रमुख नेता व कार्यकर्ता मौजूद थे।