5 Dariya News

मुख्यमंत्री ने पांवटा में रखी 4.77 करोड़ रूपये कृषि उत्पादन विस्तार मण्डी की आधारशिला

5 Dariya News (विजयेन्दर शर्मा)

नाहन 08-Apr-2017

मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह ने आज सिरमौर जिला के पांवटा साहिब में 4.77 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित होने वाली कृषि उत्पाद विस्तार मण्डी की आधारशिला रखी तथा कृषि उपज मण्डी की ऑनलाईन सुविधा का लोकार्पण भी किया। कृषि उपज विस्तार मण्डी में ग्रेडिंग तथा पैकेजिंग की सुविधा के अतिरिक्त 1.77 करोड़ रूपये का शीतल भण्डारण तथा फल पकाने के लिए चैम्बर होगा। इसके अलावा 2.21 करोड़ का फल भण्डारण तथा 80 लाख रूपये की वातानुकुलित पुष्प मण्डी की सुविधा भी होगी। ऑनलाईन सुविधायुक्त कृषि उपज मण्डी से किसानों को घर बैठे अपने उत्पादों के दामों का पता लगाने की सुविधा मिलेगी और उपभोक्ताओं को बिना किसी मध्यस्थता के वाजिब दामों में उत्पाद खरीदने की सुविधा भी होगी। इस अवसर पर प्रगतिशील किसानों को बधाई देते हुए मुख्यमन्त्री ने कहा कि वे कृषि क्षेत्र के नायक हैं और नवीन तकनीकों को अपनाकर सम्भावनाओं का सृजन करने में सक्षम हैं तथा राज्य की आर्थिकी में योगदान दे रहे हैं। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने कृषि तथा बागवानी क्षेत्र को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से राज्य के विभिन्न स्थानों में उदारतापूर्वक फल व सब्जी मण्डियों का निर्माण किया है ताकि किसान एवं बागवान अपने उत्पादों के उचित दाम प्राप्त कर लाभ अर्जित कर सकें। वीरभद्र सिंह ने कृषक समुदाय से कृषि क्षेत्र में विविधता लाने को कहा जिससे मिट्टी की गुणवत्ता बढ़ेगी और साथ ही उन्हें उत्पादों के अच्छे दाम भी प्राप्त होंगे। उन्होंने कहा कि किसानों द्वारा उत्पादों में गुणवत्ता सुनिश्चित बनाना समय की मांग है। उन्होंने कहा कि कृषि उपज मण्डी समितियां उत्पादन वृद्धि में किसानों की सहायता करेंगी। उन्होंने इस अवसर पर बागवानी विभाग द्वारा लगाई गई पुष्प प्रदर्शनी का अवलोकन किया और इसमें गहरी रूचि ली।स्थानीय विधायक की मांग पर मुख्यमंत्री ने यमुना नदी के तट पर सुरक्षा घेरे के निर्माण के लिए 10 लाख रूपये की घोषणा की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री से पीटीए प्रतिनिधियों ने मुलाकात की और अपनी मांगे रखीं जिस पर उन्होंने सहानुभूतिपूर्वक विचार करने का आश्वासन दिया।इससे पूर्व, स्थानीय विधायक श्री किरनेश जंग ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया तथा उन्हें सम्मानित किया। 

उन्होंने विभिन्न स्थानीय मांगों सहित मुख्यमंत्री के समक्ष यमुना नदी के तट पर जान-माल की सुरक्षा का मुद्दा भी रखा। उन्होंने पांवटा साहिब के लिए विकासात्मक परियोजनाओं के लोकार्पण व आधारशिला रखने के लिए मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री श्रीमती विद्या स्टोक्स, मुख्य संसदीय सचिव श्री विनय कुमार, विधायक श्री किरनेश जंग, हिमफेड के अध्यक्ष श्री अजय बहादुर, अल्पसंख्यक वित्त एवं विकास निगम के उपाध्यक्ष श्री तपिन्द्र सैनी, जिला परिषद के अध्यक्ष श्री दिलीप चौहान, योजना बोर्ड के उपाध्यक्ष श्री गंगू राम मुसाफिर, रोजगार सृजन एवं संसाधन समिति के अध्यक्ष श्री हर्षवर्धन चौहान, कृषि विपणन बोर्ड के अध्यक्ष श्री सुभाष मंगलेट व जिला अधिकारियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित थे।