5 Dariya News

1 से 15 अप्रैल तक चलेगा विशेष स्वच्छता अभियान :सी.पी.वर्मा

जनशासन की भागीदारी से चलेगी भांग उन्मूलन मुहिम

5 Dariya News (विजयेन्दर शर्मा)

धर्मशाला 01-Apr-2017

उपायुक्त सी.पी.वर्मा ने कहा कि कांगड़ा जिले में 1 अप्रैल से विशेष स्वच्छता अभियान शुरू किया जा रहा है। इस 15 दिवसीय अभियान के दौरान जनता एवं प्रशासन की भागीदारी से भांग के पौधों का उल्मूलन के साथ साथ सरकारी कार्यालयों, परिसरों, सार्वजनिक स्थलों, पेयजल स्त्रोतों और सभी महत्वपूर्ण स्थलों की स्वच्छता सुनिश्चित बनाई जाएगी। वे आज यहां इस अभियान को प्रभावी तरीके से चलाने को लेकर कार्ययोजना बनाने के लिए बुलाई विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।उपायुक्त ने कहा कि इस 15 दिवसीय अभियान के दौरान कांगड़ा जिले में सभी चिन्हित स्थलों, सार्वजनिक एवं निजी भूमि पर भांग को नष्ट किया जाएगा। उन्होंने पुलिस, वन, स्वास्थ्य, लोक निर्माण, राजस्व, पंचायतीराज, ग्रामीण विकास, शिक्षा, सूचना एवं जनसम्पर्क तथा अन्य संबंधित विभागों को आपसी समन्वय स्थापित कर इस अभियान को सफलतापूर्वक कार्यान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि स्वच्छता अभियान में आम लोगों को शामिल करने के लिये 3 अप्रैल को एक रैली भी आयोजित की जायेगी।सीपी वर्मा ने अभियान की सफलता के लिए विभिन्न विभागों के साथ ही स्वयं सेवी संस्थाओं, महिला मण्डलों एवं युवक मण्डलों सहित सभी लोगों का सहयोग एवं भागीदारी सुनिश्चित बनाने की आवश्यकता पर बल दिया। उन्होंने कहा कि सभी विभागों के आपसी समन्वय एवं जनभागीदारी से अभियान को जिले में सफलतापूर्वक कार्यान्वित किया जाएगा। 

उन्होंने कहा कि जिला में जिनकी निजी भूमि पर भांग के पौधे लगे हुये हैं, ऐसे भूमि मालिकों को भी भांग के पौधों को नष्ट करने के लिये कहा जायेगा।उपायुक्त ने सभी उपमण्डलाधिकारियों, बीडीओ, शिक्षा विभाग, नगर परिषद् तथा नगर पंचायत के पदाधिकारियों एवं अन्य विभागाध्यक्षों को संबंधित क्षेत्रों में कूड़े-कचरा के हॉटस्पॉट चिन्हित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस अभियान के माध्यम से चिन्हित कूड़ा-कचरा के हॉटस्पॉट, पानी की बावड़ियों इत्यादि को सरकारी अधिकारियों, कर्मचारियों, स्कूलों, कॉलेजों के विद्यार्थियों के अतिरिक्त स्वयंसेवी संस्थाओं एवं स्थानीय लोगों के सहयोग से स्वच्छ बनाया जाएगा।वर्मा ने कहा कि इस विशेष अभियान से पूर्व जिला के सभी सरकारी कार्यालयों, शिक्षण संस्थाओं के परिसरों में साफ-सफाई को सुनिश्चित बनाने के लिए सफाई अभियान का आयोजन किया जायेगा, जिसमें सभी अधिकारी तथा कर्मचारी भाग लेंगे। उन्होंने कहा कि सभी विभाग अपने कार्यालय परिसर की साफ-सफाई, नकारा फाईलों को नष्ट करना तथा स्टोर में पुराने पड़े हुए उपकरणों को नकारा घोषित करने संबंधी कार्य निपटाने के निर्देश दिए गए हैं।उन्होंने सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को समस्त जल स्त्रोतों की क्लोरीनेशन करवाने तथा सैंपल लेकर पानी की जांच सुनिश्चित बनाने तथा लोक निर्माण विभाग को सड़कों के किनारे नालियों की साफ-सफाई सुनिश्चित बनाने हेतु निर्देश दिये।उपायुक्त ने कहा कि इस अभियान के दौरान स्वच्छता से जुड़े अन्य मुद्दों पर भी ध्यान दिया जायेगा। उन्होंने कहा कि जिला में विभिन्न स्थानों पर लगे अवैध होर्डिंग तथा बैनर इत्यादि को हटाने पर भी कार्य किया जायेगा। 

इस अवसर पर उन्होंने समस्त एसडीएम और बीडीओ को निर्देश दिये कि अप्रवासी मजदूरों की बस्तियों के समीप अस्थाई शौचालयों का इंतजाम किया जाये।उन्होंने कहा कि जिले के सभी विद्यालयों में नशा निवारण अभियान चलाया जाएगा तथा इस दौरान स्कूलों में संबंधित विषय पर भाषण, नारा लेखन, पेंटिंग प्रतियोगिता के आयोजन के अलावा स्कूली बच्चों द्वारा रैलियां भी निकाली जाएंगी। उन्होंने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग को निर्देश दिए कि सभी पंचायतों में नशे के दुष्प्रभावों के संबंध में जानकारी प्रदान करें। उन्होंने कहा कि आंगनवाड़ी एवं स्वास्थ्य विभाग के कार्यकर्ता अभियान का संदेश घर-घर पहुंचाने में सहयोग करेंगे।बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त डॉ0 ऋचा वर्मा, सहायक आयुक्त शशि पाल नेगी, एसडीएम श्रवण मांटा, अजीत भारद्धाज, सुनयना शर्मा, संजीव शर्मा, शशि पाल शर्मा, मलोक सिंह, आबिद हुसैन, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी मनीष शर्मा, उप-निदेशक उच्च शिक्षा केके गुप्ता, उप निदेशक प्रारंभिक शिक्षा दीपक किनायत सहित अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।