5 Dariya News

माननीय राज्यपाल का विधान सभा में दिया भाषण सरकार की नीतियों और योजनाओं सम्बन्धित जानकारी देने में रहा नाकामयाब - एच.एस फूलका

5 Dariya News

चंडीगड़ 28-Mar-2017

पंजाब विधान सभा में मंगलवार को पंजाब के माननीय राज्यपाल द्वारा दिए गए भाषण पर खुशी जाहिर नहीं करते हुए आम आदमी पार्टी ने कहा कि इसमें लोक हितों के साथ जुड़े मुद्दे संबंधी सरकार की नीतियां और योजनाओं की गैर मौजूदगी थी।पत्रकारों को जारी ब्यान में आप नेता और विधान सभा में विरोधी पक्ष के नेता एडवोकेट एच.एस फूलका ने कहा कि चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी द्वारा जारी किये चुनाव मनोरथ पत्र में दर्ज मुद्दे आज के भाषण से गायब थे। उन्होंने कहा कि यहां तक कि माननीय राज्यपाल का भाषण सदन में रखा भी नहीं गया था। फूलका ने कहा कि चुनाव से पहले कांग्रेस पार्टी ने किसानों से उनके कर्जे माफ करने सम्बन्धित फार्म भरवा कर वायदा किया था कि इस सम्बन्धित एक कानून पास किया जायेगा परंतु आज के भाषण में इस सम्बन्धित कोई विवरण नहीं दिया गया। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी की तरफ से भरोसा दिए जाने के बाद अनेकों किसानों ने कर्जे की किश्तें मोडऩीं बंद कर दी थीं परंतु अब जब बैंकों और अन्य प्राईवेट अदारों ने किसानों पर उच्च जुर्माने लगा कर उनको परेशान किया जा रहा है तो सरकार ने इस सम्बन्धित आंखें बंद कर ली। ट्रैक्टर और खेती के साथ सम्बन्धित अन्य औजार बैंक और प्राईवेट अदारे अपने कब्जे में ले रहे हैं। उन्होंने मांग की है कि सरकार इस सम्बन्धित एक ब्यान दे कि भविष्य में किसानों के कर्जे के कारण कोई भी कुर्की नहीं की जायेगी। फूलका ने सरकार की किसान आत्म हत्याओं संबंधी चुपी पर भी हैरानी प्रकट की और कहा कि सरकार पंजाब के अंनदाता की खुदकुशी को रोकने के लिए कोई नीति बनाने से भाग रही है। 

आप नेता ने कहा कि पिछली सरकार दौरान अकाली नेताओं द्वारा गैर कानूनी ढंग के साथ शुरू किया गुंडा टैकस अब भी चल रहा है और अब कांग्रेसी नेताओं ने इस पर कब्जा कर लिया है। उन्होंने कहा कि सरकार रेते की गैर कानूनी खुदाई और गुंडा टैकस सम्बन्धित स्थिति स्पष्ट करे। किसानों को मुफ़्त बिजली देने के मुद्दे पर प्रतिक्रिया जाहिर करते फूलका ने कहा कि सरकार ने इस सम्बन्धित कोई जानकारी नहीं दी है कि किसानों को खेती के लिए हर रोज कितने समय बिजली प्रदान की जायेगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने पंजाब भर में वाटर वरकसों के काटे गए मीटरों और लोगों को पीने वाले पानी की पूर्ति सम्बन्धित भी कोई ब्यान नहीं दिया है।फूलका ने कहा, ‘‘हम आशा कर रहे थे कि सरकार पिछले समय में पंजाब भर में हुई श्री गुरु ग्रंथ साहिब जी की बेअदबी की घटनाओं की जांच के लिए समयबद्ध समिति गठित करेगी परंतु भाषण में इस सम्बन्धित कुछ भी नहीं कहा गया है। यहां तक कि जस्टिस जौरा सिंह कमीशन की रिपोर्ट में यह कहा गया था कि बेअदबी की घटनाओं के पीछे कई राजनैतिक नेताओं का हाथ था परंतु सरकार लोगों की धार्मिक भावनाओं के साथ सम्बन्धित इस मुद्दे पर चुप है।’’ उन्होंने कहा कि प्राईवेट स्कूल द्वारा विद्यार्थी और उनके माता-पिता की की जा रही लूट संबंधी सरकार की चुपी से सिद्ध होता है कि सरकार कांग्रेसी और अकाली नेता के इस धंधे में शामिल होने के कारण इस सम्बन्धित कुछ बोलने से भाग रही है।आप नेता सुखपाल सिंह खहरा ने कहा कि अकालियों और कांग्रेसियों दरमियान मित्रता इस बात से जाहिर होती है कि भाषण में अकाली नेताओं के गैर कानूनी ट्रांसपोर्ट, केबल, शराब और रेत माफिया पर कार्यवाही करने सम्बन्धित कोई बात नहीं कही गई। उन्होंने कहा कि बादलों ने पिछले 10 सालों दौरान पंजाब को जी भर कर लूटा है और आम लोग बादलों की गुंडागर्दी सहन करते रहे हैं परंतु कैप्टन अमरिन्दर सिंह बादलों के साथ अपने रिश्तों कारण उनके खिलाफ कोई भी कार्यवाही नहीं करना चाहते।