5 Dariya News

लाल बत्ती संबंधी बादल का बयान संकेतक और जन विरोधी - सरकारी प्रवक्ता

पूर्व मुख्यमंत्री को ठोस मुद्दों पर सरकार पर टिप्पणी करने और राज्य के लोगों के हितों के लिये एकत्र होकर कार्य करने की अपील

5 Dariya News

चंडीगढ़ 23-Mar-2017

पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल द्वारा वाहनों पर लाल बत्ती संबंधी दिये गये बयान को पंजाब सरकार ने महज संकेतक करार देते हुये उनको हल्की-फुल्की टिप्पणियां करनी की बजाये प्रभावशाली मुद्दे उठाने की अपील की। पूर्व मुख्यमंत्री के बयान को उनकी पार्टी में जन-विरोधी संस्कृति के लक्षण बताते हुये सरकारी प्रवक्ता ने कहा कि अकाली नेता सार्वजनिक कल्याण में वी आई पी कल्चर का त्याग करने के लिये कठिनाई महसूस कर रहें हैं इससे यह स्पष्ट होता है कि अकाली पंजाब के लोगों से किस हद तक अलग पड़ें हैं। इसके कारण ही हाल ही के चुनावों के दौरान अकाली पार्टी को बुरी तरह धूल चाटनी पड़ी है। प्रवक्ता ने कहा कि राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री बादल को राज्य के लोगों के हितों के लिये सरकार के साथ मिलकर साकारत्मक कार्य करना चाहिए और केवल विरोध की खातिर ही विरोध नही करना चाहिए। प्रवक्ता ने बादल को बदला हुआ समय नम्र हृदय से स्वीकार करने की अपील करते हुये कहा कि आधुनिक संसार विशेषकर लोकतांत्रिक देश भारत में वीआईपी संस्कृति के लिये कोई जगह नही है। भारत के संविधान ने किसी को विशेष अधिकार देने की जगह देश के सभी नागरिकों को समानता प्रदान की है। 

प्रवक्ता ने कहा कि चाहे लाल बत्ती संकेतक थे परंतु यह आम लोगों पर अपना अधिकार जमाने तथा प्रभाव डालने का साधन थे। यह संकेत राजनीतिज्ञों को लोगों से अलग करते हैं और राजनीतिज्ञ आम आदमी तथा आम महिलांए ना होने का भी संकेत देते हैं। यह उनका रूतबा बहुत उंचा दर्शाने का कार्य करते हैं। प्रवक्ता ने आगे कहा कि तथाकथित वी आई पीज़ की गाडिय़ों से लाल बत्ती हटने से सड़कों पर आम लोगों का चलना सरल होगा और उनकी गैर आवश्यक परेशानी समाप्त होगी क्योंकि पहले लोगों को वीआईपीज़ के कारण लंबा समय विभिन्न स्थानों पर रूकना पड़ता था और समय पर अपने स्थान पर पहुंचने में कठिनाई होती थी। वी आई पीज़ के सड़कों पर चलने के परिणाम स्वरूप कई बार हादसे के शिकार लोग समय पर अस्पताल पहुंचने से पूर्व ही दम तोड़ जाते थे और विद्यार्थीयों का इसी कारण परीक्षा छूट जाती थी। 

प्रवक्ता ने आगे कहा कि सरकार वी आई पी संस्कृति समाप्त करने के लिये वचनबद्ध है जिनमें से लाल बत्ती स्पष्ट तौर पर दिखने वाला संकेत है यदि राजनीतिज्ञों सहित सभी जन सेवकों ने अपनी सेवा बेहतर ढंग से निभानी है तो उनको सदा ही लोगों के साथ जुड़े रहने की आवश्यकता है। बेहतर सेवा निभाने में वी आई पी संस्कृति एक बड़ी रूकावट है। प्रवक्ता ने कहा कि वी आई पी संस्कृति राज्य की आर्थिकता को बड़ी क्षति पहुंचाने वाली सिद्ध हुई है। उन्होंने कहा कि पंजाब इस फिजूल की वस्तु और गैर आवश्यक खर्चे को लगातार जारी रखना सहन नही कर सकता। उन्होंने कहा कि पंजाब भारी भरकम ऋृण तले दबा हुआ है जोकि बादल सरकार की सबसे बड़ी विरासत है। प्रवक्ता ने आगे कहा कि वी आई पी संस्कृति समाप्त करने का निर्णय लेकर स्वस्थ  उदाहरण प्रस्तुत किया है जिस संबंध में अन्य राज्यों ने भी कदम उठाने आरंभ कर दिये हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने सभी राजनीतिज्ञों और अन्य वी आई पीज़ द्वारा पहले ही सहयोग की मांग की है और आशा वयक्त की है कि बादल इस संबंध में सहयोग करेंगे और केवल विरोध के लिये ही विरोध नही करेंगे।