5 Dariya News

मुख्यमंत्री द्वारा मोदी को एकमुश्त कृषि ऋृण माफी के लिये विशेष पैकेज देने की अपील

कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किसानों का कर्जा माफ करने के लिये वचनबद्धता दोहराई

5 Dariya News

नई दिल्ली 22-Mar-2017

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने संकट में घिरे और कर्जे में डूबे राज्य के  किसानों के एकमुश्त ऋण माफी के लिये केंद्र सरकार से विशेष पैकेज़ की मांग की है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यह अपील बुधवार को संसद भवन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ एक बैठक के दौरान की।बाद में पत्रकारों से बात करते हुये मुख्यमंत्री ने इस बैठक को एक शिष्टाचार मुलाकात बताया जिसमें किसानों के कर्जे माफ करने के मुद्दे संबधी भी विचार विमर्श किया गया। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि चाहे उन्होंने केंद्र से वित्तीय सहायता की मांग की है परंतु फिर भी उनकी सरकार राज्य के किसानों का कर्जा माफ करने के लिये वचनबद्ध है और इसके लिये सरकार द्वारा पहले ही समयबद्ध प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। उन्होंने यह भी बताया कि राज्यमंत्री मंडल ने अपनी पहली बैठक में कांग्रेस घोषणा पत्र अनुसार किसानों के कर्जे माफ करने के लिये आवश्यक कदम उठाने के निर्देश दिये हैं।हाल ही में राज्य में किसानों की आत्महत्याओं पर चिंता व्यक्त करते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि उन्होंने कर्जे की जकड़ से पंजाब के किसानों को बाहर निकालने के लिये श्री मोदी को विशेष पैकेज़ की घोषणा की विनती की है।कैप्टन अमरिंदर सिंह ने यह भी कहा कि किसानों पर बढ़ रहे कर्जे के बोझ ने राज्य में कृषि क्षेत्र को क्षति पहुंचाई है। इसमें ना केवल देश की खाद्य सुरक्षा को खतरे में डाला है बल्कि इसने इस नाज़ुक सीमावर्ती राज्य की सामाजिक गांठों को भी चोट लगाई है। 

उन्होंने कहा कि अनाज उत्पादन में पंजाब ने अग्रणीय भूमिका निभाई है और देश के अनाज भंडार को सुरक्षित बनाया है। प्रधानमंत्री को दिये पत्र में मुख्यमंत्री ने कहा कि पंजाब पर कुल कृषि ऋण 80 हजार करोड़ रुपये से अधिक जिसमें सहकारी क्षेत्र का 12500 करोड़ रुपये का भी फसली ऋण शामिल है। पंजाब में फसली ऋण प्रति किसानी परिवार पर औसतन 8 लाख रुपये  का ऋण है। राज्य के छोटे और मध्यम किसानों पर प्रति हेक्टयर ऋण भारत में सबसे अधिक है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने दुख व्यक्त करते हुये कहा कि स्थिति इतनी बद्ततर हो चुकी है कि कुछ किसान अपना कर्जा ना लौटाने के निकलने वाले सामाजिक एवं नैतिक निष्कर्षो से बचने के लिये खुदकुशी कर चुके हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि संस्थागत स्त्रोतों के ऋण मध्यम एवं छोटे किसानों को अति आवश्यक राहत देने से असमर्थ हैं जबकि राज्य में बढ़ रहे खेती संकट से निपटने के लिये केंद्रीय कृषि नीतियों की समीक्षा करने की आवश्यकता है।आंकड़ों का विवरण देते हुये मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य ने वर्ष 2016-17 के रबी सीज़न दौरान रिकार्ड 160.60 लाख मीट्रिक टन गेंहू खरीदा है जिसमें से 108.24 लाख मीट्रिक टन गेंहू केंद्रीय भंडार के लिये खरीदा गया। 

उन्होंने कहा कि सूखे जैसी स्थिति रहने के बावजूद वर्ष 2016 के  खरीफ सत्र के दौरान रिकार्ड 186.76 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की गई जिसमें से 143.33 लाख मीट्रिक टन केंद्रीय भंडार के लिये खरीदा गया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2016-17 के दौरान राज्य ने कपास की प्रति हैक्टयर 756 कि.ग्राम कपास की पैदावार का रिकार्ड कायम किया है। कैप्टन अमरेंद्र सिंह ने कहा कि अन्न भंडार ने अह्म योगदान के बावजूद किसानों को लागत कीमतों के बढऩे स्त्रोतों के सिकुडऩे तथा आय घटने की मुसीबतें झेलनी पड़ रही हैं जिससे पंजाब के किसानों विशेषकर छोटे किसानों पर ऋण का बोझ बढ़ता जा रहा है। कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कहा कि एक तरफ इन परिस्थितियों ने किसानों को ऋण की दल दल से धकेल दिया है और दूसरी तरफ कृषि सब्सिडीयां बढऩे तथा प्राकृतिक स्त्रोतों में कमी आने से राज्य की खेती स्थिति और बिगड़ रही है।