5 Dariya News

चरणजीत सिंह चन्नी ने कैबिनेट मंत्री के रूप में पदभार संभाला

महत्वहीन हो चुके कोर्स बंद करके नए व्यवसायिक कोर्स आरंभ करने का संकल्प, तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में मौजूदा लागू पाठ्यक्रम का होगा मूल्याकन

5 Dariya News

चंडीगढ़ 20-Mar-2017

चरणजीत सिंह चन्नी ने आज यहां पंजाब सिविल सचिवालय में तकनीकी शिक्षा और औद्योगिक प्रशिक्षण मंत्री के रूप में वित्त मंत्री स.मनप्रीत सिंह बादल, सिंचाई व  विद्युत मंत्री राणा गुरजीत सिंह, विधायक स. कुलजीत सिंह नागरा, स. गुरप्रीत सिंह जी.पी., स. बलविंदर सिंह लाडी, श्री अंगद सिंह सैणी, पूर्व मंत्री स.इन्द्रजीत सिंह जीरा, स्थानीय निकाय विभाग के पूर्व मुख्य इंजीनियर स. मनमोहन सिंह के अतिरिक्त बड़ी संख्या में पंच, सरपंच व  प्रतिष्ठित व्यक्तियों की उपस्थिति में अपने पद का कार्यभार संभाल लिया।कार्यभार संभालते  समय स.चन्नी ने कहा कि उनकी यह प्राथमिकता रहेगी कि राज्य के नवयुवकों को व्यवसायिक प्रशिक्षण देकर अपने पांव पर खड़ा किया जाए। उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में मौजूदा लागू पाठ्यक्रम का मूल्यांकन करने उपरांत ऐसे समय में बराबरी का पाठ्यक्रम तैयार किया जाएगा जोकि देश की अन्य नामी संस्थाओं पर आई आई टी के स्तर का होगा।

उन्होंने ओर बताया िक उनकी पुरज़ोर कोशिश होगी कि महत्वहीन हो चुके कोर्सों के स्थान पर वह नए व्यवसायिक कोर्स आरंभ किए जाए जिनके कारण नवयुवक पीढ़ी को रोज़गार मिलने में सहायता हासिल हो सके। उन्होंने कहा कि होनहार विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा के लिए सरकारी तौर पर विदेशों में पढ़ाई के लिए भेजे जाने का प्रबंध किया जाएगा ताकि वह एजेंटों की लूट से बच सकें।तकनीकी शिक्षा मंत्री ने कहा कि राज्य के नवयुवकों को तकनीकी शिक्षा प्रति उत्साहित करने के लिए विशेष प्रयास किए जाएंगे और तकनीकी शिक्षा संस्थाओं के प्रबंधों में सुधार लाया जाएगा। भ्रष्टाचार को सहन ना करने का संकल्प करते उन्होंने कहा कि तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों के साथ संबंधित पोस्ट मैट्रिक स्कालरशिप आदि संबंधी एक विभागीय कमेटी द्वारा जांच करवाई जाएगी। उन्होंने कहा तकनीकी शिक्षा संस्थाओं में गुणात्मक, आवश्यक बुनियादी ढांचा मुहैया करवाने व पढ़ाई का साजगार माहौल पैदा किया जाएगा।