5 Dariya News

के. एम. मणि ने बतौर विधायक 50 साल पूरे किए

5 Dariya News

तिरुवनंतपुरम 15-Mar-2017

अनुभवी राजनीतिज्ञ के.एम. मणि ने बुधवार को केरल विधानसभा में एक विधायक के रूप में 50 साल पूरे कर लिए। वह हर बार कोट्टायम के पाल निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचित हुए हैं। कांग्रेस के साथ अपना राजनैतिक कॅरियर शुरू करने के बाद मणि ने बाद में खुद की पार्टी केरल कांग्रेस (मणि) का गठन किया, जो कि सीपीआई-एम (मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी) के नेतृत्व वाले वाम मोर्चा और कांग्रेस के नेतृत्व वाली संयुक्त लोकतांत्रिक मोर्चा (यूडीएफ) दोनों के साथ रह चुकी है।पिछले साल उन्होंने यूडीएफ से नाता तोड़ लिया और अब वह पांच अन्य विधायकों के साथ विधानसभा में एक स्वतंत्र समूह के रूप में बैठते हैं।

मणि के पास राज्य में सबसे लंबे समय तक वित्त विभाग रहा है और उन्होंने 13 बार राज्य का बजट पेश किया है। बुधवार को विधानसभा में मणि को सम्मानित किया गया, जिन्हें मणि सर के रूप में जाना जाता है। विधानसभा अध्यक्ष पी. श्रीरामकृष्णन ने कहा कि मणि ने खुद को दुनिया के संसदीय रिकॉर्ड में शामिल कर लिया है। उन्होंने कहा, "उनकी सबसे बड़ी पहचान यह है कि पिछले पांच दशकों के दौरान एक विधायक के रूप में उन्होंने आलोचनाओं का सामना हंसी के साथ किया है।"

मुख्यमंत्री पिनरई विजयन ने कहा कि तकनीकी रूप से मणि दो साल पहले विधायक के रूप में 50 साल पूरे कर चुके थे। मणि ने पाला से 1965 में अपना पहला चुनाव जीता था, उस समय केरल में कोई भी पार्टी सरकार बनाने के लिए बहुमत नहीं जुटा सकी तो विधानसभा को भंग कर दिया गया।विजयन ने कहा, "मुझे वाकई संदेह है कि यह रिकॉर्ड भारत में किसी के द्वारा कभी तोड़ा जा सकता है। मणि ने पाल से हर चुनाव जीता है। वह सभी विधायकों के लिए एक उज्‍जवल उदाहरण हैं और उनकी एक पहचान विधानसभा में उनकी रिकॉर्ड उपस्थिति भी है।"