5 Dariya News

ईवीएम मशीनों में की गई 'गड़बड़' : मायावती

5 Dariya News

लखनऊ 11-Mar-2017

बहुजन समाज पार्टी (बसपा) की अध्यक्ष मायावती ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के नतीजे और रुझानों को देख सवाल खड़े कर दिए हैं। उन्होंने ईवीएम में गड़बड़ी की आशंका जताई है। मायावती ने शनिवार को पत्रकारों से बातचीत में कहा कि इन चुनावों में जो भी रुझान सामने आ रहे हैं, वे किसी को भी हजम नहीं हो सकते। उन्होंने कहा, "सभी के सभी परिणाम और रुझान भाजपा के पक्ष में कैसे जा रहे हैं? यहां तक कि मुस्लिम बहुल इलाकों में भी भाजपा को ही वोट मिला, यह बात बिल्कुल हजम होने वाली नहीं है।" राज्यसभा सदस्य ने कहा कि वोटिंग मशीनों में गड़बड़ी के दम पर भाजपा की जीत हुई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को खुली चुनौती देते हुए बसपा अध्यक्ष ने कहा, "अगर उनमें हिम्मत है, तो वे दोबारा चुनाव करवाएं। भाजपा ने लोकतंत्र की हत्या की है। दूसरी पार्टियों का वोट भी भाजपा को मिला है, बटन कोई भी दबाया हो, लेकिन वोट भाजपा को ही पड़ा है। आश्चर्य!"मायावती ने कहा, "इस मुद्दे को लेकर हमने निर्वाचन आयोग में भी शिकायत दर्ज कराई है और उप्र में इन परिणामों को रद्द करते हुए दोबारा पुरानी प्रणाली के माध्यम से चुनाव कराए जाने की बात की है।"

मायावती ने कहा, "इससे पहले महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव में भी ईवीएम में गड़बड़ी की शिकायत सामने आ चुकी है। 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में भी पार्टी के कुछ लोगों ने मुझसे इस मामले में शिकायत की थी, लेकिन उस वक्त हमने इस मामले को टाल दिया था।" उन्होंने कहा कि अब समय आ गया है कि सारा विपक्ष मिलकर इस मामले को काफी बड़े स्तर पर उठाए, अन्यथा देश में लोकतंत्र नाम की कोई चीज नहीं रह जाएगी। मायावती ने अमेरिका का उदाहरण देते हुए कहा कि अमेरिका में इस मशीन को लेकर शिकायत दर्ज की गई थी और इसी के बाद वहां पुरानी प्रणाली के माध्यम से चुनाव कराए गए थे।