5 Dariya News

अरविंद केजरीवाल ने डीसीडब्ल्यू को सराहा, केंद्र की आलोचना की

5 Dariya News

नई दिल्ली 08-Mar-2017

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से आग्रह किया कि वह महिलाओं के खिलाफ 'अभद्र' टिप्पणी करने वालों को रोकें और उनके खिलाफ कार्रवाई करें। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर दिल्ली महिला आयोग (डीसीडब्ल्यू) के सालाना पुरस्कार समारोह के दौरान केजरीवाल ने मोदी से अपील की कि वह उन लोगों को अनफॉलो करें, जो महिलाओं के खिलाफ अभद्र टिप्पणियां करते हैं और उन्हें धमकी देते हैं। उन्होंने प्रधानमंत्री से ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने की अपील की।बनारस हिंदू विश्वविद्यालय (बीएचयू) तथा वहां महिलाओं की दशा की ओर इशारा करते हुए उन्होंने कहा, "वरिष्ठ पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने बीएचयू परिसर में छात्रों तथा छात्राओं के बीच भेदभाव का खुलासा किया है। विश्वविद्यालय परिसर में महिलाएं आगे आईं और अन्याय के खिलाफ आवाज उठाई। तभी से विश्वविद्यालय के कुलपति द्वारा उन लड़कियों को दुष्कर्म की धमकियां दी जा रही हैं। मोदी सरकार के कारण ही ऐसे 'गुंडे' कुलपति की कुर्सी पर बैठे हैं।"समारोह के दौरान केजरीवाल ने कहा कि आज (8 मार्च) का पूरा दिन महिलाओं का है। 

डीसीडब्ल्यू की अध्यक्ष स्वाति मालिवाल के नेतृत्व में आयोग के कार्यो की वह प्रशंसा करते हैं।उन्होंने कहा, "जब हम साल में एक दिन महिला दिवस मनाते हैं, तो साल का बाकी दिन पुरुष दिवस जैसा प्रतीत होता है। सभी 365 दिन महिलाओं के लिए होना चाहिए।"केजरीवाल ने कहा, "जब से स्वाति मालिवाल अध्यक्ष बनी हैं, डीसीडब्ल्यू ने बेहतरीन काम किया है। आयोग ने न केवल दिल्ली पुलिस, बल्कि हमारी भी आलोचना की है। उनकी नियुक्ति शक्ति प्रदर्शन के लिए नहीं, बल्कि अन्याय से लड़ने के लिए की गई थी, जो वास्तव में वह कर रही हैं।"गुरमेहर कौर से संबंधित घटना और उन्हें मिली धमकियों का उल्लेख करते हुए केजरीवाल ने इस बात को रेखांकित किया कि डीसीडब्ल्यू ही गुरमेहर की मदद के लिए सामने आई, जब राष्ट्रीय महिला आयोग (एनसीडब्ल्यू) ने मामले से पल्ला झाड़ लिया था।

उन्होंने कहा, "डीसीडब्ल्यू, एनसीडब्ल्यू से बेहतर काम कर रही है। एनसीडब्ल्यू को इससे सीख लेनी चाहिए। जरूरत पड़ने पर एनसीडब्ल्यू लोगों की मदद नहीं करती, बल्कि डीसीडब्ल्यू के काम में मीनमेख निकालती है।"केजरीवाल ने कहा, "जब गुरमेहर कौर को दुष्कर्म की धमकियां मिलीं, तो एनसीडब्ल्यू ने मामले से पल्ला झाड़ लिया। डीसीडब्ल्यू ने उस लड़की की मदद की, जिसने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) के खिलाफ आवाज उठाई, जिसके लिए उन्हें 'राष्ट्रद्रोही' करार दिया गया।"केजरीवाल ने अपने भाषण का समापन केंद्र पर निशाना साधते हुए किया। उन्होंने केंद्र से कहा कि वह 'गंदी राजनीति' बंद करे और नागरिकों तथा लोकतंत्र का आदर करना शुरू करे।उन्होंने कहा कि वह 'गुंडागर्दी' से दुखी हैं, जो पिछले तीन वर्षो में काफी बढ़ गई है।