5 Dariya News

झंजेडी कालेज में राष्ट्रीय वैज्ञान दिवस के अवसर पर छात्रों ने पेश किए प्रोजैक्ट

तकनीकि पेपर पेश करते हुए साईंस संबंधी हैरानीजनक तथ्य शेयर किए

5 Dariya News

एस.ए.एस. नगर (मोहाली) 28-Feb-2017

चंडीगढ़ गु्रप आफ कालेजिस के झंजेड़ी कालेज में राष्ट्रीय साईंस दिवस को समर्पित एक दिवसीय सैमिनार का आयोजन किया गया। इसके साथ ही छात्रों ने अपनी प्रतिभा से तैयार किए गए प्रोजैक्ट भी पेश किए। इस अवसर पर एनआईआईटीआर, चंडीगढ़ से डा रितुला ठाकुर और डा दीपक शर्मा, इंस्टीट्यूट आफ नेनो साईंस एंड टैक्नोलाजी, मोहाली ने विशेषतौर पर शिरकत करते हुए झंजेडी कालेज के छात्रों के साथ अहम नुक्ते शेयर किए। डा ठाकुर ने छात्रों को सूर्य की उर्जा के सही उपयोग के तरीके बताते हुए मानवीय नसल के लिए इसके सही उपयोग के तरीके बताए। जबकि डा दीपिका ने छात्रों को अपनी खोज से साईंस विषय के विभिन्न प्रोजैक्टों संबंधी जानकारी दते हुए उन्हें और अधिक खोज करने के तरीके बताए। इस अवसर पर छात्रों द्वारा तकनीकि विषयों बारे रोचक पेपर पेश किए गए जिसके तथ्य उपस्थित अतिथियों को हैरान करते नजर आए। इस अवसर पर झंजेडी कालेज के छात्रों ने खुद तैयार किए गए माडलों की प्रदर्शनी में आए बुद्धिजीवियों के साथ संबंधित प्रोजैक्टों को अपडेट करने की विधी बताई। इस अवसर पर खास तौर पर शारीरक और कुदरती विकार के शिकार लोगों के लिए तैयार की गई सौर उर्जा से चलने वाली व्हील चेयर, स्मार्ट व्हील चेयर, आटोमैटिक स्कू्र जैक, नेत्रहीनों के लिए स्मार्ट सोटी सहित अन्य कई प्रोजैक्ट प्रदर्शनी का अहम हिस्सा रहे।

समागम के अंत में डा दीपिता और डा रितुला ठाकुर ने बेहतरीन प्रदर्शन वाले माडलों को इनाम भी दिए।। जिनमें स्मार्ट व्हील चेयर, वाईगर एंडरायड एप्प और भविष्य की आटोमेशन ने पहला, दूसरा और तीसरा स्थान हासिल किया।

सीजीसी के प्रेसिडेंट रशपाल सिंह धालीवाल ने छात्रों द्वारा पेश माडलों की प्रशंसा करते हुए अपने संबोधन में कहा कि साईंस एक समुंद्र की तरह है जिसकी गोद में करोड़ों राज और नुकते छिपे हैं जिनकी सहायता से मानवता और कुदरत की सेवा कर धरती माता और अपने समाज का कर्ज उतारा जा सकता है। उन्होंने छात्रों को अकादमिक शिक्षा के साथ साथ खोज में भी बढ़ चढ़ कर भाग लेने के लिए प्रेरित करते हुए कहा कि अगर कोई भी छात्र बेहतर परिणाम लाने की पुजिशन में होगा तो उसकी खोज का खर्च कालेज द्वारा उठाया जाएगा।