5 Dariya News

हॉलीवुड का माहौल ज्यादा पेशेवराना : करन सिंह अरोड़ा

5 Dariya News

नई दिल्ली 27-Feb-2017

अपने ताजा गीत 'रिलेशन शिट' से सुर्खियां बटोरने वाले गायक करन सिंह अरोड़ा भारत ही नहीं, हॉलीवुड में भी अपने गीत-संगीत का डंका बजाने की तमन्ना रखते हैं। यानी अपने गीत-संगीत को भारत तक नहीं, अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक पहुंचाना चाहते हैं। करन ने आईएएनएस के साथ एक विशेष बातचीत में कहा, "मैंने अपने इस गीत रिलेशन शिट के जरिए लोगों के बीच प्यार को अलग तरह से परिभाषित करने की कोशिश की है। इस गाने के बोल हैं- 'अच्छे भले रिलेशन को तू कर रही रिलेशन शिट..' इसके तहत मैंने यह बताने की कोशिश की है कि किसी भी प्यार करने वाले शख्स को छोटी-छोटी बातों पर संबंध तोड़ने की बात नहीं करनी चाहिए।" 

करन का हालिया गाना 'रिलेशन शिट' वेलेंटाइन्स डे को रिलीज हुआ था। इन्होंने अपने गीत के जरिए लोगों के बीच प्यार के महत्व को एक अलग तरह से परिभाषित किया है। करन का यह गाना टी-सीरीज कंपनी द्वारा रिलीज किया गया है। करन कहते हैं, "हम सभी देखते हैं कि आज के दौर में हर व्यक्ति बहुत महत्वाकांक्षी हो गया है। जिंदगी की आपाधापी में उसके पास अपनों के लिए वक्त नहीं है, और संबंधों के टूटने की यह एक बड़ी वजह है, लेकिन अगर आप वाकई किसी से सच्चा प्यार करते हैं तो इस दौर में आपके अंदर सहनशीलता व दूसरे के प्रति विश्वास का होना बहुत जरूरी है।" 

उन्होंने कहा, "छोटी-छोटी बात पर संबंधों को तोड़ने के बारे में सोचना गलत है और यही मैंने अपने गाने में कही है। चूंकि यह गाना पूरी तरह प्यार पर आधारित है, इसलिए मैंने इसे वेलेंटाइन्स डे पर रिलीज किया था। मैंने अपने गाने में प्रेम संबंधों को जटिलताओं और उन पर नियंत्रण बनाने की बात की है।" करन के पहले गाने 'नागिन' और 'पार्टी तेरा भाई देगा' को लोगों ने खूब पसंद किया था। 'पार्टी तेरा भाई देगा' की शूटिंग हॉलीवुड में हुई थी। करन भारत के पहले गायक हैं, जिन्होंने अपने गाने की शूटिंग हॉलीवुड में की। करन से जब पूछा गया कि हॉलीवुड और भारतीय संगीत उद्योग में क्या फर्क महसूस करते हैं, तो उन्होंने कहा, "मैंने जितना काम किया है उसके अनुसार मुझे ऐसा लगता है कि हॉलीवुड और अंतर्राष्ट्रीय स्तर का संगीत उद्योग बहुत ज्यादा पेशेवर है। वहां आपको जो चीज कही जाती है उसे पूरी तरह निभाया जाता है, मसलन पैसे की बात हो या फिर काम या समय की। 

वहां सबकुछ निश्चित रहता है।" उन्होंने कहा, "मैंने वहां एक और खास बात देखी कि वहां के लोगों में अहंकार नामक चीज नहीं होती। वहां के लोग आपको नया समझकर कमतर नहीं आकते हैं। अगर आप वहां अपने काम के सिलसिले में कोई भी मशवरा देते हैं तो उसे हाथोहाथ लिया जाता है। वहां रचनात्मकता को बहुत महत्व दिया जाता है और भारतीय कलाकारों को बहुत सम्मान मिलता है।" करन झारखंड के रांची के रहने वाले हैं। उन्होंने लंदन के एसएई इंस्टीट्यूट से साउंड इंजीनियरिंग व इलेक्ट्रिॉनिक म्यूजिक प्रोडक्शन का कोर्स किया है। संगीत के क्षेत्र में आने के सवाल पर करन ने बताया, "मैं जब छठी क्लास में था तो मैंने एक दिन अपने एक सहपाठी को एक साज बजाते हुए देखा, तो मेरे मन में भी उसे बजाने की इच्छा हुई। वह पहला क्षण था, जिसके बाद मेरा संगीत की तरफ रुझान बढ़ता गया। 10वीं में पढ़ते समय मैंने पहना गाना कंपोज किया और जब 11वीं में था, तब अपनी खुद की सीडी रिकॉर्ड की। मैं गायक से पहले संगीतकार हूं और मैंने किसी भी संगीत वाद्ययंत्र का प्रशिक्षण नहीं लिया है।" करन हिंदी भाषा के गायक हैं और हिंदी का संबंध सीधे बॉलीवुड से है। क्या आपकी बॉलीवुड में आने की भी योजना है? इस सवाल पर करन ने कहा, "मैं इस समय तीन गानों पर काम कर रहा हूं। इन तीनों का संबंध बॉलीवुड से है और ये इसी साल रिलीज होंगे।"