5 Dariya News

एकदिवसीय रैंकिंग : द. अफ्रीका बनी नंबर-1 टीम

5 Dariya News

दुबई 11-Feb-2017

श्रीलंका को पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला में 5-0 से करारी मात देने के बाद दक्षिण अफ्रीका ने एक बार फिर अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) एकदिवसीय टीम रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया है। दक्षिण अफ्रीका ने श्रीलंका को सेंचुरियन में खेले गए आखिरी मैच में 88 रनों से मात दी।इस श्रृंखला में दक्षिण अफ्रीका रैंकिंग में दूसरें नंबर की टीम के तौर पर उतरी थी और आस्ट्रेलिया से चार अंक पीछे थी। आस्ट्रेलिया को हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ 0-2 से हार का सामना करना पड़ा था जिसका फायदा दक्षिण अफ्रीका को हुआ है।आईसीसी ने नंबर-1 टीम के कप्तान अब्राहम डिविलियर्स के हवाले से लिखा है, "आईसीसी की एकदिवसीय टीम रैंकिंग में दोबारा शीर्ष पर पहुंचकर हम खुश हैं। विश्व कप के बाद से हमारी कुछ समस्याएं थीं, लेकिन हमने इन पर काम किया और सुधार करते हुए निरंतरता और फॉर्म हासिल की।"

उन्होंने कहा, "हमारे लिए यह महत्वपूर्ण साल है। इसी साल आईसीसी चैम्पियंस ट्रॉफी होनी है। नंबर-1 पर आना बताता है कि हम इसके लिए सही दिशा में प्रयास कर रहे हैं। शीर्ष स्थान के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा है, इसलिए हमें इस प्रदर्शन को जारी रखना होगा ताकि हम इस स्थान पर बने रहें।"

2002 में रैंकिंग प्रणाली आने के बाद से यह पांचवीं बार है जब दक्षिण अफ्रीका ने शीर्ष स्थान पर कब्जा जमाया है। वह इससे पहले फरवरी 2007, मार्च-मई 2008, जनवरी-अगस्त 2009 और अक्टूबर-नवंबर 2014 में नंबर-1 एकदिवसीय टीम रह चुकी है।दक्षिण अफ्रीका के पास दूसरे स्थान पर खिसकी आस्ट्रेलिया से अंकों का अंतर बढ़ाने का बेहतरीन मौका है। उसे न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच एकदिवसीय मैचों की श्रृंखला खेलनी है। दक्षिण अफ्रीका को 3-2 या इससे भी बेहतर परिणाम के साथ श्रृंखला जीतनी होगी, तभी वह अंकों के अंतर को बढ़ा पाएगी। 

अगर किवी टीम यह श्रृंखला 3-2 से जीत जाती है तो दक्षिण अफ्रीका और आस्ट्रेलिया के बीच मामूली अंतर रह जाएगा।इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से एकदिवसीय श्रृंखला जीतने वाली भारतीय टीम चौथे स्थान पर है। न्यूजीलैंड को तीसरा स्थान हासिल है। पांचवें स्थान पर इंग्लैंड की टीम है। रैंकिंग में श्रीलंका को तीन अंकों का नुकसान हुआ है, हालांकि उसने अपना छठा स्थान कायम रखा है। पाकिस्तान की टीम आठवें स्थान पर बनी हुई है। सातवें स्थान पर बांग्लादेश है।30 सिंतबर 2017 तक आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष-7 में रहने वाली टीमें और मेजबान इंग्लैंड 2019 में होने वाले विश्व कप के लिए सीधे क्वालीफाई कर जाएंगे। बाकी के देशों को क्वालीफाइंग टूर्नामेंट खेलना होगा।