5 Dariya News

आप द्वारा बिना सोचे समझे प्रतिक्रियाएं, इनमें निश्चित हार का डर दर्शाती हैं : कैप्टन अमरेन्द्र सिंह

लोकतांत्रिक संस्थाओं के प्रति आदर न रखने वाली ऐसी पार्टियों के उदय को दुर्भाग्यपूर्ण बताया

5 Dariya News

चंडीगढ़ 10-Feb-2017

पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने राज्य विधानसभा चुनावों को लेकर आम आदमी पार्टी द्वारा डरपूर्वक दी जा रही प्रतिक्रियाओं को किनारे करते हुए, इन्हें अरविंद केजरीवाल की पार्टी में इनकी निश्चित हार के भय का लक्ष्ण करार दिया है।कैप्टन अमरेन्द्र ने कहा कि पहले इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों की विश्वसनियता पर शक जताने के बाद, जहां इसे न्यायपालिका तक ने भी फटकार लगाई है, आप अब ई.वी.एम्ज स्ट्रांग रूमों में अपने कैमरे लगाने जैसी हास्यास्पद मांगें कर रही है। इस संबंध में, उन्होंने कहा कि चुनाव पूर्व कांग्रेस के पक्ष में रिपोर्टों के मद्देनजर ये साफतौर पर पार्टी द्वारा बिना सोचे समझे दी जा रही प्रतिक्रियाएं हैं।यह प्रतिक्रिया कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार ने, पहले से स्ट्रांग रूम के अंदर के दृश्यों पर निगरानी रखने के लिए बड़ी एल.ई.डी. स्क्रीनें लगी होने के बावजूद, पटियाला शहरी में उनके विरोधी आप उम्मीदवार डा. बलबीर सिंह द्वारा चुनाव आयोग से विधानसभा क्षेत्र के ई.वी.एम्ज स्ट्रांग रूम के भीतर अपने सी.सी.टी.वी कैमरे लगाने संबंधी मांग करने के मद्देनजर जाहिर की है।

कैप्टन अमरेन्द्र ने कहा कि चुनावी दौर में सभी उम्मीदवारों व पार्टियों का अधिकार व जिम्मेदारी है कि वे ई.वी.एम्ज की पूर्णत: सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए चुनाव आयोग को सहयोग दें, लेकिन आप के नेताओं द्वारा पूरी तरह से दिखाया जा रहा पागलपन दर्शाता है कि केजरीवाल की पार्टी ने स्पष्टतौर पर नजर आ रही सच्चाई को पढ़ लिया है और अब वह बगैर किसी कारण अनावश्यक मुद्दे उठाकर अपनी हार पर स्पष्टीकण देने के लिए तैयारी कर रही है।इस क्रम में, कैप्टन अमरेन्द्र ने आप व खासकर इसके राष्ट्रीय कनवीनर अरविंद केजरीवाल की हर तरह के छोटे-छोटे मुद्दों पर चुनाव आयोग के साथ भिडऩे की आदत की भी आलोचना की है। उन्होंने कहा कि यह आदत देश की लोकतांत्रिक संस्थाओं के प्रति इनमें पूर्णत: अनादर को दर्शाती है। उन्होंने कहा कि भारत के राजनीतिक परिदृश्य में ऐसी पार्टियों का उदय दुर्भाग्यपूर्ण है और लोकतांत्रिक वातावरण को बर्बाद होने से बचाने हेतु इन पर शुरूआत में ही लगाम लगाना आवश्यक है, जो देश की अंतर्राष्ट्रीय स्थिति व तरक्की के लिए आधार बनाता है। 

प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष ने पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय द्वारा आप के व्यवहार की आलोचना किए जाने का जिक्र करते हुए कहा कि यहां तक कि माननीय जजों ने भी आप की नोटंकी को पूरी तरह से देखा और पाया कि पार्टी बिना सोचे समझे निराशापूर्ण कार्य कर रही है।इस दिशा में, आप द्वारा ई.वी.एम्ज के लिए उच्च सुरक्षा मांगे जाने संबंधी अपील पर सुनवाई करते हुए, अदालत ने देखा कि पार्टी ऐसे मुद्दे उठाकर प्रक्रिया का मजाक बनाने का प्रयत्न कर रही है, और दिल्ली चुनावों के संदर्भ में कोर्ट ने टिप्पणी दी कि यदि आप जीतते हो, तो यह उचित है। लेकिन ऐसा न होने पर, आप कुछ और कहते हो। यह सही नहीं है।कैप्टन अमरेन्द्र ने कहा कि आप की विवेकहीन प्रतिक्रियाओं व मांगों का इससे बड़ा खुलासा नहीं हो सकता है और इस पार्टी की अयोग्यता इसके व्यवहार से सामने आती है। उन्होंने विधानसभा चुनावों पर नजरें गढ़ाने के बाद से आप द्वारा की जा रही हरकतों पर बरसते हुए कहा कि पूरी तरह से तजुर्बे की कमी का सामना कर रही पार्टी से कोई कुछ भी उम्मीद नहीं कर सकता है और यह सिर्फ अपनी खुशी के लिए सोचने वाले लोगों से बनी है, जिनकी एकमात्र दिलचस्पी किसी भी तरीके से सत्ता हासिल करने में है।