5 Dariya News

नोटबंदी हाराकिरी जैसा कदम : वीरप्पा मोइली

5 Dariya News

नई दिल्ली 08-Feb-2017

काग्रेस नेता वीरप्पा मोइली ने बुधवार को केंद्र सरकार द्वारा आठ नवंबर को की गई नोटबंदी की तुलना 'हाराकिरी' या आत्महत्या से की है। आम बजट 2017-18 पर लोकसभा में बहस की शुरुआत करते हुए मोइली ने यह भी कहा कि भारत ने नोटबंदी का कदम 'पाकिस्तान का अनुसरण' करते हुए उठाया है, क्योंकि केवल इन्हीं दोनों देशों ने दावा किया है कि नोटबंदी का कदम भ्रष्टाचार और काले धन से लड़ने के लिए उठाया गया है।उन्होंने कहा, "यह बजट सबसे डरे हुए बजटों में से एक है।"
मोइली ने कहा, "पाकिस्तान ने 2015 में नोटबंदी लागू करने के वक्त भ्रष्टाचार और काले धन के खिलाफ लड़ाई जैसे शब्द इस्तेमाल किए थे और यहां भी बिल्कुल इन्हीं शब्दों का प्रयोग किया गया।"उन्होंने कहा कि अब तक 22 देशों ने नोटबंदी जैसा कदम उठाया है। लेकिन पाकिस्तान और भारत ने ही इसे भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ने के लिए उठाया गया कदम बताया है। उन्होंने यह भी कहा कि आठ नवंबर को तीनों सेना प्रमुख प्रधानमंत्री से मिले थे।
कांग्रेस नेता ने कहा, "हो सकता है कि प्रधानमंत्री के दिमाग में सर्जिकल स्ट्राइक घुस गया हो, इसीलिए शाम को उन्होंने अर्थव्यवस्था पर ही सर्जिकल स्ट्राइक कर दी।"
मोइली ने आगे कहा, "'मन की बात' करने के बजाय प्रधानमंत्री को 'काम की बात' करनी चाहिए।"उन्होंने यह भी कहा कि प्रधानमंत्री और सरकार ने बाहर तो अपनी वाकपटुता से नोटबंदी के फायदों को गिनवा दिया है, लेकिन सदन में ऐसा नहीं चलेगा।