5 Dariya News

एल सी ई टी के छात्रों ने लोगों को डिजीटल भुगतान के लाभ बारे अवगत करवाया

70 प्रतिशत गांवों के लोग और 50 फीसदी दुकानदार डिजीटल भुगतान से डरते हैं

5 Dariya News

लुधियाना 05-Feb-2017

आज भी ग्रामीण और छोटे कस्बों में रहने वालों को डिजीटल और आनलाईन भुगतान करने की जमीनी स्तर पर पूरा तरह जानकारी नहीं है। जिस कारण इन स्थानों के बहुत से निवासी आनलाइन अथवा डिजीटल भुगतान के तरीके पता न होने के कारण भी इसके उपयोग से डरते हैं। इसलिए आम लोगों को डिजीटलीकरण संबंधी अवगत करवान के लिए छात्रों ने यह प्रयास किया, जो काफी सफल रहा। उक्त बातें लुधियाना कालेज आफ इंजीनियरिंग एंड टैक्नोलाजी, कटानी कला के छात्रों  द्वारा  आस पास के गावों के निवासियों सहित विभिन्न कस्बों में जाकर लोगों को इंटरनेट के माध्यम से अथवा बिना इंटरनेट भुगतान के तरीके समझाने के लिए चार दिवसीस फील्ड वर्कशाप का आयोजन किया गया। इस चार दिवसीय वर्कशाप दौरानन छात्रों ने विभिन्न क्षेत्रों में जाकर आज के समय में आनलाइन होने वाली ठगी संंबंधी भी लोगों को अवगत करवाते हुए इस संबंधी सुरक्षा के जरूरी नुक्ते भी समझाए। इसके अलावा छात्रों ने इन क्षेत्रों की दुकानों पर जाकर दुकानदारों को भारत सरकार द्वारा कैशलेस की गई स्कीमों बारे भी जानकारी दी गई।

इस प्रयास में भाग लेने छात्रों द्वारा एकत्र की जानकारी का निचोड शेयर करते हुए उन्होंने बताया कि शहर के निवासियों के मुकाबले गांव और कस्बों के 50 प्रतिशत से भी कम दुकानदार डिजीटल भुगतान संबंधी बेहद कम जानकारी रखते हैं। जबकि इनमें से 70 फीसदी दुकानदार डिजीटल भुगतान को अच्छा समझतेहुए इस तरह के भुगतान के तरीकों का उपयोग करने से डरते हैं। इसके अलावा यहां के निवासियों में से 30 प्रतिशत ही डिजीटल भुगतान के तरीकों को आसान समझते हैं जबकि 70 फीसदी आनलाइन होने वाली ठगी की खबरों का हवाला देते हुए इस तरह के भुगतान से डरते हैं। छात्रों के अनुसार उन्होंने लोगों के डर निकालने के लिए डिजीटल भुगतान के तरीके विस्तारपूर्वक समझाते हुए उन्हें जरूरी सुरक्षा संबंधी भी पूरी जानकारी दी जिसके बाद नतीजा बिल्कुल बदलते हुए 80 फीसदी लोग डिजीटल भुगतान करना शुरू कर गए। इसके साथ ही दुकानदारों ने भी नोटबंदी के चलते नवंबर और दिसंबर में उनके कारोबार में नुकसान होने की जानकारी देते हुए भविष्य में डिजटलीकरण होने के तरीके अपनाने शुरू कर दिए। इसके अलावा पेटीएम और एसबीआई बडी डिजटलीकरण के तरीके सबसे अधिक उपयोग वाले तरीके रहे।

इस अवसर पर एलसीईटी के चेयरमैन विजय गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि कहा कि प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा डिजीटल इंडिया का उठाया गया कदम देश के हर नागरिक व हर हिस्से के कल्याण के लिए उठाया गया है परंतु आर्थिक तौर पर पिछड़े वर्ग को इस प्रयास के लाभ व इस तकनीक के उपयोग संबंधी जागरुक करना बेहद जरूरी है। इसलिए युवा वर्ग इसमें अपना अहम योगदान देते हुए अपने आस पास के लोगों को डिजीटलीकरण संंबंधी जागरुक कर सकता है। परंतु इसके लिए सरकार द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर अभियान चलाने की आवश्यकता है। इसके साथ ही उन्होंने छोटे कसबों व गांवों को डिजटलीकरण करने की जरुरत पर भी बल दिया।