5 Dariya News

मुख्य चुनाव अधिकारी द्वारा शांतिपूर्वक मतदान के लिये लोगों का किया धन्यवाद

दो घटनाओं को छोड़कर राज्यभर में मतदान पूर्ण तौर पर शांतिपूर्वक हुआ , 33 विधान सभा क्षेत्रों में पहली बार वी.वी.पी.ए. टी मशीनों का प्रयोग रहा सफल

5 Dariya News

चंडीगढ़ 04-Feb-2017

पंजाब में आज विधान सभा की 117 सीटों  और अमृतसर लोक सभा उपचुनाव के लिये आज मतदान का कार्य अमन पूर्वक संपूर्ण हुआ केवल दो घटनाओं को छोड़कर मतदान का अमल शांतिपूर्वक रहा और लोगों ने बिना किसी डर-भय से खुशी -खुशी अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग किया।यह जानकारी मुख्य चुनाव अधिकारी श्री वी के सिंह एवं ए डी जी पी श्री वीके  भावड़ा ने सांय मतदान के पश्चात प्रैस कान्फ्रैंस के दौरान दी। मुखय चुनाव अधिकारी ने  पंजाब के लोगों  का विशेष धन्यवाद किया जिन्होंने कोहरे और खराब मौसम के बावजूद बड़ी संख्या और शांतमयी ढंग से वोटें डाली। उन्होंने कहा कि पंजाब के मतदाताओं ने शांतिमय ढंग से मतदान का अमल पूरा कर अन्य राज्यों के लिये मिसाल स्थापित की है। उन्होंने मतदान के कार्य में लगे कर्मचारियों और सुरक्षा कर्मियों को इस उपलब्धि का सेहरा भी बांधा। उन्होंने कहा कि भारतीय चुनाव आयोग द्वारा निष्पक्ष एवं पारदर्शी ढंग से  मतदान के लक्ष्य को पूरा किया गया। उन्होंने कहा कि बड़े गर्व की बात है कि इस बार 1129 मॉडल पोलिंग स्टेशन स्थापित किये गये जबकि 96 ऐसे पोलिंग स्टेशन कायम किये गये जहां केवल महिला कर्मचारी डियूटी पर तैनात थे। यह अनुभव बहुत ही सफल रहा। 

मतदान के कार्य को सफलतापूर्वक संपूर्ण करने के लिये 8166 माइक्रो आब्जर्वर तैनात किये गये थे जबकि भारतीय चुनाव आयोग द्वारा 100 से अधिक और तैनात किये आब्जर्वर अपनी रिपोर्ट शीघ्र सौंपेंगे।चुनाव आयोग द्वारा पंजाब पहली बार 33 विधान सभा क्षेत्रों में वी वी पी ए टी मशीनों द्वारा मतदान के अनुभव को सफल बताते हुये श्री वी के सिंह ने बताया कि इन क्षेत्रों में 6668 वी वी पी ए टी मशीनों द्वारा मतदान किया गया। उन्होंने बताया कि मतदान से पूर्व करवाई मॉक पोल दौरान 538 वी वी पी ए टी मशीनें बदली गई जबकि मजीठा, संगरूर एवं श्री मुक्तसर साहिब में 187 मशीनों को मतदान के दौरान बदला गया। उन्होंने कहा कि इसके साथ मजीठा क्षेत्र में 25, श्री मुक्तसर साहिब एवं संगरूर में 10-10 पोलिंग बूथों पर मतदान का कार्य देरी से आरंभ हुआ। उन्होंने बताया कि 195 इलैक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को मॉक पोल के दौरान बदला गया जबकि 47 को बाद में बदला गया। उन्होंने कहा कि आज पूरा दिन आयोग के ध्यान में एक भी ऐसी घटना या शिकायत सामने नही आई कि मतदान के कार्य में विघ्न पड़ा हो या फिर मतदाताओं को मतदान के लिये किसी ने धक्केशाही की हो जोकि चुनाव आयोग के लिये संतोष की बात है।मुखय चुनाव अधिकारी ने बताया कि 1.28 लाख कर्मचारियों ने मतदान के कार्य में अपनी डियूटी निभाई जबकि शांतिमयी ढंग से चुनाव करवाने के लिये 31 हजार केंद्रीय नीम सुरक्षा बलों के जवान और 55 हजार पंजाब पुलिस के कर्मचारियो ने मुस्तैदी से डियूटी की।

चुनावों के लिये नोडल अधिकारी-कम-एडीजीपी श्री वी के भावड़ा ने बताया कि तरनतारन क्षेत्र के गांव लालू घुमाण में फायरिंग की घटना घटी जहां कुछ मतदाताओं के जाली मतों के मामले में दो ग्रुपों के बीच झगड़ा हुआ। इस घटना में जगजीत सिंह की लात में गोली लगने के कारण घायल हो गया। पुलिस थाना झबाल में गांव के सरपंच विरूद्ध केस दर्ज कर लिया है। इस गांव में मतदान के कार्य में कोई विघ्न नही पड़ा। इसी प्रकार एक और घटना फतेहगढ़ चुडिय़ा क्षेत्र के गांव रूपांवाली में घटी जहां राजसी विरोधी ग्रुपों के बीच प्रिजाइडिंग अधिकारी पर जाली मतदान के आरोप लगाने के सिलसिले के तौर पर झगड़ा हुआ। एक उम्मीदवार प्रजाईडिंग अधिकारी को बदलने की मांग कर रहा था परंतु वह लिखकर मांग करने से मना कर गया । इस घटना में कोई घायल नही हुआ।श्री भावड़ा ने और जानकारी देते हुये बताया कि गुरदासपुर जिले के डेरा बाबा नानक में दो पार्टियों के समर्थकों के बीच जाली वोटों के लेकर तकरार हो गई। इस मामले में पड्डा गांव के शमशेर सिंह एवं कुलवंत सिंह घायल हो गये। उन्होंने आगे बताया कि बाद दोपहर गुरू हर सहाय क्षेत्र में गोली चलने की बात सामने आई जिसकी अभी पुष्टि नही हुई जबकि इस संबंधी आरभिंक जांच जारी है। इसी प्रकार डेराबस्सी क्षेत्र में जीरकपुर के समीप गांव लोहगढ़ में दो अज्ञात व्यक्तियों के बीच लड़ाई की बात की रिपोर्ट आई। इस पर एक उम्मीदवार घटना वाली जगह पर पहुंच गया जिसने कहा कि उसके समर्थकों पर गोली चलाई गई है। एस पी (डी) जो मौके पर पहुंच गये, ने स्थानीय लोगों से पूछताछ के पश्चात घटना संबंधी आवश्यक पुष्टि की परंतु किसी भी गोली चलने की पुष्टि नही हुई। इस घटना में भी किसी के घायल होने की बात सामने नही आई और ना ही मतदान के कार्य में विघ्न पड़ा।