5 Dariya News

पंजाब विस्फोट : पुलिस जांच के बीच आरोप-प्रत्यारोप का दौर जारी

5 Dariya News

चण्डीगढ़ 01-Feb-2017

पंजाब पुलिस और सुरक्षा एंजेंसियां बठिंडा के पास हुए विस्फोट की जांच कर रही हैं, जिसमें तीन लोगों की मौत हो गई थी और 11 अन्य घायल हो गए थे। पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी। विस्फोट मंगलवार शाम को चंडीगढ़ से करीब 200 किलोमीटर दूर मौर मंडी शहर में कांग्रेस प्रत्याशी हरमिंदर सिंह जस्सी द्वारा एक चुनावी जनसभा को संबोधित करने के ठीक बाद हुआ था।विस्फोट के बाद सुरक्षाकर्मी डेरा सच्चा सौदा प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के रिश्तेदार जस्सी को सुरक्षित स्थान पर ले गए।
राज्य विधानसभा चुनाव से कुछ दिनों पहले ही हुए इस विस्फोट में मरने वालों में एक बच्चा भी शामिल है।गंभीर रूप से घायलों को मौर मंडी और बठिंडा के अस्पतालों में ले जाया गया।प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि जिस मारुति 800 कार में विस्फोट हुआ था, वह पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई। कार को पुलिस की बार-बार की घोषणा के बावजूद हटाया नहीं गया था।पुलिस ने घटना में साजिश की आशंका से इनकार नहीं किया है।विस्फोट के कुछ घंटे बाद ही राजनीतिक आरोप-प्रत्यारोप का दौर शुरू हो गया।
पंजाब के उप मुख्यमंत्री और सत्तारूढ़ शिरोमणि अकाली दल अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने घटना के लिए आतंकवादी तत्वों के साथ आम आदमी पार्टी की सांठगांठ को जिम्मेदार ठहराया है।बादल ने कहा, "हम निर्वाचन आयोग से चरमपंथी ताकतों के साथ आप संयोजक अरविंद केजरीवाल के मेलजोल की ओर ध्यान देने को कह रहे थे। बम विस्फोट से साबित होता है कि हमारा डर सही था और आप के साथ साठगांठ कर चरमपंथी तत्व पंजाब में घुस आए हैं।"
सुखबीर सिंह बादल ने कहा कि इस विस्फोट को ठीक उसी तरह अंजाम दिया गया है, जिस तरह पंजाब में आतंकवाद के दिनों में होता था। उन्होंने निर्वाचन आयोग से 'उन चरमपंथी तत्वों पर कड़ी निगाह रखने का आग्रह किया जो लंबे समय के बाद राज्य में सक्रिय हुए हैं।' उन्होंने कहा कि राज्य में अवांछित तत्व आम आदमी पार्टी का प्रचार करने के लिए आए हैं। इन्हें पंजाब में संकट पैदा करने के लिए धन दिया गया है। अगर इन्हें अभी ही दबाया नहीं गया तो ऐसी घटनाएं और होंगी।पंजाब कांग्रेस अध्यक्ष अमरिंदर सिंह ने विस्फोट को 'विधासभा चुनाव में कांग्रेस की भारी जीत को रोकने के लिए कांग्रेस के खिलाफ साजिश बताया।'
सिह ने कहा, "इस घटना से मेरा डर सही साबित हुआ है कि प्रतिद्वंदी राजनीतिक दलों ने कांग्रेस को चुनाव में जीतने से रोकने के लिए सशस्त्र अपराधियों और गुंडों को खुला छोड़ दिया है।"सिंह ने पंजाब में होने जा रहे चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत करने की मांग की।सिंह ने शनिवार को होने जा रहे चुनाव से पहले आने वाले चार दिनों में हिंसा और बढ़ने की आशंका व्यक्त करते हुए कहा, "अरविंद केजरीवाल की आम आदमी पार्टी द्वारा समर्थित नक्सल-खालिस्तानी गठजोड़ ने राज्य को एक ऐसे बारूद के ढेर पर ला खड़ा किया है, जो कभी भी फट सकता है।"सिंह ने कहा कि उन्होंने निर्वाचन आयोग को पहले ही अपने इस डर को लेकर सतर्क कर दिया है कि आप द्वारा बिहार और उत्तर प्रदेश जैसे राज्यों से पंजाब में लाए गए 50,000 बाहरी लोगों ने राज्य के तनावपूर्ण माहौल में तनाव को और बढ़ा दिया है।