5 Dariya News

कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने कैंसर के मुफ्त ईलाज, क्षेत्र की कैंसर समस्या का पक्का हल करने का वायदा किया

5 Dariya News

फरीदकोट/जैतो 31-Jan-2017

पंजाब कांगे्रस अध्यक्ष व मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार कैप्टन अमरेन्द्र सिंह ने पंजाब के मालवा क्षेत्र में कैंसर का कारण बन रहे प्रदूषण का पक्का हल निकालने का वायदा करते हुए, राज्य में कैंसर पीडि़तों का मुफ्त ईलाज करवाने का ऐलान किया है।कैप्टन अमरेन्द्र राज्य के कैंसर क्षेत्र में पड़ते फरीदकोट व जैतों में जनसभाओं को संबोधित कर रहे थे, जो बीते दस सालों में इस समस्या का हल निकालने में असफल रही बादल सरकार की उदासीनता के चलते कैंसर व अन्य बीमारियों के बढऩे की घटनाओं का सामना कर रहा है।फरीदकोट में कांगे्रस प्रत्याशी कुशलदीप सिंह ढिल्लों के साथ, कैप्टन अमरेन्द्र ने कहा कि क्षेत्र के लोग दोहरी मार का सामना कर रहे हैं। जिन्हें एक तरफ अपने अजीजों को खोना पड़ रहा है, तो दूसरी ओर वे ईलाज की भारी कीमतों को पूरा कर पाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। जैतो में पार्टी उम्मीदवार मोहम्मद सदीक ने लुधियाना व जालंधर से आने वाले प्रदूषित पानी के सतलुज दरिया के जरिए क्षेत्र से होकर जाने से पैदा हुई इस समस्या के और बढऩे पर चिंता व्यक्त की। 

प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष ने कहा कि वह क्षेत्र के लोगों को बचाने के प्रति वचनबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा करने वाले प्रदूषण का प्रभावी हल निकालने में अकाली सरकार की असफलता के चलते सामने आए सेहत संकटों ने पंजाब को भारत में कैंसर की राजधानी की पहचान दे दी है और वह इस बीमारी से पीडि़तों के लिए सस्ता ईलाज सुनिश्चित करेंगे।उन्होंने वायदा किया कि कांग्रेस सरकार क्षेत्र में भूजल को खराब कर रही विषैली औद्योगिक वेस्ट और गंदगी का निपटारा करने हेतु हल ढूंढेगी।कैप्टन अमरेन्द्र ने कहा कि जाली बीजों व कीटनाशकों के जमीन में चले जाने से यह समस्या और बढ़ गई है। उन्होंने वायदा किया कि लोगों की जिंदगियों से खेलने वाले, पैस्टीसाईड स्कैम में शामिल कृषि मंत्री तोता सिंह को वह न्याय का सामना करवाएंगे।प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि क्षेत्र के किसानों के दोहरा संकट है। इस क्रम में, जाली कीटनाशक उनके उत्पादन को बहुत ज्यादा प्रभावित करने सहित कैंसर व अन्य गंभीर बीमारियों जैसी सेहत समस्याओं का कारण बन रहे हैं।जिस पर, कैप्टन अमरेन्द्र ने किसानों को भरोसा दिया कि उनकी सरकार राज्य में कृषि विकास को दोबारा पटरी पर लाने, व इसके लोगों की जिंदगियों में तरक्की और खुशियां वापिस लाने के लिए श्रृंखलाबद्ध तरीके से उपायों को लागू करेगी।

इस दौरान, प्रदेश कांगे्रस अध्यक्ष ने कृषि व उद्योगों को बुरे हालातों में धकेलने को लेकर बादल सरकार की निंदा की, जिसके चलते पंजाब देश के प्रमुख व सबसे खुशहाल राज्य होने के अपने गौरवमयी स्थान से नीचे खिसक चुका है। उन्होंने कहा कि जहां कृषि क्षेत्र में भारी गिरावट आई है, वहीं पर अकाली सरकार की उद्योग विरोधी नीतियों के चलते इंडस्ट्री राज्य को छोड़ रही है और विकास के लिए अधिक अनुकूल वातावरण देने वाले अन्य राज्यों में अपने लिए जगह बना रही है।उन्होंने सत्ता में आने के बाद दोनों क्षेत्रों को दोबारा खड़ा करने हेतु तुरंत कदम उठाने का वायदा किया और बेरोजगार युवाओं को लाभदायक रोजगार देने सहित उन्हें नशाखोरी से भी दूर करने संबंधी अपनी वचनबद्धता को दोहराया।इससे पहले, मोहम्मद सदीक ने अरविंद के जरीवाल के के.सी.एफ कमांडो के घर में रुकने के मामले को पंजाब की सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा बताते हुए, कैप्टन अमरेन्द्र से मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद इसकी जांच का आदेश देने की अपील की।