5 Dariya News

मेक्सिको के राष्ट्रपति से सकारात्मक बातचीत : डोनाल्ड ट्रंप

5 Dariya News

वाशिंगटन 28-Jan-2017

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मेक्सिको की सीमा पर दीवार निर्माण को लेकर दोनों देशों के बीच जारी कूटनीतिक बहस के बीच कहा है कि उनकी मेक्सिको के अपने समकक्ष एनरिक पेना नीटो के साथ फोन पर 'सकारात्मक' बातचीत हुई है। समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, शुक्रवार को ब्रिटिश प्रधानमंत्री थेरेसा मे के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन के दौरान ट्रंप ने पुष्टि की कि उनके और पेना नीटो के बीच करीब आधा घंटा बातचीत हुई।
उन्होंने कहा, "यह एक दोस्ताना बातचीत थी। हम एक नए और निष्पक्ष संबंध के लिए काम करेंगे।"ट्रंप ने कहा, "हम अपने व्यापार समझौतों पर फिर से चर्चा करेंगे।"दोनों नेताओं के बीच यह बातचीत ट्रंप के मेक्सिको की सीमा पर दीवार निर्माण करने के एक आदेश पर हस्ताक्षर करने की प्रतिक्रिया में पेना नीटो द्वरा वाशिंगटन यात्रा रद्द किए जाने के एक दिन बाद हुई है।पेना नीटो के कार्यालय ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर दोनों नेताओं के बीच फोन पर बातचीत की पुष्टि की और कहा कि दोनों राष्ट्रपतियों ने दीवार निर्माण को लेकर अपने मतभेद दूर करने पर सहमति जताई है।
मेक्सिको की सरकार के बयान के मुताबिक, ट्रंप और पेना नीटो ने अपने-अपने कार्यालयों को दीवार के मुद्दे पर कोई टिप्पणी न करने का निर्देश दिया है।ट्रंन ने बुधवार को एबीसी न्यूज के साथ एक साक्षात्कार में कहा था कि शुरुआत में दीवार निर्माण पर अमेरिकी सरकार खर्च करेगी, लेकिन बाद में मेक्सिको अमेरिका को इसका भुगतान करेगा।वहीं, पेना नीटो ने जोर देकर कहा है कि मेक्सिको दीवार निर्माण का खर्च नहीं उठाएगा। उन्होंने बुधवार को फिर से अपनी बात दोहराई।
ट्रंप ने गुरुवार को सिलसिलेवार ट्वीट्स कर कहा था कि मेक्सिको को दीवार के निर्माण का खर्च उठाना चाहिए, क्योंकि वह लंबे समय से अमेरिका के खर्च पर उत्तर अमेरिका मुक्त व्यापार समझौते (नाफ्टा) से लाभ उठा रहा है।ट्रंप ने कहा था कि अगर मेक्सिको दीवार निर्माण का खर्च उठाने से इंकार करता है तो पेना नीटो के साथ 31 जनवरी की मुलाकात रद्द कर देना ही उचित है।ट्रंप के ट्वीट्स के कुछ घंटों बाद ही पेना नीटो ने अमेरिकी यात्रा रद्द करने की घोषणा कर दी थी। हालांकि ट्रंप ने इसे दोनों नेताओं का पारस्परिक फैसला कहा था।